दावा: ओमिक्रॉन से बनी एंटीबॉडी डेल्टा से लड़ने के लिए बनाती है इम्युनिटी

कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का संक्रमण डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के खिलाफ इम्युनिटी (Immunity) क्षमता बढ़ा सकता है।
 
corona
ओमिक्रॉन- डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant)

जोहानिसबर्ग। कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का संक्रमण डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के खिलाफ इम्युनिटी (Immunity) क्षमता बढ़ा सकता है।

 दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में रिसर्चर्स की एक स्टडी में यह बात सामने आई। कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले इस साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना (Botswana) में सामने आया था। वायरस का यह नया वेरिएंट अत्यंत संक्रामक पाया गया है. इसमें वैक्सीनेशन से या पहले हो चुके SARS-CoV-2 संक्रमण से उत्पन्न एंटीबॉडी से बच निकलने की काफी क्षमता देखी गयी है।

इस वैरिएंट से संक्रमण के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। MedRxiv पर प्रकाशन से पहले डाली गई स्टडी की अभी अन्य विशेषज्ञों ने समीक्षा नहीं की है। इसमें पहले वैक्सीन लगवा चुके और वैक्सीन नहीं लगवाने वाले 15 लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें ओमिक्रॉन संक्रमण हो चुका है। वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों के प्लाज्मा का अध्ययन कर उनके एंटीबॉडी में ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट पर नियंत्रण की क्षमता का पता लगाया। 

 पहले प्रतिभागियों में लक्षण सामने आने के बाद और करीब दो सप्ताह बाद एक बार फिर अध्ययन किया गया. अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि प्रतिभागियों में डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ अधिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई.

वहीं, एक्सपर्ट्स ने आगाह किया कि आने वाले महीनों में कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट को पीछे छोड़ सकता है. सिंगापुर की ‘एजेंसी फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च बायोइन्फॉर्मेटिक्स इंस्टीट्यूट’ के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर सेबेस्टियन मौरर-स्ट्रोह ने बताया कि डेल्टा अब भी अफ्रीका को छोड़कर बाकी महाद्वीप में आम तौर पर ज्यादा पाया जाने वाला वेरिएंट है, लेकिन ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है.

कोविड को लेकर जीनोम से संबंधित आंकड़े साझा करने वाले म्यूनिख स्थित ‘जीसैड’ के अनुसार पिछले महीने से उनके पास मंगलवार तक जो आंकड़े आए हैं, उनमें सात से 27 फीसदी मामलों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. ये आंकड़े अफ्रीका को छोड़कर बाकी महाद्वीपों के संबंध में है.