Connect with us

हेल्थ

दिल की सेहत ना बिगड़े, इसलिए अपनाएं ये तरीके, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

Published

on

नई दिल्ली। आज के समय में बदलती जीवनशैली, बढ़ता तनाव और फास्ट फूड का सेवन हमें बीमारियों की तरफ ढकेल रहा है। यह मामला पिछले दो दशक में ज्यादा बढ़ा है। इससे दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल की बीमारियों में 1970 से 2000 के बीच 300 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि दिल की बीमारी से बचने के लिए हमें किन चीजों से समय रहते दूरी बना लेनी चाहिए।

नॉन वेज के मामले में संभल जाएं—-

लाल मांस

लाल मांस यानी कि रेड मीट में ढेर सारा सैचुरेटेड फैटए कोलेस्ट्रॉल और नमक होता है। ऐसे में लाल मांस महीने में एक बार खाने की सलाह दी जाती है।

तला हुआ चिकन

किसी भी तरह के तले-भुने खाने में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है। यह न सिर्फ हमारी हेल्थ के लिए खतरनाक है, बल्कि हमारी कमर को जरूरत से ज्यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्मेदार है। इस तरह की चीजें हमारे शरीर में ऑक्सीडेंट ले आती हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट की दुश्मन हैं। खाने को डीप फ्राई करने के लिए गरम तेल का इस्तेमाल किया जाता है। गरम तेल भोजन के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को नष्ट कर ऐसे ऑक्सीडेंट बनाता हैए जिससे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

आलू और मकई के चिप्स

आलू और मकई के चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, काब्र्स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं, जो आपकी सेहत और दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं हैं। शोधों में इस बात का खुलासा हो चुका है कि जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्यादा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते हैं। आलू और मकई के चिप्स में सैचुरेटेड फैट होता है जो पेट बढऩे का सबसे बड़ा कारण है। यही नहीं, इन चिप्स में जरूरत से ज्यादा नमक होता है, जो दिल की कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार है।

एनर्जी ड्रिंक्स से दूरी ही अच्छी

एनर्जी ड्रिंक्स में ग्वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होती है, जिससे अरिदमिया यानी कि अतालता की शिकायत हो सकती है। अतालता का मतलब है आपके दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन। जब धड़कनें बहुत तेज होती हैं तो इसे त्रैकार्डिया कहा जाता है और जब हृदय धीमी गति से धड़कता है तो इसे ब्राडीकार्डिया कहते हैं। अतालता का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन।

सोडा

सोडा पीने से जलन होने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। यही नहीं सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्सों तक खून ले जाने वाली धमनी) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। रोजाना के खान-पान में सोडा का इस्तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है।

दिल के मरीजों के लिए ठीक नहीं ब्लेंडेड कॉफी

ब्लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज और फैट पाया जाता है। इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है। यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देती है और इसका सेवन खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट पेशेंट के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है।

पिज्जा

पिज्जा फैट और सोडियम का घर है। इसके क्रस्ट में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम पाया जाता है। पिज्जा में मौजूद चीज इस सोडियम और फैट को और ज्यादा बढ़ाने का काम करती है। यही नहीं पिज्जा सॉस में भी जरूरत से ज्यादा सोडियम होता है। इन चीजों के सेवन से आर्टरी ब्लॉक हो सकती है। अगर आप पिज्जा के शौकीन हैं तो मैदे के बजाए गेहूं के आटे और ऑलिव ऑयल से बने क्रस्ट का इस्तेमाल करें।

त्याग दें इंस्टेंट नूडल्स का मोह

दो मिनट में बनने वाले इंस्टेंट नूडल्स बच्चों और बैचलर्स का पसंदीदा खाना है, लेकिन यह उन लोगों के शरीर को खासा नुकसान पहुंचाता है जो इसे आए दिन खाते हैं। इंस्टेंट नूडल्स की पैकिंग करने से पहले उन्हें डीप फ्राइड किया जाता हैए जो आपके दिल के लिए तो किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं है। यही नहीं इसमें नमक भी बहुत ज्यादा होता है। स्टडी के मुताबिक इंस्टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है। यह मात्रा दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल पर दबाव बढऩे लगता है।

मार्जरीन

मार्जरीन का इस्तेमाल मक्खन के विकल्प के तौर पर किया जाता है। इसे हाइड्रोजनेटेड ऑयल से बनाया जाता है, जो ट्रांस फैट का प्रमुख स्रोत है। यह हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है। यह न केवल हमारी दिल की सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि यह स्किन एजिंग प्रॉसेस को तेज कर देता है। यानी कि समय से पहले हमारी त्वचा बूढ़ी होने लगती है। मार्जरीन के बजाए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

चाइनीज फूड

चाइनीज फूड कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को लंबे समय के लिए बढ़ा देता है। यानी कि आप एक बार चाइनीज फूड खाएंगे और लंबे समय तक आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहेगा। https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

