Connect with us

हेल्थ

पेट में गैस सम्बन्धी समस्या से तुरंत आराम पाने के लिए अपनाये ये उपाय

Published

on

हेल्थ डेस्क। आजकल भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग सेहत का ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. समय से खाना न खाने की वजह से पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो जाती है .कभी पेट में दर्द होता है या फिर पेट में गैस बनता है। ऐसे में किसी काम में मन भी नहीं लगता है। पेट में बनने वाली गैस कई बार सिर में तो कई बार शरीर के अन्य हिस्से में भी चढ़ जाती है। ऐसे में दर्द, सिर चकराने और उल्टियां आने की भी समस्या होने लगती है। समय से खानपान नहीं हो पाने से, ज्यादा तला-भुना और बाहर का खाना खाने से, देर रात तक जागने से, चाय का ज्यादा सेवन करने आदि कारणों से पेट में गैस बनने की समस्या होने लगती है। पेट की ऐसी समस्याओं में घरेलू नुस्खे भी बड़े काम आते है। आइए जानते हैं इस बारे में :

घरेलू उपाय—

  • आप अगर गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा।
  • गैस की समस्या में हींग भी बेहद फायदेमंद होती है। आप एक गिलास गर्म पानी में जरा सा हींग मिलाकर पिएं। दिन में करीब दो से तीन बार हींग का पानी पीने से बहुत आराम मिलेगा।
  • काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इसके सेवन से हमारा हाजमा भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।
  • पेट में गैस की समस्या हो तो अदरक के टुकड़े को देसी घी में पकाकर खाना चाहिए। इससे फौरन आराम मिलता है।
  • पेट में गैस होने पर आप ठंडे पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा भी ले सकते हैं। इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है।

Trending