Connect with us

हेल्थ

इस मौसम में मालिश या मसाज करें, होगा फायदा, बरतें ये सावधानियां

Published

on

नई दिल्ली। सर्दियों ने अपना असर कम कर दिया है। वहीं गर्मी की दस्तक हो चुकी है। लोगों ने तो धूप में आनंद लेना भी शुरू कर दिया है। अगर इसी आनंद में आप तेल से मालिश या मसाज करना शुरू कर दें तो क्या कहने। यह तो सोने पर सुहागा वाली बात होगी। इसमें हम आपको मालिश या मसाज से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। हम बड़ों से ही नहीं, विशेषज्ञों से भी सुनते आए हैं कि तेल मालिश के ढेर सारे फायदे हैं। खासकर त्वचा की सेहत को ध्यान में रखते हुए काफी लोग इसका पर्याप्त इस्तेमाल भी करते हैं। तो आप भी क्यों न खासकर इस मौसम में तेल मालिश के फायदों के बारे में जानें और इसका लाभ उठाएं।

तेल मालिश के फायदे

  • त्वचा में आई खुश्की दूर होती है।
  • त्वचा की झुर्रियां दूर होती हैं।
  • त्वचा में चमक आती है।
  • ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
  • शरीर की नस-नाडिय़ों को ताकत मिलती है।
  • मांसपेशियों की कमजोरी दूर होती है।
  • थकान दूर होती है।
  • शरीर में ताकत महसूस होती है।
  • औषधीय तेलों का इस्तेमाल किया जाए, तो हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • गठिया, हड्डियों का टेड़ा-मेढ़ा होना, सिरदर्द, दिमाग की कमजोर आदि दूर होती

मालिश करते वक्त बरतें सावधानियां

हो सके तो धूप में बैठकर गुनगुने तेल से मालिश करें। इसके कई लाभ होते हैं।
ज्यादा ठंडी हवा में खुले बदन मालिश न करें, इससे ठंड लग सकती है।
मालिश के तुरंत बाद ठंडे पानी से न नहाएं।
एकदम नहाकर धूप में आकर न बैठें, सर्द-गर्म हो सकता है।

सावधानी

मालिश के लिए महानारायण तेल, नारायणी तेल आदि कई औषधीय तेल भी बाजार में मिलते हैं। इनका इस्तेमाल विशेषज्ञ की सलाह के बगैर न करें।

अलग-अलग तेलों के लाभ

मालिश के लिए अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। अलग-अलग तेल से मालिश के अलग-अलग लाभ होते हैं।

सरसों के तेल के लाभ

  • ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।
  • त्वचा में निखार आता है।
  • मांसपेशियों का तनाव दूर होता है।
  • धूप में सरसों के तेल की मालिश से शरीर में सूर्य की किरणों से मिलने वाला विटामिन-डी अच्छी तरह समा जाता है।
  • शरीर के पसीना लाने वाले ग्लैंड्स सक्रिय हो जाते हैं, जिससे शरीर के विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं।
  • सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इसे शरीर पर लगाने या खाने से भी त्वचा के संक्रमण की आशंका कम हो जाती है।
  • इसमें विटामिन ई भी होता है, जिससे त्वचा की झुर्रियां आदि दूर होती हैं।
  • सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसके इस्तेमाल से सर्दी से भी बचाव होता है।

तिल का तेल

तिल के तेल में अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा करने का प्राकृतिक गुण होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने पर भी किरणों के हानिकारक प्रभाव से रक्षा होती है, जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर कम दिखते हैं।

तिल के तेल का इस्तेमाल हवा में मौजूद प्रदूषण और धुएं के दुष्प्रभावों से भी रक्षा करता है।
तिल का तेल अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण सभी तरह की त्वचा के लिए सुरक्षित होता है। इसलिए इसे एक्ने वाली त्वचा पर भी लगाया जा सकता है।