डिब्बा बंद भोजन का सेवन ना करें गर्भवती महिलाएं, हो सकती है ये परेशानी

Published

on

बोस्टन। गर्भवती महिलाओं के लिए यह खबर खास है। ऐसे समय में अपने साथ-साथ अपने शिशु का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। महिलाएं बद बात का खास ख्याल रखें कि गर्भावस्था के दौरान डिब्बाबंद खाना नहीं सेवन करना चाहिए। यह बात वैज्ञानिकों ने कही हैं। ऐसा करने से शिशु के औद्योगिक रसायन बाईस्फेनोल ए (बीपीए) के संपर्क में आने का खतरा रहता है और आशंका रहती है कि बाद के जीवन में यह उनके प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य को प्रभावित हो जाए।

गर्भाशय की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है

पहले के अध्ययनों में यह बात सामने आयी थी कि प्रसवपूर्व बीपीए के संपर्क आने के कारण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। लेकिन इस बात के बहुत कम साक्ष्य मिले थे कि इससे गर्भाशय की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है। अमेरिका में बोस्टन विश्वविद्यालय से अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि ऐसे पर्याप्त आंकड़े हैं जो बीपीए के संपर्क में आने और गर्भाशय की कार्यप्रणाली पर असर से संबंधित चिंताओं को उजागर करते हैं। भूजल और गाद में बीपीए का पता लगाया जा सकता है। बीपीए का कई औद्योगिक सामग्री एवं डिब्बाबंद खाना तैयार करने में इस्तेमाल किया जाता है।

होने वाले असर के कई साक्ष्य मिले

बोस्टन विश्वविद्यालय में सहायक प्रध्यापिका और लेखिका श्रुति महालिंगैया ने कहा, ”प्रसवपूर्व की वह अवधि जब गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिये अहम समय होता है, उस दौरान हमें इनके संपर्क में आने से होने वाले असर के कई साक्ष्य मिले हैं। उन्होंने कहा कि मानव अंडाणु विकारों से संबंधित कारणों के बारे में और अध्ययन की जरूरत है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

इन बीमारियों से बचने के लिए सुबह खाली पेट अंकुरित चना का करें सेवन

Published

on

नई दिल्ली। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह से जतन करते हैं। शरीर अगर तंदरुस्त रहता है तो बीमारियां भी दूर रहती हैं। इस लेख में हम आपको स्वस्थ रहने के लिए अंकुरित चना का इस्तेमाल करने के तरीके बताएंगे। अंकुरित चने को साबूत या पीस कर चीनी और पानी के साथ इस्तेमाल करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बनी रहती है। साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि अंकुरित चना को किसी भी रुप में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। सलाद के रुप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और फाइबर की मात्रा तनाव को भी दूर करती हैं।

अंकुरित चना के 7 फायदे

1. चना में फाइबर की मात्रा अधिक रहती है। भिंगोकर खाने से पेट या कब्ज संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

2. अगर यूरिन की समस्या रहती है। बार-बार पेशाब लगता है तो चना काफी फायदा पहुंचाता है।

3. खाली पेट चना खाने से शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा नहीं बनता है। डायबिटीज को कंट्रोल रखता है।

4. मानसिक तनाव व उन्माद से गुजर रहे लोगों के लिए चना बेहद फायदेमंद होता है।

5. सुबह पीसकर चीनी या पानी मिलाकर पीने से मानसिक तनाव दूर होता है।

6. पीलिया के रोगियों के लिए चने का सेवन करते रहना चाहिए। इससे बहुत लाभ मिलता है।

7. अंकुरित चने को मूंग के साथ मिलाकर खाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, अंकुरित चना खाने से इसके पोषक तत्वों का दोगुना लाभ होता है, अंकुरित चना के नियमित सेवन से थकान जैसी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

देश में स्वाइन फ्लू के 9,367 मरीज, अब तक हो चुकी है 312 लोगों की मौत

Published

on

नई दिल्ली। देश में लगातार स्वाइन फ्लू के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं। इस बीमारी के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रही है। देशभर में अब तक स्वाइन फ्लू से 312 लोगों की मौत हो चुकी है। देशभर में एच1एन1 संक्रमण से पिछले हफ्ते 86 लोगों की जान ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक एच1एन1 संक्रमण से 9,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इस फेहरिस्त में राजस्थान शीर्ष पर है जहां स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

9,367 लोगों को स्वाइन फ्लू

आंकड़ें बताते हैं कि रविवार तक समूचे देश में 9,367 लोगों को स्वाइन फ्लू हुआ है। राजस्थान में इस संक्रमण से 107 लोगों की मौत हुई है और 2,941 मामले सामने आए हैं। वहीं गुजरात में एच1एन1 संक्रमण ने 55 लोगों की जान ली है और 1,431 लोग संक्रमित हुए हैं। पंजाब में इस बीमारी से 30 लोगों की मृत्यु हुई है और राज्य में संक्रमण से 335 लोग पीडि़त हें। मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 98 मामले हैं और इसने 22 लोगों की जान ली है।

