लम्बाई बढ़ाने के लिए जानिए सबसे आसान उपाय, रोजाना करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर

आजकल ज्यादातर लोग अपनी लम्बाई की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके लिए डॉक्टर से दवा व कई तरह के नुस्खे भी आज़माते है। लेकिन इससे भी कुछ खास असर नहीं पड़ता। यह दिक्कत पोषक तत्वों की कमी और गलत खानपान से भी हो सकता है।
 
लम्बाई बढ़ाने के लिए जानिए सबसे आसान उपाय, रोजाना करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर 
 

हेल्थ। आजकल ज्यादातर लोग अपनी लम्बाई की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके लिए डॉक्टर से दवा व कई तरह के नुस्खे भी आज़माते है। लेकिन इससे भी कुछ खास असर नहीं पड़ता। यह दिक्कत पोषक तत्वों की कमी और गलत खानपान से भी हो सकता है। ऐसे में अगर अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो इस खबर में बताए गए योगा को अपनी लाइफ में जरूर शामिल करे। रोजाना इन योग को करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा। 

धनुर आसन करने का तरीका उसके लाभ एवं सावधानियाँ - दिव्यदर्शन योग सेवा  संस्थान (रजि.)

धनुरासन - पेट के बल लेटकर शुरुआत करें। अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी टखनों को अपनी हथेलियों से पकड़ें। अपने पैरों और बाहों को जितना हो सके ऊपर उठाएं। ऊपर देखें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहें।

पादहस्तासन के 10 फायदे । padahastasana - Nutraviz

पादहस्तासन - खड़े होकर शुरुआत करें. सांस छोड़ें और धीरे से अपने ऊपरी शरीर को कूल्हों से नीचे झुकाएं और अपनी नाक को अपने घुटनों तक स्पर्श करें। हथेलियों को पैरों के दोनों ओर रखें. शुरुआत के रूप में, आप अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं. अपने पेट को अपनी जांघों पर टिका सकते हैं और अपनी उंगलियों या हथेलियों को नीचे रख सकते हैं. अभ्यास के साथ, धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करें और अपनी छाती को अपनी जांघों से छूने की कोशिश करें.

पाद पश्चिमोत्तानासन ❤️ स्वामी योगा

पश्चिमोत्तानासन - अपने पैरों को आगे की ओर फैलाते हुए दंडासन से शुरुआत करें. आप अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ कर रख सकते हैं. अपनी बाहों तक पहुंचें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें. सांस छोड़ते हुए कूल्हे से आगे की ओर झुकें. अपने पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ें.