Home हेल्थ खाने से ज्यादा पचाने पर दें ध्यान, नहीं तो करेगा नुकसान

खाने से ज्यादा पचाने पर दें ध्यान, नहीं तो करेगा नुकसान

आयुर्वेदाचार्य ने कहा, पौष्टिक उतना ही ठीक, जितना हम पचा पाएं

लखनऊ। इस कोरोना महामारी के दौर में हर कोई अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता और ताकत को बढ़ाने के लिए तरह-तरह की कैप्सूल और खाद्य पदार्थों का प्रयोग कर रहा है। इसके लिए घरों में लोग इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल एवं भोज्य पदार्थों को लाकर रखे रह रहे हैं लेकिन डाक्टरों की मानें तो खाने से ज्यादा हमें उस भोज्य पदार्थ को पचाने पर बल देना चाहिए। यदि वह पौष्टिक भोज्य पदार्थ पचा ही नहीं तो फिर वह फायदा की जगह नुकसान करेगा।

इस संबंध में आयुर्वेदाचार्य डाक्टर एसके राय का कहना है कि हर समय सुपाच्य भोजन पर बल देना जरूरी है। यदि वह भोजन पचा नहीं तो फिर उसके किसी तत्व को कोई अर्थ नहीं रह जाता है। वह फायदा की जगह नुकसान ही करेगा। उदाहरण के तौर पर हमारे सामने मांसाहारी भोजन है। उसमें प्रोटीन ज्यादा होने के बावजूद उससे बेहतर शाकाहारी सब्जियों के प्रोटीन फायदेमंद होते हैं, क्योंकि मांसाहार सुपाच्य नहीं है। यही कारण है कि लोग इस समय मांसाहार से पूरे विश्व में बच रहे हैं।

दिनचर्या पर भी विशेष ध्यान दें

उन्होंने कहा कि यदि हम एक संतुलित आहार ले रहे हैं तो फिर बाजार से किसी विशेष कैप्सूल की जरूरत नहीं है। हमारे लिए अपनी दिनचर्या और संतुलित आहार ही सबसे इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बढ़िया जरिया है। लोगों को इसके लिए संतुलित भोज्य पदार्थ के साथ ही अपनी दिनचर्या पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। जैसे सुबह उठना, नींद का आना आदि। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामले भी देखने को मिल रहे हैं कि लोग टानिक के कैप्सूल आवश्यकता से अधिक ले ले रहे हैं, जो उनके लिए नुकसानदायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अयोध्या में मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू

अयोध्या। रवीन्द्र पाण्डेय"रवि" रामजन्मभूमि स्थल पर बुधवार को होने वाले श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के मद्देनजर ख्यातिनाम धर्म गुरुओं और विशिष्ठ मेहमानों का अयोध्या पहुँचने...

महानायक अमिताभ बच्चन को अमूल ने खास अंदाज में दी बधाई

मुंबई । महानायक अमिताभ बच्चन कोरोना से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं। बिग बी अब होम क्वारंनटीन में हैं और घर पर ही...

नकली सोने का कारोबार करने वाला कारोबारी पैसों के साथ गिरफ्तार

नगांव (असम) । नगांव जिला के सदर पुलिस थाना की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अभियान चलाकर नकली सोने के कारोबार में...

अयोध्या : रामलला के दरबार में आने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र माेदी

अयाेध्या। वैसे तो देश की आजादी के बाद से कई प्रधानमंत्रियाें का अयाेध्या आगमन हुआ है लेकिन किसी ने भी रामलला के दरबार जाकर...