यह कहते हैं आंकड़े

स्वाइन फ्लू ने महाराष्ट्र में 17 लोगों की जान ली है जबकि 204 लोग प्रभावित हैं। दिल्ली में एन1एच1 संक्रमण से अब तक सात लोगों की मौत हुई और राष्ट्रीय राजधानी में 1,669 मामले सामने आए हैं। हरियाणा में भी इस बीमारी ने सात लोगों की जान ली है और 640 लोग इससे संक्रमित हैं। तेलंगाना में पांच लोगों की मौत हुई है और 424 लोगों को यह बीमारी है। स्वाइन फ्लू के मामलों में इजाफे के साथ, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से बीमारी को जल्दी पकडऩे के लिए अपनी निगरानी को बढ़ाने और गंभीर मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड आरक्षित रखने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, राज्यों को लोगों में बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जिला क्लेक्टरों को शामिल करने की सलाह दी गई है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश9 hours ago

शहादत को सलाम : शहीद जवान की पत्नी ने कहा- मुझे नहीं पता था कि उनके साथ यह अंतिम बात होगी

देश10 hours ago

पुलवामा आतंकी हमला : दिल्ली पहुंचा शहीदों का शव, प्रधानमंत्री मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

राज्य10 hours ago

पाकिस्तान में घुसकर लें वीर जवानों की मौत का बदला : अधीश पाण्डेय

राज्य10 hours ago

अब आतंकवाद का खात्मा ही होना चाहिए देश का पहला मिशन : शमीम खान

राज्य10 hours ago

अयोध्या : पुलवामा में आत्मघाती हमले को लेकर रामपुर भगन बाजार में हुई आक्रोश सभा, निकाला कैंडल मार्च

राज्य10 hours ago

बलरामपुर : आतंकवादी हमले से लोगों में आक्रोश, शहीदों को दी श्रद्धांजलि, फूंका पाकिस्तान का पुतला

वीडियो12 hours ago

देखें वीडियो, कपिल शर्मा ने खोली पोल, …तो इसलिए बच्चा यादव पहनते हैं धोती, ‘जोक्स किंग’ का ऐसे उड़ाया मजाक

राज्य12 hours ago

बहराइच : कृषि विज्ञान केन्द्र में हुआ स्वच्छ उत्सव व बाल मेला का आयोजन

हेल्थ13 hours ago

डिब्बा बंद भोजन का सेवन ना करें गर्भवती महिलाएं, हो सकती है ये परेशानी

खेल14 hours ago

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, मयंक मार्कंडेय और सिद्धार्थ कौल को टी-20 टीम में मिली जगह

देश14 hours ago

शहादत को सलाम : मौत से पहले सुखजिंदर ने फोन कर पूछा था बेटा रोता तो नहीं, जल्द ही इसके लिए खिलौने भेजूंगा

राज्य14 hours ago

बांदा : पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश, लगाए पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

टेक्नोलॉजी14 hours ago

सैमसंग भारत में जल्द लॉन्च करने जा रहा गैलेक्सी M30, जानें इसके फीचर्स और कीमत

राज्य14 hours ago

देवीपाटन मंडल : मण्डलायुक्त सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि

राज्य14 hours ago

गोंडा : विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा में आयुक्त ने फिसड्डी विभागीय अधिकारियों को लगाई फटकार

राज्य15 hours ago

फतेहपुर : जूते मारकर फूंका पाकिस्तान का पुतला, मुहतोड़ जवाब देने की मांग

मनोरंजन15 hours ago

फिल्म ‘Gully Boy’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, पहले ही दिन डाले इतने करोड़

देश16 hours ago

CRPF ने पकिस्तान को दी सख्त चेतावनी, ”हम न भूलेंगे और न माफ करेंगे, बदला लेंगे”

खेल2 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश4 weeks ago

बडगाम में दो आतंकी ढेर, मस्जिद में छिपे दो अन्य आतंकियों को बचाने के लिए सेना पर हो रही पत्थरबाजी

देश4 weeks ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश4 weeks ago

दुरंतो एक्सप्रेस में डकैती, AC कोच में घुसे हथियारबंद, यात्रियों से लूटे गहने-कैश

राज्य1 week ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

देश4 weeks ago

हार्दिक पटेल बनेंगे दूल्हा, यह लड़की बनेगी उनकी दुल्हन, कुछ ऐसी है इन दोनों की लव स्टोरी

देश2 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

मनोरंजन2 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

देश4 weeks ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

देश1 day ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश4 weeks ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

राज्य1 week ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य2 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश2 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

Trending