वजन घटाने के लिए अजवाइन का करें सेवन, और भी हैं इसके फायदे

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपके घर में ही मौजूद है इसका हल। आपके रसोइयां में रखा अजवाइन में कई गुण है। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसमें नियासिन, थायमिन, सोडियम, फास्फोरस,
 
वजन घटाने के लिए अजवाइन का करें सेवन, और भी हैं इसके फायदे 

हेल्थ। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपके घर में ही मौजूद है इसका हल। आपके रसोइयां में रखा अजवाइन में कई गुण है। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसमें नियासिन, थायमिन, सोडियम, फास्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे विटामिन और मिनरल भी होते हैं.आयुर्वेदिक चिकित्सा इन बीजों का इस्तेमाल पाचन को बढ़ाने, कब्ज से राहत दिलाने और पेट फूलने के इलाज के लिए करती रही है. वजन घटाने के लिए अजवाइन बहुत ही फायदेमंद है.

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ 

एंटी-फंगल और एंटीबैटीरियल गुण : अजवाइन के बीज में दो तत्व कारवाक्रोल और थायमोल होते हैं. ये बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए जाने जाते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर : हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इससे स्ट्रोक और हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना कम होती है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करता है कम: वजन घटाने के लिए अजवाइन का सेवन करते समय ये आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. अजवाइन के इस्तेमाल से आपके शरीर में एचडीएल लेवल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) में सुधार होता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ; अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कैंसर जैसी स्थितियों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अजवाइन का पानी और लाभ ; वजन घटाने के लिए आप कई तरीकों से अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप अजवाइन के बीजों को भूनकर रोजाना एक चम्मच खा सकते हैं. वजन घटाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करना दूसरा आसान और प्रभावी तरीका है.

वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी

वजन घटाने के लिए लोग अजवाइन का पानी पीना पसंद करते हैं, इसका कारण ये कि इसे बनाना काफी आसान है. आप इस पेय को बनाने के लिए दो चम्मच अजवाइन को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि इसमें से तीखी सुगंध न आने लगे. इसके बाद 500 मिलीलीटर पानी लें और इसे एक पैन में उबाल लें. इसमें अजवाइन डालें और पेय को ब्राउन होने तक चलाएं. वजन घटाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करने से पहले पेय को ठंडा होने दें और छान लें. आप शहद मिलाकर इस पेय का स्वाद बढ़ा सकते हैं. इस पेय में एक चम्मच शहद मिलाएं और खाली पेट इसका सेवन करें.

वजन घटाने के लिए मेथी, काली जीरा और अजवाइन का सेवन करना अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने का एक और तरीका है. इनमें से प्रत्येक सामग्री का एक चम्मच लें और इसे तब तक पीसें जब तक ये एक महीन पाउडर न बन जाए. हर दिन एक गिलास पानी में आधा चम्मच इस मसाले का मिश्रण मिलाएं और इसे अपने भोजन के बीच में पिएं. इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रहे है। किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।