Connect with us

हेल्थ

रोजाना सुबह खाएं ये चीज, मेमोरी होगी तेज नहीं होगा डिप्रेशन

Published

on

हेल्थ डेस्क। भागदौड़ की जिंदगी के चलते लोग डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं. जो कि ये बहुत ही खरतनाक बीमारी है. एक रिसर्च में डिप्रेशन को को खत्म करने के लिए अखरोट को काफी फायदेमंद बताया गया है. आइए जानते हैं कि किस तरह डिप्रेशन के लिए अखरोट आपको फायदा पहुंचा सकता है.

रिसर्च में पाया गया है कि अखरोट खाने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और एकाग्रता बेहतर होती है. प्रमुख शोधकर्ता लेनोर अरब ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि अध्ययन में शामिल किए गए 6 में से हर 1 व्यस्क जीवन में एक समय पर अवसाद आता है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अखरोट खाने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 26 प्रतिशत कम पाया है. वहीं इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में भी अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया गया है.

अखरोट को पावर फूड का नाम दिया गया है क्योंकि यह स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करता है. इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है. एक अमेरिकी संस्थान की रिसर्च की मानें तो विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होने से दिमाग को रोज ऊर्जा मिलती है. अखरोट खाने से मेमोरी तेज होती है और लोग आसानी से चीजें भूलते भी नहीं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि डिप्रेशन से बचने के लिए कई उपायों की जरूरत है जैसे कि खानपान में बदलाव करना. लेनोर अरब ने बताया कि अखरोट पर शोध पहले ह्रदय रोगों के संबंध में किया गया है और अब इसे अवसाद के लक्षण से संबद्ध कर देखा जा रहा है.

Trending