आंवले के करें सेवन, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में है फायदेमंद

आंवला एक ऐसा चमत्कारिक फल है जिसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती है। यह आसानी से सभी के घरों में मिल जाएगी। इससे बने अचार और मुरब्बे को लोग बड़े शौक से खाते हैं। इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते है. वहीं अगर आपको आंख में रौशनी की समस्या है
 
आंवले के करें सेवन, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में है फायदेमंद 

हेल्थ। आंवला एक ऐसा चमत्कारिक फल है जिसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती है। यह आसानी से सभी के घरों में मिल जाएगी। इससे बने अचार और मुरब्बे को लोग बड़े शौक से खाते हैं। इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते है. वहीं अगर आपको आंख में रौशनी की समस्या है तो आपके लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। वैसे आंवले से बनाया जाने वाला आंवला पाउडर का इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है। आंवला पाउडर के फायदे न सिर्फ आपकी सेहत, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी उपयोगी माने जाते हैं। आइये जानते है आंवला का किन किन रोगों में फायदेमंद है। 

आंखों के लिए बेस्ट

आंवला को विटामिन-सी के लिए एक बेस्ट आहार माना जाता है। कहा जाता है कि आंखों को हेल्दी और रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी का सेवन हमेशा करते रहना चाहिए। इससे आंखों से सम्बंधित अन्य प्रकार के कई अन्य बीमारी को भी आसानी से दूर किया जा सकता हैं। अगर आपको आंवला खट्टा लगता है, तो इसके स्थान पर इसके चूर्ण का सेवन कर सकती हैं। आंवला आयरन के लिए भी एक बेस्ट आहार है, जो आंखों की परेशानी से दूर रखता है।

वजन कम करने के लिए

आंवला पाउडर के लाभ वजन कम करने के लिए भी होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 100 ग्राम आंवला में सिर्फ 2 ग्राम फैट होता है जो वजन कम करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन जाता है। इसके अलावा आंवला पाउडर के गुण इसमें मौजूद फाइबर के कारण भी हैं। फाइबर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार नहीं खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

मोतियाबिंद में फायदेमंद 

आमतौर पर उम्र के बढ़ने के साथ कई लोगों को मोतियाबिंद की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए आंवला के साथ रसांजन, मधु और घी मिला लें। इस मिश्रण को आंखों में लगाने से आंखों के पीलेपन और मोतियाबिंद में फायदा मिलता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

आंवला एक आदर्श फल है, जो कई सारे फायदों को अपने आप में समेटे हुए है। यह पाचन के लिए प्रभावकारी माना जाता है। दरअसल, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी पेट संबंधी परेशानियों को ठीक करने का काम करता है।

हड्डियों को रखता है मजबूत

आंवला के साथ इसका चूर्ण भी कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। लगभग हर कोई जानता है कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम कितना आवश्यक है। आज भी बड़े उम्र के लोग हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आंवले का मुरब्बा या चटनी आदि का सेवन करते हैं। आप इसके स्थान पर इसके चूर्ण का भी सेवन कर सकती हैं। आंवले के चूर्ण को विटामिन-डी का भी एक बेस्ट स्रोत मन जाता है।