शरीर के लिए बहुत जरूरी

तिल का तेल कॉपर, मैगनीज, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसमें एंटी- ऑक्सिडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे यह आसानी से त्वचा में समाकर त्वचा को मुलायम बना देता है। तिल के तेल में विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन डी की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

तिल के तेल में विषैले तत्वों को दूर करने के गुण होने के कारण इसे मालिश के लिए बहुत अच्छा माना गया है। इसकी मालिश से पर्यावरण से शरीर में दाखिल हुए विषैले तत्व पूरी तरह बाहर निकल जाते हैं और शरीर काफी शुद्ध हो जाता है।

अतिबला (खरैटी) का तेल

अतिबला से बने तेल को नर्वस सिस्टम के सभी तरह के विकारों, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों की जकडऩ, लंबी बीमारी के बाद की कमजोरी दूर करने और चेहरे के लकवे की दशा में कारगर माना गया है, जिसका इस्तेमाल विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है।

अन्य तेल

शरीर में दर्द को दूर करने के लिए सरसों के तेल में अजवाइन या लहसुन पकाकर मालिश करना भी अच्छा माना जाता है। बच्चों की मालिश के लिए बेबी ऑयल भी आते हैं। https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

डाक्टरों ने 11 लोगों को कर दिया अंधा, मुआवजे पर सरकार ने भी किया भद्दा मजाक

Published

on

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में डाक्टरों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां पर मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद 11 मरीजों की आंख की रोशनी चली गई है। इस घटना को लेकर कमलनाथ सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए इंदौर आई अस्पताल में 8 अगस्त को राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम के तहत एक शिविर लगाया गया था, जिसमें मरीजों के ऑपरेशन हुए, इसके बाद आंख में दवा डाली गई, जिससे उन्हें संक्रमण हुआ और धीरे-धीरे उनकी आंखों की रोशनी ठीक होने की बजाय चली गई।

अस्पताल की ओटी सील

मरीजों ने आंखों में इंफेक्शन होने की बात कही, डॉक्टरों द्वारा आंखें चेक करने पर कई मरीजों ने बताया कि उन्हें सिर्फ काली छाया दिखाई दे रही है। जांच के बाद डॉक्टरों ने भी माना कि मरीजों की आंखों में इंफेक्शन हो गया है, लेकिन इसका कारण नहीं बता सके। इस अस्पताल का संचालन एक ट्रस्ट करता है। मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल की ओटी को सील कर दिया है।

चेन्नई से चिकित्सकों को बुलाया गया

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने शनिवार को घटना पर दुख जताया है। स्वास्थ्य मंत्री ने स्वीकार किया है कि आई हॉस्पिटल में ऑपरेशन के बाद 11 मरीजों की आंख की रोशनी चली गई है। इन मरीजों की आंख की रोशनी वापस लाने के लिए चेन्नई से चिकित्सकों को बुलाया जा रहा है।

मुआवजे पर भद्दा मजाक, ‘अंधा’ करने की कीमत 20 हजार रुपए

स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर पूरे मामले की जांच इंदौर कमिश्नर की अगुवाई में सात सदस्यीय कमेटी करेगी, जिसमें इंदौर कलेक्टर समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि अस्पताल का लाइसेंस निरस्त करने के साथ ही पीड़ित परिवार को 20 हजार रुपये की तत्काल मदद दी जाएगी। वहीं, पूरे मामले पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी संज्ञान लिया है।

2010 में भी 20 लोगों की आंख की रोशनी चली गई थी

इसी अस्पताल में 2010 में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद करीब 20 लोगों की आंख की रोशनी चली गई थी। इस बार फिर अस्पताल में कैंप लगाया गया और उसके बाद उनकी आंखों में इंफेक्शन हो गया और मरीजों की आंखों की रोशनी चली गई। अस्पताल में मरीजों का कहना है कि ऑपरेशन के बाद उनकी आंख की रोशनी धीरे-धीरे चली गई और अब तक डॉक्टर भी कुछ नहीं कह पा रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

