कई बीमारियों को दूर भगाता है Lemon Tea, जाने इसके फायदे

हेल्थ। नींबू हमारे स्वस्थ के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। नींबू में Vitamin-C की मात्रा भरपूर होती है। नींबू का इस्तेमाल हम विभन्न तरीको से कर सकते है जैसे नींबू पानी बनाना, सलाद में इस्तेमाल करना आदि। नींबू का इस्तेमाल हम चाय बनाने में भी करते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

Image result for lemon tea

अगर आप रोजाना लेमन टी यानी नींबू की चाय का सेवन करते है तो आपकी सेहत पर इसका काफी अच्छा प्रभाव पड़ सकता है। लेमन टी को बनाना काफी आसान होता है। आज हम आपको लेमन टी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं…

लेमन टी अच्छा है डीटॉक्सीफायर
नींबू शरीर में मौजूद सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे आप कई तरह की होने वाली बीमारियों और इन्फेक्शन से बचते हैं। इसके अलावा इस चाय को पीने से आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं।

Image result for लेमन टी अच्छा है डीटॉक्सीफायर

वजन घटाने में मददगार
ग्रीन टी की तरह नींबू की चाय या लेमन टी पीने से वजन कम होता है। आप अपना वजन कम करने के लिए रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं, तो अब नींबू वाली चाय भी पीना शुरू कर दीजिए। लेमन टी भी वजन को नियंत्रित करता है। नींबू में कैलोरी ना के बराबर होती है, इसलिए आप नींबू की चाय पीकर अपना वजन घटा सकते हैं।

Image result for वजन घटाने में मददगार

ब्लड प्रेशर को रखता है कण्ट्रोल
ब्लड प्रेशर को बेहतरीन तरीके से संचालित रखने के लिए भी लेमन टी फायदेमंद हो सकती है। यह तो हम सभी को पता है कि लेमन टी बनाने में नींबू का प्रयोग होता है और नींबू में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को बेहतरीन तरीके से संचालित करने में मदद कर सकता है। वहीं, अगर कोई रक्तचाप से संबंधित दवा का सेवन कर रहा है, तो वह लेमन टी का सेवन के बारे में एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Image result for ब्लड प्रेशर को रखता है कण्ट्रोल

सर्दी और फ्लू में सहायक
लेमन टी का इस्तेमाल करने से आपको सर्दी जैसी समस्या नहीं होगी। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और साथ ही आपको सर्दियों के मौसम में गर्म भी रखता है।

Image result for सर्दी और फ्लू में सहायक

कैंसर से मिलेगी आजादी
लेमन टी में बहुत सारे एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें पोलीफीनोल और विटामिन सी भी अधिकता में होता है जिससे यह शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। इसलिए इस चाय का नियमित सेवन ज़रूर करें।

Image result for कैंसर से मिलेगी आजादी

त्वचा के लिए है गुड़कारी
यहां एक बार फिर से एंटीऑक्सीडेंट गुण का जिक्र होगा, जो लेमन टी में उपयोग किए जाने वाले नींबू में पाया जाता है। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। हालांकि, इस पर अभी और वैज्ञानिक शोध की आवश्यकता है कि लेमन टी सीधे तौर पर किस प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी हो सकता है।

Image result for त्वचा के लिए है गुड़कारी

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी लेमन टी पीने के फायदे शामिल हैं। लेमन टी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण पाया जाता है। इस कारण अगर आप लेमन टी पीते हैं तो आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी और आप कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

Image result for प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार

पाचन क्रिया में है मददगार
नींबू आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकाल कर आपके पेट के पाचन तंत्र को एकदम दुरुस्त रखता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो पाचन को ठीक रखने के साथ साथ पथरी की समस्या को भी दूर करता है।

Image result for पाचन क्रिया में है मददगार