बहुत गुणकारी है लहसुन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 लहसुन का सेवन शारीरिक कमजोरी से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
 
Garlicpic
 लहसुन खाने का फायदा

हेल्थ डेस्क। लहसुन का सेवन शारीरिक कमजोरी से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य समस्याओं से भी दूर रख सकता है। खासतौर पर खासतौर पर पुरुषों के लिए लहसुन का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। पुरुष अगर जल्दी थक जाते हैं  तो भुने हुए लहसुन को दूध के साथ चबाकर खाने की सलाह दी जाती है। आइए हम आप को बताते हैं लहसुन के सेवन के फायदे। 

1. थकान को रखता है दूर

भुने हुए लहसुन की दो कलियां भी रोजाना खाली पेट खाने से फायदा हो सकता है। इससे आपकी फिटनेस मजबूत हो सकती है।

2. पोषक तत्वों से भरपूर

लहसुन में आवश्यक खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी6, फास्फोरस, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

3.सर्दी, खांसी और जुकाम में लाभदायक

भुना हुआ लहसुन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से दूर रखने में मदद करता है. भुने हुए लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो फ्लू से होने वाली इन बीमारियों से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं.

4. यौन समस्याओं को दूर करने में मददगार

यौन समस्याओं से पीड़ित सभी पुरुषों को लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. भुने हुए लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण होता है, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. इसके नियमित सेवन से शक्ति में वृद्धि हो सकती है.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

5. विषाक्त पदार्थों को हटाता है

लहसुन हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं.

6. दिल को स्वस्थ रखता है

लहसुन में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो दिल के लिए सबसे जरूरी होता है। लहसुन के सेवन से हार्ट अटैक जैसे कई खतरों का खतरा भी कम हो जाता है।

(नोट- यह लेख सिर्फ आप की जानकारी के लिए है। इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। )