रोजाना खाली पेट प्याज खाने से दूर होंगी कई गंभीर बीमारियां

प्याज खाने से
हेल्थ । ये तो सभी जानते हैं की कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से अजीब सी बदबू आती है जिसकी वजह से बहुत से लोग कच्चा प्याज खाने से परहेज करते हैं। वे सब्जी में तो प्याज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कच्चा नहीं खाते। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका खाना कच्चे प्याज के बिना पूरा ही नहीं होता। प्याज काटने के दौरान जितने आंसू आते हैं उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद भी है।
रोजाना खाली पेट प्याज खाने के फायदे:
प्याज गर्मियों की सबसे कॉमन बीमारी लू लगने से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा हृदय से जुड़ी बीमारियों से लेकर पेट की बीमारियों तक को दूर रखने में मदद करता है।
इम्यून सिस्टम होता है मजबूत:
एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर प्याज को अगर रोजाना सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा और पाचन से जुड़ी बीमारियों से भी आपका शरीर बचा रहेगा। पकाने के बाद प्याज में मौजूद कुछ कम्पाउंड्स नष्ट हो जाते हैं इसलिए इसे कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद है।
हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा होता है कम
कच्चे प्याज में ऐसे कई फ्लैवनॉयड्स पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही खून को भी पतला करने का काम करते हैं। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
हड्डियां रहती हैं स्वस्थ और मजबूत
अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की मानें तो सिर्फ एक प्याज में 25.3 मिलिग्राम कैल्शियम होता है और कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए कितना जरूरी है यह तो आप जानते ही होंगे। इसलिए सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाने से आपकी हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहेंगी।
प्याज में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है।
अस्थमा के मरीजों को होता है लाभ
कई बार एलर्जी की वजह से भी सांस से जुड़ी बीमारी हो जाती है और जिन लोगों को अस्थमा है उनके लिए भी प्याज काफी फायदेमंद है। प्याज में मौजूद फ्लैवनॉयड्स अस्थमा के मरीजों को आसानी से सांस लेने में भी मदद करते हैं।
डायबिटीज या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए है बेहद फायदेमंद
डायबिटीज या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए भी प्याज बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। प्याज में पाया जाने वाला सल्फर शरीर पर एंटीडायबिटीक की तरह असर दिखाता है।