Connect with us

हेल्थ

सेहत के लिए फायदेमंद है पनीर का सेवन, जानिए 7 चौंकाने वाले फायदे

Published

on

हेल्थ डेस्क। पनीर लगभग सभी को पसंद होती है। पनीर से कई प्रकार के व्यंजन और मिठाइयां भी बनाए जाते हैं, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इसके अलावा पनीर हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी है, क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। पनीर का उपयोग करके कई प्रकार की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। गौरतलब है कि पनीर को किसी भी फॉम में खा सकते हैं। कच्चा, पक्का जैसा भी हो उन्हें पनीर मिलना चाहिए। पनीर में कैल्शियम प्रोटीन, विटामिन और फास्फोरस होता है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में मददगार है। यह दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। तो चलिए हम आपको बताते है पनीर से होने वाले फायदों के बारे में-

कैंसर में फायदेमंद है पनीर 

दूध से बने पनीर का इस्तेमाल कैंसर की बीमारी के लिए फायदेमंद होता है. पनीर में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. जो ब्रैस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने का काम करता है.

वजन घटाने में भी लाभदायक 

पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है। यह वजन घटाने में मदद करता है। यह भूख कम करने वाले हार्मोन जैसे जीएलपी -1, पीवाइवाई और सीसीके के स्तर को बढ़ाता है। वहीं, भूख बढ़ाने वाले हार्मोन के स्तर को कम करता है। इससे आपको डायटिंग में आसानी होती है.

गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद पनीर 

शरीर को सही मात्रा में पोषण न मिलने से शरीर कमजोर पड़ने लगता है. जिसकी वजह से शरीर में दर्द बढ़ता है. और फिर ये धीरे-धीरे गठिया का रूप ले लेता है. इसलिए गठिया से बचने के लिए पनीर को खाने में इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि पनीर में बहुत सारे पोषण तत्व होते हैं.

ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद पनीर 

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर अपने खान-पान का सही ध्यान नहीं दे पाते. डायबिटीज के रोगियों को अपने खान-पान का अधिक ख्याल रखना चाहिए. तभी वो अपने शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन खाने में पनीर का इस्तेमाल कर आप अपने ब्लडप्रेशर को कंट्रोल कर सकते है.

मसल बनाने में फायदेमंद पनीर 

पनीर का इस्तेमाल कर आप मसल बना सकते हैं. क्योंकि मसल बनाने के लिए बॉडी को अधिक प्रोटीन की अवश्यकता पड़ती है. पनीर में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है.

पेट के लिए फायदेमंद है पनीर

पेट की परेशानी से अधिकांश लोग परेशान रहते हैं. क्योंकि उनका पाचन तंत्र अच्छा नहीं रहता, लेकिन पनीर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है, पेट सही रहता है. क्योंकि पनीर में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है.

डिप्रेशन को कम करने में फायदेमंद है पनीर

पनीर में एमिनो एसिड की मात्रा डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद है. ऐसे लोगों को पनीर का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. जो लोग ज्यादा परेशान रहते हैं तो उनमें तनाव ज्यादा बढ़ने लगता है. तनाव से बचने के लिए आपको पर्याप्त नींद और पोषित भोजन की आवश्यकता होती है. इसलिए पनीर का इस्तेमाल करना रात में ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

Trending