Connect with us

हेल्थ

सेहतमंद रहना है तो खड़े होकर पानी कतई न पीयें, इससे होता है बड़ा नुकसान

Published

on

नयी दिल्ली। कहा गया है कि जल ही जीवन है। शरीर को जीवित रखने के लिए पानी पीना काफी अहम कारक है। लेकिन पानी पीने का तरीका सही होना चाहिए। जानकारी के अभाव में हम अक्सर खड़े होकर पानी पी लेते हैं जिससे हमारी पाचक किय्रा पर असर पड़ता ही है, पेट पर उसका सीधा असर पड़ता है जो कई तरह की दुष्पप्रभाव छोड़ जाता है।

  1. आयुर्वेद के मुताबिक, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो, इससे हमारे पेट पर अधिक प्रेशर पड़ता है, क्योंकि खड़े होकर पानी पीने पर पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है. इससे पेट और पेट के आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से शरीर को इससे मिलने वाले किसी भी न्यूट्रिएंट्स का फायदा नहीं होता है.
  2. खड़े होकर पानी पीने से पानी प्रेशर के साथ पेट में जाता है, जिससे सभी इंप्योरिटीज ब्लैडर में जमा हो जाती हैं, जो किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचता है.
  3. पानी पीने का तरीका हमारी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है, क्योंकि पानी के प्रेशर से शरीर के पूरे बायोलॉजिकल सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है. इससे जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है.
  4. खड़े होकर पानी पीने से फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि इससे हमारे फूड पाइप और विंड पाइप में ऑक्सीजन की सप्लाई रूक जाती है. अगर कोई शख्स लगातार खड़े होकर पानी पीता है तो उस व्यक्ति को फेफड़ों के साथ-साथ दिल संबंधी बीमारी होने की संभावना भी अधिक होती है.
  5. खड़े होकर पानी पीने से प्यास कभी नहीं बुझती है. यही कारण है कि पानी पीने के कुछ मिनट बाद ही आपको फिर से प्यास लगने लगती है. इसलिए बेहतर होगा कि बैठकर आराम से पानी पिएं.
  6. जब हम बैठकर पानी पीते हैं तो हमारी मांसपेशियां और नर्वस सिस्टम बहुत रिलेक्स रहते हैं. साथ ही खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.
  7. इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पीने की कोशिश करें. इस तरह से पानी का फ्लो धीमा रहेगा और शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे. https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है धूप, दूर हो जाती है थकान, जानें इसके और फायदे

Published

on

लंदन। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। विटामिन डी की कमी से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपको थकावट महसूस हो रही हो, हाथ-पैर में जान नहीं मालूम पड़ता है या यह भी हो सकता है कि तेजी से बाल झडऩे की शिकायत हो। यदि ऐसा है तो यह मुमकिन है कि आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हों।

सुस्ती, थकान और कमजोरी का एहसास बना रहता है

डॉक्टर स्टीवन लिन के नेतृत्व में हुए ब्रिटिश स्वास्थ्य सेवा के एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट का स्तर नियंत्रित रखने के साथ ही उनके इस्तेमाल की क्षमता निर्धारित करने के लिए भी अहम माना जाता है। हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही यह रोगों से लडऩे की ताकत भी बढ़ाता है। यही वजह है कि इसकी कमी से व्यक्ति को न सिर्फ जल्दी-जल्दी सर्दी-जुकाम, बुखार होने की शिकायत सताती है, बल्कि उसके घाव भी देरी से भरते हैं और हर समय सुस्ती, थकान और कमजोरी का एहसास बना रहता है।

ज्यादा पसीना होना भी विटामिन-डी की कमी का संकेत

लिन की मानें तो जरूरत से ज्यादा पसीना होना भी विटामिन-डी की कमी का संकेत है। इसके अलावा हाथ-पैर और जोड़ों में लगातार दर्द व ऐंठन महसूस होना भी इसकी खुराक बढ़ाने का इशारा करता है। लंबे समय तक ध्यान न देने पर ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों, मांसपेशियों में क्षरण) की शिकायत पनप सकती है, जो फ्रैक्चर का खतरा बढ़ाती है। उन्होंने विटामिन डी की जरूरत पूरा करने के लिए दवाएं और सप्लीमेंट लेने के बजाय धूप सेंकने की नसीहत दी। विभिन्न अध्ययनों में सुबह की हल्की धूप को विटामिन डी का सबसे बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत करार दिया गया है।

