Connect with us

हेल्थ

पानी में उबालें काली मिर्च, फिर खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 फायदे

Published

on

हेल्थ डेस्क। काली मिर्च हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है. लेकिन अगर इसे गुनगुने पानी के साथ खाली पेट पिया जाए तो कई बीमारियों से राहत मिलेगी. काली मिर्च ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लाभकारी मानी जाती है. अगर आप काली मिर्च वाला गुनगुना पानी पिएंगे तो आपको कब्ज से भी राहत मिलती है. तो आइये जानते हैं काली मिर्च वाले पानी के फायदे…

1. शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर

कई ऐसी ड्रिंक हैं जिनका सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. काली मिर्च और गर्म पानी का संयोजन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए भी कारगर माना जाता है. यह आपके पेट को साफ रखने में मदद कर मानी जाती है. शरीर से बैक्टीरिया और गंदगी को दूर करने में काली मिर्च वाला पानी काफी फायदेमंद हो सकता है.

2. इम्यून सिस्टम को करेगा मजबूत

काली मिर्च का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट काली मिर्च वाले गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. यह एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम कर सकता है. यह फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने और मौसमी बीमारियों के अटैक से आपके शरीर को बचाए रखने में मदद कर सकता है.

3. शरीर के फैट को करें कम

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना खाली पेट काली मिर्च के पानी का सेवन करें. यह शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने में काफी लाभकारी माना जाता है. वजन घटाने वाले लोग अपने दिन की शुरूआत इस कमाल की ड्रिंक से कर सकते हैं. आप गर्म पानी में भी काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं. गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर जोड़ने से ये दोनों मिलकर बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा सकते हैं.

4. कब्ज से दिलाएगा राहत

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो अपने दिन की शरुआत काली मिर्च और गर्म पानी से करें. गर्म पानी और काली मिर्च का संयोजन क्रोनिक कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. अगर आप रोजाना खाली पेट इस पानी का सेवन करते है तो आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. यह आपके आंत मूवमेंट को बेहतर कर सकता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी लाभाकारी है.

5. स्टेमिना बढ़ाने में फायेदमंद

यह कमाल की ड्रिंक स्टेमिना बढ़ाने में काफी लाभकारी मानी जाती है. एक बार जब आप हर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करना शुरू करते हैं, तो यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाना शुरू कर देती है. रोजाना इसका सेवन करने से आपको काफी लाभ हो सकता है. यह ड्रिंक आपके मेटाबॉ‍लिज्‍म को बढ़ावा देने में कारगर हो सकती है.

चेतावनी-सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. kanvkanv.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending