Connect with us

हेल्थ

हो जाएं सावधान! आधी अधूरी नींद समय से पहले ‘दिल’ को कर देती है बूढ़ा

Published

on

आमतौर पर आज के दौर में ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो कि काम की वजह से या फिर किसी अन्य वजहों के चलते रात में देर से सोते हैं, लेकिन सुबह जल्दी उठना पड़ता है ऐसे में उनकी नींद पूरी नहीं होती। लेकिन क्या आपको पता है, अगर नींद पूरी और गहरी नहीं होने से आप पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। तो आज से ही सावधान हो जाएं, क्योंकि नींद पूरी न होने की वजह से हमारा दिल समय से पहले बूढ़ा हो जाता है।

50 बरस में  नींद में डेढ़ घंटे की कमी

एक ताजा अध्ययन के अनुसार पिछले 50 बरस में हमारी औसत नींद में डेढ़ घंटे की कमी आई है। ह्रदय के लिए सबसे खतरनाक कारकों में नींद की कमी पहले नंबर पर है और वह दिल को समय से पहले बूढ़ा कर हमारे स्वस्थ रहने की उम्मीदों को आशंका में बदल देती है। जयपुर के नारायण मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने एक अध्ययन किया। इस अध्ययन में पाया गया कि अपर्याप्त नींद, नियमित व्यायाम का अभाव, मधुमेह, धूम्रपान और उच्च रक्तचाप हमारे ह्रदय के लिए सबसे खतरनाक कारक हैं। इसमें भी नींद में कमी बेशी को ह्रदय के लिए सबसे खतरनाक माना गया।

नौ घंटे से ज्यादा सोने वालों के ह्रदय को सबसे अधिक खतरा

ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ निखिल चौधरी के अनुसार, इस अध्ययन में पाया गया कि हर दिन सात घंटे से कम और नौ घंटे से ज्यादा सोने वालों के ह्रदय को सबसे अधिक खतरा है। यानी उनमें कोरोनरी हार्ट डिजीज (सीएचडी) की आशंका ज्यादा है। डॉ चौधरी ने कहा कि बदलती जीवनशैली और खानपान के बीच आधी अधूरी नींद या बहुत ज्यादा सोना हमारे ह्रदय को, हमारे शरीर से पहले ही बूढ़ा कर रहा है जो बहुत ही खतरनाक संकेत है। अस्पताल में पिछले दो महीने में 576 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आधे से अधिक लोगों का ह्रदय उनकी खुद की उम्र से 10-33 साल अधिक बूढ़ा हो चुका है।

पर्याप्त और अच्छी नींद बहुत मायने रखती है

हाल ही में एक अध्ययन में कहा गया था कि हमारी औसत नींद में बीते 50 साल में लगभग डेढ़ घंटे की कमी आई है। यानी हम अब तुलनात्मक रूप से कम सोते हैं। डॉ चौधरी ने कहा कि स्वस्थ ह्रदय के लिए पर्याप्त और अच्छी नींद बहुत मायने रखती है। अच्छी नींद से मतलब है कि आदमी सुकून से सोये। उसकी नींद इतनी गहरी हो कि मोबाइल की बैटरी, व्हाटसएप के मैसेज और ईमेल की चिंता उसमें खलल न डाल सके। डॉक्टरों के अनुसार, हर दिन आधे घंटे का व्यायाम, शाम को चाय व काफी से दूरी और एक दिन में कम से कम सात घंटे की नींद हमारे दिल के स्वस्थ रहने के लिए काफी है। उन्होंने कहा कि अगर ह्रदय स्वस्थ रहे तो 75 साल से कम आयु के लोगों में दिल के दौरे और ह्रदयाघात के मामलों में 80 प्रतिशत तक कमी आ सकती है।

