सुबह नहीं तो शाम को जरूर करें यह एक्सरसाइज, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

खुद को फिट रखने के लिए रोजाना अपनी लाइफ स्टाइल में योगा जरूर शामिल करें। ऐसे में अगर आप सुबह के समय की जाने वाली एक्सरसाइज़ नहीं कर पाते हैं तो शाम को एक्सरसाइज कर सकते हैं।
 
सुबह नहीं तो शाम को जरूर करें यह एक्सरसाइज, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे   

हेल्थ। खुद को फिट रखने के लिए रोजाना अपनी लाइफ स्टाइल में योगा जरूर शामिल करें। ऐसे में अगर आप सुबह के समय की जाने वाली एक्सरसाइज़ नहीं कर पाते हैं तो शाम को एक्सरसाइज कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज के कई फायदे हैं. पर शाम के वक्त किये जाने वाले कसरत या योगा आदि की अपनी खासियतें हैं. सुबह के समय की जाने वाली एक्सरसाइज़ जहां हमारे शरीर और दिमाग को दुरुस्त रखती हैं, वहीं शाम के वक्त की जाने वाली ऐसी गतिविधियों से हमें खासतौर पर मानसिक सुकून मिलता है और रात की नींद भी अच्छी आती है.

शाम को कसरत या योगा जैसी गतिविधियां करने पर एक लाभ यह भी रहता है कि आपको सुबह की आपाधापी में एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं निकालना पड़ता. शाम को एक्सरसाइज़ करने के और भी फायदे हैं 

तनाव से मिलेगा मुक्ति : शाम के वक्त की जाने वाली एक्सरसाइज़ में हमारा दिन भर तनाव और फ्रस्ट्रेशन निकल जाता है. ज़ाहिर है कि इसके बाद हम एक नई ताज़गी का अनुभव करते हैं. इसके अलावा हमें नींद भी अच्छी आती है.
 
सुबह के समय का बेहतर टाइम-मैनेजमेंट : सुबह के समय अक्सर हमें किसी न किसी काम पर निकलना होता है. तो हमारे पास टाइम कम होता है. ऐसे में अगर हम सुबह एक्सरसाइज़ करने का नियम बनाते हैं तो यह भी हो सकता है कि उसे ज्यादा दिनों तक निभाना मुश्किल हो. पर शाम के समय चूंकि कोई ऐसी अफरातफरी नहीं होती. तो इस वक्त आप कहीं अधिक सुकून के साथ एक्सरसाइज़ योगा आदि गतिविधियां कर सकते हैं.

गुस्सा और कुंठा को निकालने का बेहतर तरीका : शाम के वक़्त की जाने वाली एक्सरसाइज़ से न केवल शरीर फिट रहता है बल्कि आपके मन की बेचैनी भी दूर होती है. दरअसल, दिन की अगर कोई परेशान करने वाली घटना आपके ज़ेहन में जमा होती है, तो शाम की एक्सरसाइज़ के ज़रिये वह काफी-कुछ निकल जाती है. यही नहीं आपके हार्मोन्स संबंधित असंतुलन को दूर करने में शाम को की जाने वाली एक्सरसाइज़ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

इसके अलावा शाम को हमारे शरीर में उतनी ताजगी नहीं होती जैसी सुबह के समय सोकर उठने के बाद महसूस होती है और शरीर के जोड़ खुले होते हैं. इसलिये शाम को एक्सरसाइज़ करने की आदत का एक अहम फायदा यह भी है कि किसी तरह का फ्रैक्चर वगैरह होने की संभावना कम से कम रहती है.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। इन योगा को करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।