Home हेल्थ भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त तक हो सकती है...

भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त तक हो सकती है लॉन्च

– 07 जुलाई से शुरू होगा मानव ट्रायल
– आईसीएमआर ने सभी स्टेकहोल्डर को लिखी चिट्ठी
– आईसीएमआर व आईएनवी के साथ मिलकर भारत बायोटेक ने विकसित किया है वैक्सीन

नई दिल्ली । भारत में तैयार किए जा रहे कोरोना वैक्सीन कैंडिडेट का मानव परीक्षण सात जुलाई से शुरू होने जा रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) ने वैक्सीन बनाने के काम में जुटे सभी स्टेकहोल्डर को चिट्ठी लिखकर परीक्षण का काम प्राथमिकता से 15 अगस्त तक पूरा करने को कहा है।

माना जा रहा है कि 15 अगस्त को स्वदेश में बनी कोरोना वैक्सीन बीबीवी152कोविड लॉंन्च की जा सकती है। आईसीएमआर द्वारा लिखी चिट्ठी में साफ कहा कि वैक्सीन को बनाने में जुटे सभी कैंडिडेट इसे प्राथमिकता मानते हुए 15 अगस्त से पहले परीक्षण पूरा करें। परीक्षण सफल रहने के बाद इसे 15 अगस्त तक भारत में लॉंच किया जा सकता है।

वैक्सीन के परीक्षण के लिए दवा नियामक सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने 30 जून को ही इस स्वदेशी वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के मानव क्लीनिकल परीक्षण की मंजूरी दे दी है।

भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (आईएनवी) के साथ मिलकर इस वैक्सीन कैंडिडेट कोवैक्सीन का विकास किया है। देश में 12 वैक्सीन कैंडिडेट को बनाने की दिशा में काम चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अयोध्या में मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू

अयोध्या। रवीन्द्र पाण्डेय"रवि" रामजन्मभूमि स्थल पर बुधवार को होने वाले श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के मद्देनजर ख्यातिनाम धर्म गुरुओं और विशिष्ठ मेहमानों का अयोध्या पहुँचने...

महानायक अमिताभ बच्चन को अमूल ने खास अंदाज में दी बधाई

मुंबई । महानायक अमिताभ बच्चन कोरोना से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं। बिग बी अब होम क्वारंनटीन में हैं और घर पर ही...

नकली सोने का कारोबार करने वाला कारोबारी पैसों के साथ गिरफ्तार

नगांव (असम) । नगांव जिला के सदर पुलिस थाना की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अभियान चलाकर नकली सोने के कारोबार में...

अयोध्या : रामलला के दरबार में आने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र माेदी

अयाेध्या। वैसे तो देश की आजादी के बाद से कई प्रधानमंत्रियाें का अयाेध्या आगमन हुआ है लेकिन किसी ने भी रामलला के दरबार जाकर...