आप भी परेशान हैं सिर दर्द से तो बस इन 7 घरेलू नुस्खों का करें प्रयोग, पल भर में मिलेगा आराम

Published

on

हेल्थ डेस्क। लोगों में सिर दर्द की बीमारी अब आम सी बात हो गई है. दिन भर की भागदौड़, काम की टेंशन, दिमाग पर जोर पड़ना सहित कई अन्य समस्याएं हैं जिससे लोगों को अक्सर सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आज हम आपको सिर दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके उपचार से आप को इससे राहत मिल सकेगी.

1. लौंग और नमक का मिश्रण – सिर दर्द से परेशान हैं तो लौंग और नमक का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. यह सिर दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है. इसे तैयार करने के लिए आपको लौंग का पाउडर और नमक को मिला का मिश्रण तैयार करना होगा. इसे आपको दूध में मिलाकर पीना है. लौंग और नमक का यह मेल आपके सिर दर्द को पल में छू कर देगा. असल में नमक में हाइग्रस्कापिक गुण होते हैं, जो सिर दर्द से आराम दिलाने में मददगार हैं.

2. सोंठ का पेस्ट – सर्दी में सिर दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ काफी राहत देने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाने से सर्दी से होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है.

3. नींबू और गर्म पानी – अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिर दर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम का है. इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डाल लें. इससे सिर दर्द में राहत मिलती है. कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है.

4. नींबू और चाय – चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए.

5. तुलसी और अदरक – तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं. इसके बाद इसे माथे पर लगाएं. वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी.

6. लौंग के तेल से मालिश- लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है. लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं. लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द से निजात पाई जा सकती है.

7. दालचीनी पाउडर – दालचीनी अपने आप में कई रोगों की एक दवा है. यह आपको डायबिटीज से ही नहीं सिर दर्द से भी राहत दिला सकती है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए दालचीनी पाउडर में जरा सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आराम मिलता है. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

किसे कहते हैं मिर्गी, जानें कारण और इलाज के बारे में

Published

on

आज हम आपको मिर्गी के रोग के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको इस रोग के कारण और इलाज के बारे में जानकारी देंगे। मिर्गी में रोगी को बेहोशी या बेहोशी के बिना झटके आते हैं और कुछ समय के लिए याद्दाश्त चली जाती है। यदि किसी रोगी में तीन बार से अधिक दौरों की हिस्ट्री मिलती है तो उसे मिर्गी का रोगी कहा जाता है।

ये है पहचान

बेहोशी के साथ दौरे आना, मुंह से झाग निकलना और जीभ का कट जाना प्रमुख लक्षण हैं।

कारण

60 फीसदी रोगियों में मिर्गी का कारण पता नहीं होता है।
40 फीसदी रोगियों में निम्न कारण हो सकते हैं-
सिर की चोट
दिमाग का इंफेक्शन
दिमाग का विकास ठीक से न होना
मस्तिष्क में ब्लीडिंग या ऑक्सीजन की कमी होना।
रक्त में शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा हिमोग्लोबिन की कमी।

बचाव और उपचार

पोषक आहार लें।
धूप में चश्मा पहनें और शरीर को ढकें।
रात को पर्याप्त नींद लें।
ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर फूड जैसे- अलसी के बीज, अखरोट और फिश लें सकते हैं।
अधिक ठंडे या बहुत गर्म पानी से न नहाएं।
गुनगुना पानी पीएं।

इसके रोगी सोते समय और सुबह नाक में बादाम का तेल, गाय का घी डाल सकते हैं। इससे भी राहत मिल सकती है।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश7 hours ago

अयोध्या : दुस्साहसी स्कॉर्पियो सवार लोगों ने चीता मोबाइल के सिपाही को किया अपहृत, जिले में हड़कम्प

