Health Tips : स्वस्थ रहना है तो इस तरह पैदल चलना बेहद जरूरी, जानिए इसके फायदे

स्वस्थ रहने के एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी होता है. फिट और हेल्दी रहने के लिए चलना एक बेहतरीन तरीका है. कई शोध में ये देखा गया है कि रोजाना वॉक करने से दिमाग और सेहत में सुधार आ सकता है. हांलाकि, जिस गति से लोग चलते हैं वह हमेशा एक समान नहीं होती
 
Health Tips : स्वस्थ रहना है तो इस तरह पैदल चलना बेहद जरूरी, जानिए इसके फायदे

हेल्थ। स्वस्थ रहने के एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी होता है. फिट और हेल्दी रहने के लिए चलना एक बेहतरीन तरीका है. कई शोध में ये देखा गया है कि रोजाना वॉक करने से दिमाग और सेहत में सुधार आ सकता है. हांलाकि, जिस गति से लोग चलते हैं वह हमेशा एक समान नहीं होती, ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या चलने की गति मायने रखती है? इसका जवाब है हां. आप जितना जल्दी चलेंगे, आपको उतना ही फायदा पहुंचेगा.

तेज चलने से क्या होता है, आइए जानें 

अगर आप तेजी से चलते है तो उसे ब्रिस्क वॉकिंग कहते हैं. ब्रिस्क वॉकिंग के कई रूप होते हैं और इसे लोग अलग-अलग तरह से करते हैं. जैसे कि तेज़ी से चलना, कुछ देर तेज और फिर कुछ देर आराम से चलना, कुछ देर तेज चलना और फिर कुछ देर जॉगिंग करना और ऐसे ही कई तरीके हैं. ब्रिस्क वॉकिंग के दौरान इसकी सही तकनीक अपनाना जरूरी है.

ब्रिस्क वॉक 

आसान शब्दों में कहें तो दौड़ने और पैदल चलने के बीच की मुद्रा को ब्रिस्क वॉक कहा जाता है. इसमें व्यक्ति को न तो धीरे चलना होता है और न ही दौड़ना होता है. अमेरिकी लोगों पर एक साल तक हुई रिसर्च में सामने आया कि ब्रिस्क वॉक से मेमोरी पर बुरा असर पड़ने से रोका जा सकता है.

ब्रिस्क वॉक करने का तरीका 

  • सबसे पहली बात आपका शरीर रिलेक्स्ड हो.
  • आपकी नजरें सामने होनी चाहिए, सिर ऊपर और गर्दन रिलेक्स्ड हो
  • आपके हाथ रिलेक्स्ड होने चाहिए और चाल के साथ आगे-पीछे होने चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आपका शरीर बिल्कुल सीधा हो, पीठ भी सीधी हो
  • चलते समय अपने पैर की उंगलियों और पैरों का पूरी तरह से प्रयोग करें

ब्रिस्क वॉक करने के फायदे 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

तेज चलने से तनाव और टेंशन कम होती है, जिससे मूड अपने आप अच्छा हो जाता है. इसके अलावा, यह याददाश्त और नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि शरीर अच्छी तरह से आराम कर रहा है.

दिल के लिए फायदेमंद

तेज चलना रक्त शर्करा और दबाव प्रबंधन में मदद कर सकता है, यह मोटापे या अधिक वजन के जोखिम को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है. कई शोध बताते हैं कि तेज चलना हृदय को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है.

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो तेज चलने को अपने नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बनाएं. इससे कैलोरी और वसा को तेजी से जलाने में मदद मिल सकती है.

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

तेज चलना परिसंचरण और वजन में सुधार करके मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद कर सकता है.

नोट : यह खबर सिर्फ जानकारी के लिए साझा की जा रही है। ऐसे में विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।