Connect with us

हेल्थ

प्रतिरोधक क्षमता में कमी या सर्दी, खासी, जुखाम-बुखार है तो पीएं आयुर्वेद की ये चाय, मिलेगा लाभ

Published

on

गुवाहाटी। अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ गई है और आप बार-बार सर्दी, खासी, जुखाम या बुखार से पीड़ित हो रहे हैं, तो खास तरीके से इजाद की गई आयुर्वेदिक चाय इसमें काफी मदद करेगी। यह चाय प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी। राजधानी के जालुकबारी स्थित असम आयुर्वेदिक कॉलेज की शिक्षकों ने मानव शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने वाली चाय तैयार किया है। जिसका नाम है आयुष क्वाथ चाय।

आयुर्वेदिक कॉलेज की शिक्षक संस्था के प्रयास से आयुष क्वाथ नाम की इस विशेष आयुर्वेदिक चाय को आयुष मंत्रालय की अनुमति प्रदान करने के बाद ही तैयार किया गया है। इसे तैयार करने में तुलसी, अदरक, दालचीनी आदि चीजों का इस्तेमाल कर तैयार किया गया है। जिसे सुखाकर और पीसकर मिलाया गया है और इस विशेष आयुर्वेदिक चाय को तैयार किया गया है।

दो कप पानी में होगी तैयार

दो कप पानी में इसे मिलाकर चाय तैयार किया जाता है। इस विशेष आयुर्वेदिक चाय को पीने से मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि यह चाय वरिष्ठ लोगों के लिए विशेष लाभदायक होगा क्योंकि वरिष्ठ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस आयुर्वेदिक चाय को औपचारिक रूप से अभी लांच नहीं किया गया है। पहले चरण में कालेज के शिक्षाक व चिकित्सकों ने इसका इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद राज्य सरकार की अनुमति मिलने पर इस चाय को रोगियों को दिया जाएगा।

Trending