जांघ पर जमी चर्बी घटाना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स, शेप में आ जाएंगे आपके पैर

आजकल भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग अपना स्वास्थ्य का ध्यान नहीं दे पाते हैं। अक्सर लोग अपने नियमित भोजन न करने की वजह से कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा ज्यादा होने से शरीर के कई हिस्सों में चर्बी बैठ जाती है।
 
जांघ पर जमी चर्बी घटाना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स, शेप में आ जाएंगे आपके पैर  

हेल्थ। आजकल भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग अपना स्वास्थ्य का ध्यान नहीं दे पाते हैं। अक्सर लोग अपने नियमित भोजन न करने की वजह से कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा ज्यादा होने से शरीर के कई हिस्सों में चर्बी बैठ जाती है। हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग पेट की चर्बी तो कुछ लोग जांघ पर जमी चर्बी से भी परेशान होते हैं। जी हाँ, वजन बढ़ना कहें या फिर मोटापा दोनों से ही इंसान परेशान रहता है। खुद फिट न रख पाने की वजह से अक्सर वह कई जगहों पर शर्मिंदगी महसूस करता हैं। हम बात कर रहे है लोगों की जांघ पर चर्बी के बढ़ जाने की. ऐसे में जब जांघ की चर्बी बढ़ जाती है तब पूरे बॉडी का शेप (बनावट) ख़राब हो जाती है। इसलिए आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बतायंगे कि किस तरह आप अपनी जांघ की चर्बी घटाकर कर उसे शेप में ला सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तृत से जाने........ 

जांघ की चर्बी घटाने के आसान उपाय

सीढ़ियां चढ़ने से कम होगी जांघ की चर्बी : फिजिकल इनैक्टिविटी वजन बढ़ने का एक बड़ी वजह मानी जाती है. सीढ़ियां चढ़ना सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं. सीढ़ियों पर चढ़ते समय अपने घुटनों पर दबाव को कम करने के लिए अपनी पेल्विस और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें. इससे वजन कम करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ में आपके पैर भी टोन्ड होंगे और घुटनों में जल्दी दर्द भी नहीं होगा. नियमित तौर पर ऐसा करने से जांघ की चर्बी घटने लगेगी.

जांघों की अतिरिक्त चर्बी कम करने का आसान तरीका

साइकलिंग से घटेगी जांघ की चर्बी : साइकलिंग वर्क आउट करने से जांघों को पतला करने में मदद मिलती है. एक स्टडी के अनुसर इंडोर साइकलिंग के 24 सेशन करने से अधिक वजनदार महिलाओं का बॉडी वेट और फैट मास कम होता है.

जांघों की चर्बी को 40 दिन में खत्म कर देंगी ये 5 एक्सरसाइज

नमक का सेवन कम करें : जांघों की चर्बी कम करने के लिए आपको वर्कआउट के साथ डाइट पर भी फोकस करना चाहिए. इसके लिए आपको नमक का सेवन कम मात्रा में करना है. ऐसा करने से ब्लोटिंग और शरीर के आकार में परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

हिप्स और थाई कम करने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय - AyurvedForLife

कार्ब्स की मात्रा करें कम : कार्ब्स शरीर में जाने के बाद ग्लाइकोजेन में परिवर्तित हो जाते हैं. जो बाद में लिवर और मांसपेशियों में पानी के साथ स्टोर हो जाता है, जितना ज्यादा आप कार्ब्स का सेवन करेंगे, शरीर में उतना ही पानी होगा. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स चर्बी कम करने के लिए लो कार्ब डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही हैं। अतः आप इस भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।