Health Tips : जानिए स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है नीम्बू का सेवन

अक्सर लोग अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं। चेहरे को स्वस्थ बनाने के लिए लोग कई तरह के घरेलु नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की आपके घर में रखा हुआ निम्बू आपके चेहरे कितना गुणकारी है। निम्बू के सेवन से आपकी त्वचा के कई फायदे मिलते है। 

 
Health Tips : जानिए स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है नीम्बू का सेवन

हेल्थ। अक्सर लोग अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं। चेहरे को स्वस्थ बनाने के लिए लोग कई तरह के घरेलु नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की आपके घर में रखा हुआ निम्बू आपके चेहरे कितना गुणकारी है। निम्बू के सेवन से आपकी त्वचा के कई फायदे मिलते है। आइये हम इस खबर के माधय्म आपको इसके बारे में बताएंगे। 

त्वचा पर नींबू के इस्तेमाल 

नींबू एक सिट्रस फ्रूट है, जिसमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा मौजूद है. विशेषज्ञ के मुताबिक, इससे निम्नलिखित फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं. जैसे- अपने एसिडिक लेवल के कारण नींबू त्वचा पर मुंहासों का कारण बनने वाली इंफ्लामेशन और प्राकृतिक तेल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद एएचए डेड स्किन सेल्स को तोड़ने का कार्य करता है, जो कि ब्लैकहेड्स का कारण बनती हैं.

नींबू में इंफ्लामेटरी एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण होते हैं. इस बैक्टीरिया का नाम Propionibacterium है. इसके साथ ही, नींबू के एंटी-फंगल गुण कैंडीडा रैशेज से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं.

नींबू का इस्तेमाल करके त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का किया जा सकता है. इसके साथ ही त्वचा को निखारा जा सकता है और फेशियल हेयर्स को भी हल्का कर सकते हैं. कई बार नींबू का इस्तेमाल डैंड्रफ और सोरायसिस से राहत दिलाने में भी मददगार देखा गया है. जिसके लिए इसमें मौजूद एएचए काम करता है, जो कि डेड स्किन सेल्स को साफ करता है.

नींबू में मौजूद विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाता है. कोलेजन एक प्रोटीन होता है, जो उम्र बढ़ने के साथ कम होता रहता है और त्वचा को ढीली बनाता है.

नींबू के कुछ आशंकित नुकसान

  • त्वचा पर खुजली हो सकती है.
  • नींबू के इस्तेमाल के बाद सूरज की हानिकारक किरणों का खतरा बढ़ जाता है.
  • ल्यूकोडर्मा (विटिलिगो)
  • सनबर्न

नोट : इस खबर का उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी प्रदान करना है। किसी भी चीज के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।