Connect with us

हेल्थ

सेहत से खूबसूरती तक, नारियल पानी के ये 9 बड़े फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Published

on

नयी दिल्ली। गर्मियों में नारियल का पानी आपके लिए बेहद लाभदायक है। सुबह खाली पेट नारियल का पानी पीने से आप दिन भर ऊर्जावान रहेंगे। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका सौंदर्य भी निखरने लगेगा। प्रत्येक नारियल में 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी के गुण होते हैं। रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही शरीर में ग्लुकोज का स्तर भी नॉर्मल रहता है। आइए जानते हैं नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में…

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है। इसमें मौजूद cytokinins कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने में सहायक

सुबह एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीना लाभदायक होता है। नारियल पानी में कम मात्रा में केलोरी होती है और ये सुपाच्य पदार्थ है जो वजन कम करने में सहायक है। नारियल पानी में अनेक प्रकार के बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के पाचन को बढ़ा देते हैं। नारियल पानी पीने से पेट भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है।

स्टेमिना बढ़ाने में मददगार

गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें, इससे स्टेमिना बढ़ेगा।

सिरदर्द में मिलेगा आराम

अधिकांश सिरदर्द या माइग्रेन से जुड़ी समस्याएं डिहाईड्रेशन की वजह से होती हैं। ऐसी स्थिति में नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करता है और जल का स्तर बढ़ाता है। नारियल पानी में मैग्नीशियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो लोग सिरदर्द से पीड़ित होते हैं उनमें मैग्नीशियम का स्तर कम होता है। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को सुधारने का काम करता है, जिससे सिरदर्द की समस्या कम होती है।

पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक

नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, ये आपकी ऊर्जा बनाए रखता है और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है। नारियल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है।

हैंगओवर से छुटकारा

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल पानी एक अच्छा माध्यम है। ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा कर शरीर को तरोताजा करने में मदद करता है और थकान दूर करता है।

हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा

नारियल पानी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

नारियल पानी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करता है। जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासें होते हैं, वो लोग रात में चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। ऐसा करने से मुंहासों की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

किडनी के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में मौजूद मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम किडनी की समस्याओं को दूर करने में भी कारगर साबित होते हैं। https://kanvkanv.com

Trending