गुणों की खान है हरी इलायची, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हरी इलायची हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह सुगंधित मसाला खाने में स्वाद बढा़ने के अलावा सांसों की बदबू भी दूर करती है।
 
green cardamom.jpg
हरी इलायची (green cardamom)

नई दिल्ली। हरी इलायची (green cardamom) हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह सुगंधित मसाला खाने में स्वाद बढा़ने के अलावा सांसों की बदबू भी दूर करती है। इसमें शामिल आयरन,जिंक,राइबोफ्लेविन,सल्‍फर,विटामिन सी और नियासिन सेहत संबंधी बहुत-सी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हर रोज सिर्फ एक इलायची आपको बेमिसाल फायदे दे सकती है।

इलायची खाने के फायदे:

हरी इलायची (green cardamom) खाने से मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया खत्म हो जाते हैं। मुहं से आने वाली गंध, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन को दूर करने में इलायची मददगार है।

रोजाना 1 हरी इलायची (green cardamom) को चबा कर खाएं यह पेट की गैस को प्राकृतिक रूप से खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व सीने की जलन को खत्म करने का काम करती है।

बरसात के मौसम में इंफैक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। जिससे जुकाम,गले में खराश होना आम बात है। इसके लिए रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सिर्फ एक हरी इलायची (green cardamom) को अच्छे से चबाकर खाएं।