इनमें होती है ज्यादा कमी

उम्र ढलने के साथ विटामिन डी पैदा करने की शरीर की क्षमता कमजोर पड़ जाती है, इसलिए 50 पार लोगों में इसकी कमी आम बात है।
मोटापे के शिकार सांवले लोगों और दिन का अधिकतर समय घर.दफ्तर की चारदीवारी में गुजारने वालों में भी विटामिन.डी कम बनता है।

किसे कितनी जरूरत

धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। हालांकि आपको सुबह-सुबह खिली हल्की धूप ही सेंकनी चाहिए। पालक, मशरूम, तैलीय मछली, अंडे के पीले भाग, अंकुरित अनाज, संतरे के जूस, दूध, पनीर, चीज और सीरियल्स में भी विटामिन डी भारी मात्रा में पाया जाता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

गुस्से में सुनी हुई आवाज पर तुरंत प्रतिक्रिया करता है दिमाग : शोध

Published

on

लंदन। क्या आप जानते हैं कि आपके आस-पास के आवाज से आपका दिमाग तुरंत प्रतिक्रिया देता है। इस बात का दावा शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि जब कोई हमसे गुस्से वाली आवाज में बात करता है तो दिमाग बहुत तेजी से संवेदनशील होता है।

दिमाग की उनकी गतिविधियों को रिकॉर्ड किया

स्विट्जरलैंड के जिनेवा विश्वविद्यालय के शोधकर्ता का कहना है कि हम यह जानना चाहते थे कि हमारे आसपास की अलग-अलग आवाज पर हमारा दिमाग कैसे प्रतिक्रिया करता है। साथ ही संभावित खतरे से वह कैसे निपटता है। शोधकर्ताओं ने इंसानी आवाज के 22 नमूने (600 मिलीसेकंड) अलग-अलग भावों वाले लिए। इन नमूनों को एक छोटे समूह को सुनाया गया और दिमाग की उनकी गतिविधियों को रिकॉर्ड किया।

… तब गतिविधि तुरंत हो जाती है शुरू

जर्नल ‘सोशल कॉन्जनाइटिव एंड एफेक्टिव न्यूरोसाइंस’ में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जब दिमाग किसी भावनात्मक ध्वनि को समझता है, तो एन2एसी गतिविधि 200 मिलीसेकंड के बाद शुरू होती है। हालांकि जब वह गुस्से वाली ध्वनि को सुनता है, तो यह गतिविधि तुरंत शुरू हो जाती है और वह काफी देर तक रहती है। मगर खुशी के मामले में ऐसा नहीं होता। एन2एसी एक ऐसा घटक है, जिसका संबंध ध्यान लगाने से है। इसके अलावा श्रवण ध्यान का एक और अहम घटक एलपीसीपीसी की गतिविधि भी गुस्से में ज्यादा मजबूत होती है।

देखने से ज्यादा मजबूत सुनना

वैज्ञानिकों के मुताबिक देखना काफी अहम है, लेकिन यह चारों तरफ का ध्यान नहीं रख सकती है। जबकि श्रवण शक्ति आपको 360 डिग्री कवरेज की क्षमता देती है। निकोलस बुरा के अनुसार, इस वजह से हम यह देखना चाहते थे कि अलग-अलग स्थितियों में हम कितनी तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

अनचाहे गर्भ से महिलाएं पा सकेंगी छुटकारा, विशेषज्ञों ने एक सुई को दी स्वीकृति

Published

on

नई दिल्ली। महिलाएं अब अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती हैं। अब एक सुई से एक माह तक अनचाहे गर्भ से बची रहेंगी। यह एक सुई महिलाओं को गोली या कंडोम के बार-बार हाने वाले इस्तेमाल से छुटकारा मिल जाएगा। विशेषज्ञों ने एक खास सुई को स्वीकृति दी है, जिसको महीने में एक बार लेने के बाद महिलाएं पूरे महीने अनचाहे गर्भ से बची रहेंगी। यह सुई 25 मिलीग्राम कृत्रिम एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन व मेड्रोक्सीप्रोजेस्टेरोन तथा 5 मिलीग्राम एस्ट्रैडियोल साइपोनेट की निर्धारित खुराक वाले मिश्रण (एफडीसी) से बनी है।

नसबंदी की दर में कमी आई

यह सुई उन्हें अपने शरीर पर और ज्यादा अधिकार तथा अनचाहे गर्भ से मुक्ति दिलाने में प्रभावी होगी। हालांकि गर्भनिरोध का बोझ अब भी महिलाओं पर ज्यादा बना रहेगा, क्योंकि पुरुषों में कंडोम के इस्तेमाल और नसबंदी की दर में कमी आई है।

