डैंड्रफ व फेस पर दाग को दूर भगाएगा नारियल का तेल, जानिए कई और फायदे

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कुछ लोग अपनी स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने बालों की समस्या से जूझते रहते हैं। अगर आप इस तरह किसी दिक्क्त का सामना कर रहे हैं तो आपके घर में ही इससे निजात पाने का सामान मिल जाएगा।
 
डैंड्रफ व फेस पर दाग को दूर भगाएगा नारियल का तेल, जानिए कई और फायदे  

हेल्थ। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कुछ लोग अपनी स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने बालों की समस्या से जूझते रहते हैं। अगर आप इस तरह किसी दिक्क्त का सामना कर रहे हैं तो आपके घर में ही इससे निजात पाने का सामान मिल जाएगा।  जी हाँ नारियल का तेल हर घरों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके फायदे के बारे में बहुत कमी लोग जानते होंगे। आइये जा हम आपको नारियल तेल के फायदे के बारे में बताएंगे। 

डैंड्रफ: अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें. ये तेल डैंड्रफ से राहत दिलाने में मदद करता है.

झाइयां: त्वचा की झाइयों के लिए आप नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से मसाज करें.

नेल फंगस: नारियल तेल में एंटी-फंगल गुण होते हैं. गुनगुने नारियल के तेल में कपूर मिलाकर नाखून पर कुछ देर मसाज कर सकते हैं. ये फंगस धीरे-धीरे कम करने में मदद कर सकता है.

पिंपल्स दूर करें :कई बार चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं. ऐसे में आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्‍हें रोकने में नारियल का तेल और कपूर बेहद असरदार साबित हो सकता है.

स्‍किन एलर्जी से दिलाए छुटकारा : अगर आपको त्वचा पर किसी प्रकार की एलर्जी है, तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर उस जगह पर लगाएं. एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप इसका असर देख सकते हैं.