Connect with us

हेल्थ

गुड़ का सेवन खांसी से अस्थमा तक के लिये है रामबाण, ये होते है फायदे

Published

on

हेल्थ डेस्क. गु़ड़ न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी कोई खज़ाने से कम नही है, सर्दियों में गुड़ पॉवर बूस्टर का कार्य करता है। गुड़ के सेवन से शरीर को उर्जा मिलती है जिसके कारण से इसे सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ न केवल व्यक्ति के शरीर के तापमान को रेगुलेट करता है बल्कि उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है। गुड़ में कैलोरी, पानी, सुक्रोज़, चीनी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी आदि के अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है। जिसके सेवन से हमें अनेक प्रकार की बामारियों से निजात मिलता है। तो आइये जानते है इसके अद्भुद फायदे के बारे में…

1- बहुत अधिक थकान और कमजोरी महसूस करने वाले लोगो को गुड़ बहुत फायदा करता है। गुड़ के सेवन से खाना जल्दी पच जाता है, और इससे शुगर भी नहीं बढ़ता और आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ जाता है। जब आपको अधिक थकान महसूस हो तो तुरंत गुड़ का सेवन करें थकान कुछ ही देर में दूर हो जाएगी।

2- अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके साथ ही साथ प्रतिदिन गुड़ को अदरक के साथ प्रयोग करने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या नहीं होगी।

3- गुड़ में आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4- गुड़ में पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखने के साथ ही साथ खून को भी शुद्ध करने के गुण होते हैं। इससे हमारे शरीर के सभी टॉक्सिक पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। और गैस की समस्या से राहत मिलती है।

5- गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसके सेवन से जुकाम और खांसी में काफी आराम मिलता है।

6- गुड़ का सेवन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द में काफी फायदेमंद होता है। गुड़ आपके पाचन को दुरूस्त रखता है इसलिए पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने से दर्द कम होता है और ये आपके शरीर को भी गर्म रखने में सहायता करता है।

7- गुड़ के सेवन से मुहांसे और झुर्रियों की समस्या दूर होती है।

 

Trending