Health Tips : रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, होंगे जबरस्त फायदे

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्किन का ख्याल नहीं रख पाते हैं। लेकिन अगर आप अपने स्किन को साफ और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो रात में कुछ चीजों को जरूर करना होगा। आइये जाने स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए इन काम को पहले करें.
 
Health Tips : रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, होंगे जबरस्त फायदे 

हेल्थ। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्किन का ख्याल नहीं रख पाते हैं। लेकिन अगर आप अपने स्किन को साफ और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो रात में कुछ चीजों को जरूर करना होगा। आइये जाने स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए इन काम को पहले करें. 

सोने से पहले करें ये काम 

बालों की मालिश करना जरूरी : स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं. ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगी. गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. 

आंखों की भी करें देखभाल : आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है. आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है, इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें. 

पानी से चेहरा धोना जरूरी : त्वचा की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को अमल करना जरूरी होता है रात को साफ पानी से चेहरे को धोना चाहिए. क्योंकि स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है. रात को सोने से पहले चेहरा धोने से धूल निकल जाती है. 

हर्बल फेस मास्क का यूज करें : रात को सोने से पहले चेहरे पर अगर आप हर्बल फेस मास्क लगाते हैं तो स्किन को स्वस्थ और पौषक रख सकते हैं. हर्बल फेस मास्क से  स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है, जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है. आप सोने से पहले, एलोवेरा, मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं. 

स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी : अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो सोने से पहले फेस के साथ पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करें, इससे स्किन पर नमी आ सकती है. इसे लगाकर सोने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गयी है। इन चीजों के इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।