इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक है अनार का सेवन करना

वैसे तो कहा जाता है कि फल का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए फल नुकसानदायक भी होता है। इसलिए फलों को देख कर ही ख़रीदे। कहीं ऐसा न हो जाए की जो फल आप खरीद रहे हैं वो आपके लिए काफी लाभदायक न हो। 
 
इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक है अनार का सेवन करना 

हेल्थ। वैसे तो कहा जाता है कि फल का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए फल नुकसानदायक भी होता है। इसलिए फलों को देख कर ही ख़रीदे। कहीं ऐसा न हो जाए की जो फल आप खरीद रहे हैं वो आपके लिए काफी लाभदायक न हो। लेकिन, आज हम एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसका सेवन कुछ लोगों को करना हानिकारक हो सकता है। ये फल है अनार। अनार कई गुणों से भरपूर होता है। बावजूद इसके कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। जानें क्या है ये वजह और किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए।

शुगर पेशेंट ना खाएं : अनार मीठा होता है। अगर डायबिटीज पेशेंट अनार को खाएंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

लो ब्लड प्रेशर के मरीज : अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अनार का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज कुछ दवाइयों का भी सेवन करते हैं। ऐसे में अनार खाना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे दोनों के तत्व रिएक्ट कर सकते हैं। इसी कारण लो बीपी के पेशेंट इसे खाने से बचें।

अगर एसिडिटी से हैं ग्रसित : आजकल ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो अनार का सेवन करने से परहेज करें। दरअसल, अनार की तासीर ठंडी होती है। इस कारण उसे डाइजेस्ट करने में दिक्कत होती है। लिहाजा खाना पेट में सड़ने लगता है और एसिडिटी की समस्या और बढ़ सकती है।

खांसी से हैं परेशान : अगर आपको बार-बार खांसी आ रही है तो भी अनार का सेवन ना करें। इसका सेवन करने से संक्रमण बढ़ सकता है।

त्वचा से संबंधित अगर कोई दिक्कत हो तो ना खाएं : कई लोगों को त्वचा से संबंधित दिक्कत होती है। अगर आप भी किसी तरह की स्किन संबंधी समस्या से पीड़ित हैं तो अनार को खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि अनार का सेवन करने से आपकी स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं।

एलर्जी : कई लोगों को अनार से एलर्जी होती है। अगर आपको भी अनार से एलर्जी है तो इसका परहेज करना ही आपकी सेहत के लिए ठीक होगा।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। अगर किसी भी बीमारी से आप पीड़ित हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन चीजों का सेवन करें।