यूपी में कोविड टीकाकरण 10 करोड़ पार, बना एक और रिकॉर्ड

कोविड नियंत्रण की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने कोविड टीके की 10 करोड़ से अधिक डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है।
 
corona vaccination
कोविड टीकाकरण

55 फीसदी आबादी को लग गई पहली डोज

बीते 54 दिनों में दी गईं 05 करोड़ से ज्यादा टीके की खुराक

लखनऊ । कोविड नियंत्रण की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने कोविड टीके की 10 करोड़ से अधिक डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला यूपी देश का एकमात्र राज्य है। यहां तेज टीकाकरण की नीति के क्रियान्वयन को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि 03 अगस्त को 05 करोड़ डोज पूरा करने के बाद अगले 54 दिनों में 05 करोड़ और वैक्सीन डोज दी गई। जबकि टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत में पहले एक करोड़ टीके लगाने में करीब 100 दिन लगे थे। शनिवार को 10 करोड़ का आंकड़ा पार होने के खास मौके को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य कर्मियों और आमजनता को समर्पित किया। 

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 07.78 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की ताजा स्थिति के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र के 15 करोड़ 04 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है, खबर लिखे जाने तक इसमें से 08 करोड़ 15 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि 01 करोड़ 85 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

2.15 लाख टेस्ट, 67 जिलों में नहीं मिले नए मरीज:
कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए प्रदेश में जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति बेहद कारगर रही है। यूपी में कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में है और नए केस मिलने की संख्या भी बेहद कम है। ताजा स्थिति को देखें तो विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 15 हजार 209 सैम्पल की टेस्टिंग में मात्र 14 नए मरीज मिले। इसी अवधि में 26 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 177 रह गई है। प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में नम्बर देश में नंबर एक यूपी में अब तक 07 करोड़ 75 लाख 81 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 694 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र जिले में कोविड का एक भी एक्टिव मरीज  नहीं है। यह जनपद कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।