अगर चेहरे पर है डार्क सर्कल और टैनिंग तो नारियल पानी का करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल है तो उसे दूर करने के लिए यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अक्सर अपने काम की वजह से लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ता है। इस बीच उन्हें धूप कर डस्ट ,गर्मी का सामना करना पड़ता है।
 
अगर चेहरे पर है डार्क सर्कल और टैनिंग तो नारियल पानी का करें इस्तेमाल 

लाइफ स्टाइल। अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल है तो उसे दूर करने के लिए यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अक्सर अपने काम की वजह से लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ता है। इस बीच उन्हें धूप कर डस्ट ,गर्मी का सामना करना पड़ता है। जिससे उनके फेस की खूबसूरती चली जाती है और स्किन काली पड़ने लगती है. ऐसा सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होता है. इस समस्या को टैनिंग कहते हैं. यूं तो ब्यूटी पार्लर में टैनिंग के कई ट्रीटमेंट किए जाते हैं. लेकिन एक घरेलू नुस्खा सबसे ज्यादा असरदार होता है. जो ना सिर्फ ब्यूटी पार्लर के खर्चे को बचाकर टैनिंग दूर करने में मदद करेगा, बल्कि त्वचा को हेल्दी भी बनाता है. इसके लिए आपको सिर्फ नारियल तेल का इस्तेमाल करना है.

नारियल तेल के गुण 

नारियल तेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. इस तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन ई, विटामिन-के समेत कई गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वहीं, इस तेल में सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाला विटामिन डी भी मौजूद होता है.

नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल 

टैनिंग दूर करने के लिए आपको नारियल तेल चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाना है. फेस पर इसे लगाने के लिए रात में सबसे पहले अपना चेहरा धोएं. उसके बाद तौलिये की मदद से हल्के हाथों से चेहरा पोंछ लें. अब नारियल तेल की कुछ बूंदें हाथ में लेकर चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर रब करें. सुबह उठकर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें. अगर आप नियमित रूप से इस उपाय को अपनाएंगे, तो टैनिंग दूर हो जाएगी.

नारियल तेल फायदे

  • अगर आपको स्किन इंफेक्शन की परेशानी है, तो भी आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसके एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन इंफेक्शन का कारण बनने वाले सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने में मदद करते हैं. साथ ही इससे त्वचा की इंफ्लामेशन भी कम होती है. अगर आपको त्वचा पर चकत्ते, खुजली आदि परेशानी है, तो रोज रात में नारियल तेल लगाएं.

  • नमी: गर्मियों में नारियल पानी से चेहरा धोना नार्मल ठंडे पानी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से जहां एक ओर चेहरे की नमी बनी रहती है।

  • कील-मुंहासे: ऐसे में नारियल पानी का इस्‍तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो गये हैं तो नारियल पानी से चेहरा साफ करें। इससे आपको कील-मुंहासों की समस्‍या से निजात मिलेगी।

  • टैनिंग में फायदेमंद: अगर आप भी टैनिंग की समस्‍या से बचना और झुलसी हुई स्किन को निखारने और हमेशा तरोताजा बनाये रखना चाहते हैं तो नारियल के पानी से चेहरे को साफ करें।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गयी है. इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।