Connect with us

हेल्थ

शहद में मिलाएं दालचीनी पाउडर, फिर करें इसका सेवन, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Published

on

हेल्थ डेस्क। शहद को एक हेल्दी शुगर के रूप में भी जाना जाता है. लेकिन अगर आप शहद और दालचीनी का एक साथ सेवन करेंगे तो आपको कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. चाहे वह संक्रमण हो या फिर स्किन पर मुंहासे. यहां जानें इन दोनों का एक साथ सेवन करने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ…

1. यूरिन इंफेक्शन को रखेगा दूर

अक्सर कम पानी पीने या खानपान की वजह से यूरीन इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे में अगर आप शहद और दालचीनी का एक साथ सेवन करते हैं तो आपको यूरीन इंफेक्शन से राहत मिल सकती है. जिन्हें यह समस्या अक्सर होती है उन्हें दलचीनी और शहद का सेवन करना चाहिए. खासकर महिलाओं को रोजाना शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये समस्या ज्यादातर महिलाओं में ही देखने को मिलती है.

2. अर्थरॉइटिस में फायदेमंद

दालचीनी और शहद में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो अर्थराइटिस में जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. शहद में दालचीनी का एक चुटकी पाउडर मिलाकर हर दिन रात को सोने से पहले खाएं और इसे खाने के बाद गुनगुना पानी पी लें. इससे न सिर्फ अच्छी नींद मिल सकती है बल्कि अर्थराइटिस में जोड़ों के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है.

3. पेट के अल्सर में भी असरदार

शहद और दालचीनी पाउडर का सेवन पेट के अल्सर से छुटकारा दिला सकता है. शहद में दालचीनी का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन धीरे-धीरे चाटकर करें. दालचीनी में ऐसे कई गुण होते हैं जो इंफेक्शन और अल्सर से लड़ने में मददगार होते हैं. साथ ही शहद में पाई जाने प्रॉपर्टीज भी अक्सर को दूर करने में फायदेमंद हो सकती हैं.

4. कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से रोके

दालचीनी और शहद का एकसाथ सेवन करने से कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोका जा सकता है. यह खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी फायदेमंद माना जा सकता है. इन दोनों के एक साथ सेवन से कॉलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इस बात जरूर ध्यान रखें कि दालचीनी पाउडर बहुत सीमित मात्रा में उपयोग करें. आपको एक चम्मच शहद के साथ एक चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए.

5. मुहासों से बचाएगा

यह कमाल का मिक्स मुंहासों के लिए भी कारगर हो सकता है. कई लोगों को अक्सर मुंहासे होते हैं. यह कई कारणों से हो सकते हैं. जैसे पेट खराब होना, डिहाइड्रेशन, हार्मोनल बदलाव आदि. ऐसे में आप एक चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर सेवन कर सकते हैं. या प्रभावित जगह पर इसका लेप कर सकते हैं.

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending