Connect with us

हेल्थ

क्या आप भी रोज खाते हैं आलू तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Published

on

हेल्थ डेस्क। आलू एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर घर में रोजाना बनती है लेकिन क्या आपको पता है कि रोज आलू खाने से आपकी सेहत को खतरा हो सकता है. आलू आपके स्वास्थ्य पर सीधा असर करता है. आलू आपकी सब्जी को तो स्वादिष्ट बनाता है पर आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है. आइए आपको बताते हैं कि दिन में एक बार भी आलू खाने से आपको किस तरह का नुकसान हो सकता है.

एक रिसर्च के मुताबिक दिन में एक बार आलू खाने वाले लोगों को अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा ब्लड प्रेशर की बीमारी रहती है. आलू, उससे बने चिप्स और फ्रेंच फ्राई खाने से हाई ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. लंबे समय तक बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के चलते हार्ट अटैक का भी खतरा 11 फीसदी बढ़ जाता है. वहीं एक सप्ताह में 4 से 5 बार आलू खाने से करीब 11 प्रतिशत हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है.

आलू खाने से महिलाओं की हेल्थ को काफी नुकसान हो सकता है. सप्ताह में 2 से 3 बार आलू खाने से महिलाओं को खून से संबंधित बीमारियों का खतरा हो सकता है. वहीं फ्रेंच फ्राई खाने से सेहत खराब होने का खतरा 17 प्रतिशत अधिक बढ़ सकता है. बच्चों में चिप्स काफी लोकप्रिय है लेकिन चिप्स खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है.

आलू में मौजूद हाई ग्लिसेमिक इंडेक्स के चलते ऐसा होता है. हाई ग्लिसेमिक इंडेक्स बहुत ही तेजी से शरीर में एनर्जी छोड़ती है जिससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है और डायबेटिस और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. रिसर्च के अनुसार आलू खाने से काफी तेजी से वजन बढ़ता है जो आपके शारीरिक ढांचे को बदल सकता है. इसके अलावा महिलाओं में ज्यादा आलू खाने से प्रेग्नेंसी के समय डायबिटीज होने का खतरा भी बना रहता है.

Trending