खेल7 hours ago

इस महिला खिलाड़ी ने बिना कपड़ों के खिंचवाई फोटो, बताई न्यूड होने की वजह

देश8 hours ago

पति को छोड़कर विदेश जा रही थी पत्नी, एयरपोर्ट पर फर्जी कॉल कर बोला-फ्लाइट में बैठी है फिदायीन

उत्तर प्रदेश8 hours ago

अयोध्या : दस साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाले को पुलिस ने चंद घंटों में दबोचा

उत्तर प्रदेश8 hours ago

अयोध्या : रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगा था साढ़े आठ लाख रुपये, पुलिस ने दबोचकर भेजा जेल

उत्तर प्रदेश8 hours ago

अयोध्या : धर्मनगरी के कोतवाल का अचानक तबादला, एक चौकी प्रभारी भी हुए लाइन हाजिर

देश8 hours ago

भारतीय सेना ने लिया जवान की शहादत का बदला, पाकिस्तान की एक चौकी को किया नेस्तनाबूत

उत्तर प्रदेश8 hours ago

अयोध्या : धर्मनगरी के संवेदनशील क्षेत्र में सर्राफा व्यापारी की गला काटकर हत्या

उत्तर प्रदेश9 hours ago

कन्नौज : पौधरोपण समाज का अनिवार्य दायित्व : डीजे

उत्तर प्रदेश9 hours ago

श्रावस्ती : फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर चला रहे 2 वाहन बरामद, 2 आरोपी भी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश9 hours ago

श्रावस्ती : ’बिन पेड़ जल नहीं, जल नहीं तो जीवन नहीं’-जनपद न्यायाधीश

उत्तर प्रदेश9 hours ago

मंडलायुक्त व पुलिस उपमहानिरीक्षक ने सुनी समस्याएं, दिया दिशा-निर्देश

उत्तर प्रदेश9 hours ago

कन्नौज : अस्थायी गोवंश आश्रय स्थलों के खाते दो दिन में खुलवाएं-जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार

उत्तर प्रदेश9 hours ago

कन्नौज : यूनिवर्सल सेनिटेशन कवरेज की समीक्षा में घर-घर जाकर शौचालय सत्यापन के निर्देश

उत्तर प्रदेश9 hours ago

कन्नौज : स्टेडियम के निरीक्षण में दो कोच गायब मिले, वेतन रोका

उत्तर प्रदेश9 hours ago

श्रावस्ती : बिना सूचना के अनुपस्थित अध्यापक से जवाब-तलब, शिक्षामित्र के सेवा समाप्ति का निर्देश

उत्तर प्रदेश10 hours ago

श्रावस्ती : जिलाधिकारी ने बाल श्रम उन्मूलन व मानव तस्करी की रोकथाम के लिए जारी किया पोस्टर

उत्तर प्रदेश12 hours ago

अयोध्या : पेड़ पौधे प्राणवायु का प्राकृतिक स्रोत-विधायक वेद प्रकाश गुप्ता

वीडियो3 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया3 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो3 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

वीडियो3 weeks ago

थाने में महिला पुलिसकर्मी को चढ़ा टिक-टॉक का खुमार, वीडियो बनाकर लगाए ठुमके, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

स्पीकर की कुर्सी पर बैठीं थीं BJP सांसद, आजम बोले-…आपकी आंखों में देखता रहूं, अखिलेश बचाव में उतरे

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन2 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

देश3 weeks ago

इस वरिष्ठ आईएएस पर आरोप, नशे में कर संबंध बनाए फिर धमकी देकर की दूसरी शादी, जानें पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

देश4 weeks ago

आठ माह की गर्भवती के साथ 4 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार, फिर वीडियो बनाकर पति को भेज दिया

मनोरंजन2 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

मनोरंजन3 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

राज्य1 week ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

वीडियो1 week ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

देश4 weeks ago

6 राज्यों के राज्यपाल बदले गए, यूपी में राम नाईक की जगह लेंगी आनंदी बेन पटेल  

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश1 week ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

देश1 week ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

Trending