गोलियों के उपयोग में भी 39 फीसदी की गिरावट

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसारए साल 2016 तक बीते आठ साल में कंडोम के इस्तेमाल में 52 फीसदी की कमी आई है। जबकि पुरुषों की नसंबंदी के मामले भी 73 फीसदी कम हो गए हैं। साल 2008 से 2016 के बीच गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग में भी 39 फीसदी की गिरावट आई है।

साइक्लोफेम प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का संयोजन

अगस्त 1989 में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के संयोजन को प्रतिबंधित कर दिया था। साल 2017 में आईसीएमआर के तत्कालीन महानिदेशक डॉक्टर सौम्य स्वामीनाथन की अध्यक्षता में भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) सुई के जरिये दिए जाने वाले गर्भनिरोधक साइक्लोफेम से प्रतिबंध हटा दें। ताकि इसे व्यावसायिक रूप से मुहैया कराया जा सके। साइक्लोफेम प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का संयोजन होता है।

Continue Reading
देश14 hours ago

राजस्थान में फंसा पेंच, मुख्यमंत्री की दावेदारी पर अड़े गए हैं सचिन पायलट, समर्थकों ने की आगजनी

राज्य14 hours ago

बरेली : हजरत केले शाह बाबा के कुल शरीफ में बड़ी तादाद में जमा हुए अकीदतमंद

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : पीएम आवास योजना के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहा गरीब, नहीं हो रही सुनवाई

देश17 hours ago

हाई कोर्ट के न्यायाधीश बोले, भारत बने हिंदू राष्ट्र, PM मोदी पर जताया ये विश्वास, सांसद ने जताई आपत्ति

राज्य17 hours ago

अयोध्या : सड़क दुर्घटनाओं में दो घायल, हालत गंभीर

राज्य17 hours ago

अयोध्या : ढाई लाख रुपये की लूट का खुलासा, पौने दो लाख की नकदी बरामद

देश18 hours ago

35 साल की शादीशुदा प्रेमिका ने किया 13 साल छोटे प्रेमी का कत्ल, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

राज्य19 hours ago

अयोध्या : रेप पीड़िता के पति और गवाह को कुचलकर मारने का प्रयास, कहा-जिया से टकराओगे तो जिंदगी खत्म

मनोरंजन19 hours ago

शाहरुख खान को ऑनस्क्रीन किस करने के सवाल पर कैटरीना कैफ ने दिया फनी जवाब

देश20 hours ago

सस्पेंस खत्म : MP में कमलनाथ तो राजस्थान में गहलोत होंगे मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में ये नेता सबसे आगे

राज्य20 hours ago

लखीमपुर-खीरी : हिंदू समाज को तोड़ने वालों को जवाब देगा बजरंग दल : भोलेन्द्र

हेल्थ20 hours ago

विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है धूप, दूर हो जाती है थकान, जानें इसके और फायदे

वीडियो21 hours ago

देखें वीडियो : दूसरी बार केसीआर बने तेलंगाना के सीएम, राज्यपाल ने दिलाई शपथ, जानिए राजनीतिक सफर

बिज़नेस21 hours ago

अमेजॉन ने अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा को लगाया चूना, मंगाया था ‘बोस’ का हेडफोन, आया लोहे का टुकड़ा

देश21 hours ago

तो चौथी बार भी शिवराज सिंह चौहान ही होते MP के मुख्यमंत्री, अगर भाजपा को मिल जाते 4 हजार 337 वोट

राज्य22 hours ago

यूपी : कर्ज से परेशान शख्स ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, खुद भी लगा ली फांसी

देश22 hours ago

हाथ जोड़कर बोले सभापति वेंकैया नायडू, हमें बचाने के लिए 9 लोगों ने दी थी जान, आज तो चलने दो सदन

दुनिया22 hours ago

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए क्राउन प्रिंस सलमान जिम्मेदार : निकी हेले

देश4 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया7 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश7 days ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

देश3 weeks ago

कुत्ते के साथ नशे में धुत चार युवकों ने किया गैंगरेप, खून से लथपथ छोड़कर हुए फरार

राज्य3 weeks ago

सीतामढ़ी : श्री श्याम बाबा का धूम धाम से मनाया गया जन्मोत्सव, भक्त बोले-‘हारे के सहारे, बाबा श्याम हमारा’

Trending