रोजाना सिर्फ एक गिलास पी लें इलायची का पानी, कई बीमारियों में करेगा फायदा

वैसे तो इलाइची के सेवन खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सभी के घरों में होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इलायची पानी पीने के फायदे के बारे में, जी हाँ अगर इसके बारे में नहीं जानते होंगे तो जान लीजिये। इलाइची पानी पीने के कई ढेर सारे फायदे हैं।
 
रोजाना सिर्फ एक गिलास पी लें इलायची का पानी, कई बीमारियों में करेगा फायदा 

हेल्थ। वैसे तो इलाइची के सेवन खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सभी के घरों में होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इलायची पानी पीने के फायदे के बारे में, जी हाँ अगर इसके बारे में नहीं जानते होंगे तो जान लीजिये। इलाइची पानी पीने के कई ढेर सारे फायदे हैं। इलायची का पानी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इलायची के सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इस खबर में हम आपके लिए इलायची का पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

आयुर्वेद में इलायची का अपना महत्व है. देश के जाने माने एक आयुर्वेद डॉक्टर कहते हैं कि रोजाना इलायची का पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. यह पाचन में सुधार करता है और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है. 

इलायची पानी तैयार करने का तरीका 

  • एक लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर के लिए भिगो दें.
  • सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को गर्म करके पी लें.
  • एक बार की जगह आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं.

इलायची पानी पीने के फायदे

  • इलायची वजन कम करने में भी मददगार है. यह विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है, जो शरीर में जमे एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करते हैं. इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.
  • इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 
  • इलायची में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. लिहाजा यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. इसके अलावा इलायची का पानी शरीर में खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है और हार्ट की बीमारियों से बचाता है. 
  • अगर आप रोज खाली पेट इलायची का पानी पीते हैं तो पाचन तंत्र मजबूत होता है. ऐसे में आपको पेट संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। अगर आप इन चीजों का सेवन करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।