खांसी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत होगा फायदा

सर्दियों के खांसी की शिकायत होना आम बात है।  इससे निजात पाने के लिए आप क्या कर रहे हैं? यदि आप इसके लिए किसी घरेलू उपाय की तलाश में हैं, तो हम आप को ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो खांसी से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। 
 
 home remedies for cough
खांसी के इलाज के घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली। सर्दियों के खांसी की शिकायत होना आम बात है।  इससे निजात पाने के लिए आप क्या कर रहे हैं? यदि आप इसके लिए किसी घरेलू उपाय की तलाश में हैं, तो हम आप को ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो खांसी से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। 

खांसी के इलाज के घरेलू नुस्खे

-सोने से पहले एक चम्मच शहद लें। अगर आपको मधुमेह नहीं है, तो रोजाना रात को सोने से पहले एक चम्मच शुद्ध शहद लें। पीने के बाद कुल्ला कर लें और फिर सो जाएं। या फिर रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ा सा गुड़ और चुटकी भर हल्दी डालकर दूध को उबाल लीजिए और फिर इस दूध को पी जाएं। लेकिन अगर आपको मधुमेह है, तो आप इसमें गुड़ नहीं मिलाएं।

-एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच पान के रस को गर्म करें। फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर खाएं। दिन भर में तीन बार आप इसे ले सकते हैं। या फिर अदरक को छिलके समेत छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इसे हल्का-सा भून लें। इसके बाद इसमें थोड़ा-सा हल्दी पाउडर छिड़कें और इसे टॉफी की तरह मुंह में रखकर चूसें या दिन भी अपने मुंह में रख सकते हैं। इससे मुंह में जो लार बन रही है, उसे निगलते रहिए। यह भी उपाय आपकी खांसी को कम करने में मदद करेगा।

-आंवला खांसी के लिए काफी असरकारी माना जाता है। आंवला में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड सरकुलेश को बेहतर बनाता है। अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा।

-जैसा कि हम बता चुके हैं अदरक और नमक दोनों ही खांसी में गले के दर्द से राहत दिलाते हैं। तो अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित होंगी। आपको करना बस यह है कि अदरक के टुकड़ों पर नमक लगा कर खाना है।

-अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाता है लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ अनार का नहीं, इसमें जरा सा पिपली पाउडर और अदरक भी डालना होगा।

-खांसी के साथ अक्सर बलगम भी हो जाती है। यह बेचैनी और दर्द पैदा करती है. इससे बचने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी में मिलकार ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आप को राहत महसूस होगी।