Health Tips: रामबाण से कम नहीं है आपकी सेहत के लिए सौंफ, रोजाना करे इसका सेवन

सौंफ का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी किया जाता है. सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का समूह होता है. हेल्दी पाचन के लिए सौंफ का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है. 

 
HH
Health Tips: रामबाण से कम नहीं है आपकी सेहत के लिए सौंफ, रोजाना करे इसका सेवन 

हेल्थ डेस्क. सौंफ का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी किया जाता है. सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का समूह होता है. हेल्दी पाचन के लिए सौंफ का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है. 

डाइजेशन और आंखों के लिए फायदेमंद
भोजन के बाद रोजाना 30 मिनट बाद सौंफ लेने से कॉलेस्ट्रोल काबू में रहता है। खाना खाने के बाद सौंफ लेने से लीवर और आंखों की रोशनी ठीक रहती है।

कफ की समस्या के लिए ऐसे खाएं 
सौंफ कफ के अलावा गले में दर्द होने की समस्या से निपटने के लिए भी बेहद कारगर है। आपको एक कप पानी में सौंफ लेकर इसे उबालना है। उबली हुई सौंफ को दो या तीन बार लेने से एसिडिटी और कफ की समस्या खत्म हो जाती है।

पीरियड्स रेग्युलर करने के लिए
आपके पीरियड्स अगर टाइम पर नहीं आते या आने से पहले बहुत दर्द होता है, तो आपको गुड़ के साथ सौंफ का सेवन करना चाहिए। इससे आपके पीरियड्स टाइम पर आने लग जाएंगे।

हाथ पैरों में जलन
आपके हाथ-पैरों में अगर जलन होती रहती है, तो भी आपके लिए सौंफ बहुत फायदेमंद है। सौंफ के पाउडर को चीनी के साथ बराबर मिलाकर लेने से हाथों और पैरों की जलन दूर होती है। खाना खाने के बाद 10 ग्राम सौंफ लेनी चाहिए।