पेट में पथरी से है परेशान तो इस्तेमाल ये घरेलु उपाय, बीमारी होगी दूर

हेल्थ। इंसान के शरीर में पथरी नाम की बिमारी तो एक आम बात हो रही है। जब पथरी का दर्द होता है तो इतना असहनीय होता है कि बड़े से बड़ा सूरमा भी उससे जूझता हुआ नज़र आता है। इस दर्द से आराम के लिए डॉक्टर से परामर्श लेते हैं, लेकिन अगर आप कुछ घरेलू नुस्खे जानते है तो घर में ही इससे निजात पा सकते है।

All you need to know about kidney stones

पत्थरचट्टा के पौधे से गायब होती है पथरी
अगर आपके पेट में पथरी है तो इसके लिए पत्थरचट्टा के पौधे का एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें। पत्थरचट्टा औषधीय गुणों वाला एक पौधा होता है, जिसका उपयोग किडनी और पेट से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। यह सदाबहार पौधा है जो भारत में खूब होता है। किडनी में पथरी की समस्या के लिए भी पत्थरचट्टा को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है।

पत्थरचट्टा के फायदे औषधीय गुण और नुकसान - Patharchatta khane ke fayde,  tarika, vidhi aur Nuksan in Hindi

खूब पीए पानी
पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है। ये बात तो आपने यकीनन सुनी होगी कि हमारा शरीर में 70 फीसदी पानी है। तो समझ जाएं कि पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में कितना मददगार साबित हो सकता है। पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। एक ग्लास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें और रोजाना सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को भी खा लें। कुछ दिनों में ही पथरी निकल जाएगी।

Drink A Glass Of Warm Water In The Morning, Warm Water Benefits - सुबह खाली  पेट पिएं एक गिलास गर्म पानी, मिलेंगे ये 10 फायदे | Patrika News

आवलें के पाउडर से ठीक होगी पथरी
आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।

आंवला चूर्ण बनाने की विधि फायदे और उपयोग - Avla Churn Vidhi And Uses

पपीता की जड़ का करें इस्तेमाल
पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ काफी मददगार होती है। इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। अब रोजाना इस पानी को पिएं। ऐसा करने पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी।

इस महीने कर सकते हैं पपीते की खेती, मिलेगी बढ़िया पैदावार

नींबू का रस और जैतुन का तेल
नींबू रस और जैतुन का तेल सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खा साबित होगा। नींबू और जैतुन के तेल को मिला कर बने इसे नुस्खे से आप अपनी इस तकलीफ से निजात पा सकते हैं। अगर आप बिना सर्जरी के किडनी स्टोन को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको यह मिश्रण रोज लेना होगा। इस पेय का फायदा यह होगा कि नींबू जूस स्टोन को काटने (तोड़ने) का काम करेगा और ऑलिव ऑयल या जैतुन का तेल उसे बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

सुबह के नाश्ते से पहले करें जैतून तेल और नींबू के रस का सेवन, फिर देखें  फायदे | Fashion News Era

इस्तेमाल करें सेब का सिरका
सेब के रस और सिरका में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है। इससे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म किया जा सकता है. यह शरीर से टॉक्सिस को बाहर करने में किडनी की मदद करता है। सेब का सिरका लेते समय इसकी मात्रा का पूरा ध्यान रखें। आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोज ले सकते हैं। कई मामलों में यह किडनी स्टोन पूरी तरह से ठीक कर देता है। इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और उपयोग : Apple Cider Vinegar Benefits, Side  Effects And Uses In Hindi - 1mg Capsules