हार्ट अटैक से होने वाली मौत की दर

देश में दिल की बढ़ती बीमारियों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2025 तक हार्ट अटैक से होने वाली मौत की दर 295 प्रति लाख आबादी होने का अनुमान है। ऐसी आशंका है कि साल 2025 तक ह्रदयवाहिनी (कार्डियोवैस्क्यूलर) रोग सर्वाधिक जानलेवा (असंक्रामक) रोग बन जाएगा। डॉक्टरों का कहना है कि चैन की नींद, हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखते हुए उसकी उम्र बढ़ा सकती है जो इंसान के स्वस्थ जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होगी। https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

हड्डियों और जोड़ों के दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

Published

on

नई दिल्ली। कई बार लोग हड्डियों और जोड़ों के दर्द को नजरअंदाज करते हुए काम में लग जाते हैं। आपको शायद अंदाजा नहीं है कि यह आपके लिए कितना घातक हो सकता है। हड्डियों की एक गंभीर बीमारी है ऑस्टियोपोरोसिस, यह उसका संकेत भी हो सकता है। इसे नजरअंदाज ना करते हुए तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर से संपर्क करना आपको गंभीर बीमारी से बचा भी सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस एक आम स्थिति है। आंकड़ों से पता चलता है कि पांच करोड़ भारतीयों को ऑस्टियोपोरोसिस है। वैसे तो किसी भी हड्डी या जोड़ में फ्रैक्चर हो सकता है, लेकिन ऑस्टियोपोरोसिस आम तौर पर वर्टिब्रल (कशेरुकी) और कूल्हों के फै्रक्चर के रूप में सामने आता है। भारत में यह बेहद उपेक्षित व कम उपचार वाली बीमारी है।

कब होता है यह

ऑस्टियोपोरोसिस तब होता है, जब नई हड्डी बनने और पुरानी हड्डी के अवशोषण में असंतुलन होता है। इससे हड्डी का घनत्व कम हो जाता है। ऐसे में हड्डी कमजोर हो जाती है तथा हड्डी टूटने या फै्रक्चर होने का जोखिम बढ़ जाता है। हड्डी का कमजोर होना धीरे-धीरे होता है और बढ़ता जाता है।

बढ़ते उम्र के साथ अधिक असर

ऑस्टियोपोरोसिस आमतौर पर रजोनिवृत्त महिलाओं में होता है, लेकिन पुरुषों और महिलाओं में 40 साल के बाद होता है। ऑस्टियोपोरोसिस अकसर उम्र बढऩे पर होता है, क्योंकि बोन टिश्यू के नष्ट होने की रफ्तार बढ़ती जाती है, खासकर उनके मामले में जो 65 साल से ऊपर के हैं।

ये भी हैं कारण

ऑस्टियोपोरोसि के कुछ भी कारण हो सकते हैं। गोरी त्वचाए छोटी अस्थि संरचना, परिवार में इसका इतिहास, शरीर का कम वजन, कम कैल्शियम वाला भोजनए निष्क्रिय जीवनशैली, अत्यधिक अल्कोहल का सेवन, तंबाकू का उपयोग, स्टेरॉयड आदि का उपयोग भी इसका कारण हो सकते हैं।

शुरू में नहीं चलता पता

हड्डियों के कमजोर होने के शुरुआती चरण में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं, पर इसकी वजह से एक बार हड्डियां कमजोर हो जाएं तो कमर दर्द शुरू हो सकता है। यह वर्टिब्रा (रीढ़ की हड्डी) में चोट या फ्रैक्चर के कारण हो सकता है।

नियमित जांच जरूरी

बोन डेन्सिटी कम होने का पता लगाने के लिए बोन मिनरल डेन्सिटी टेस्ट एक सुरक्षित और दर्द हीन तरीका है। इससे विशेषज्ञ को हड्डियों की शक्ति और भविष्य में हड्डी टूटने का जोखिम समझने में सहायता मिलेगी। बोन मिनरल की मात्रा नापने के लिए बोन डेन्सिटोमीटर एक्स-रे की छोटी मात्रा का उपयोग करता है, जिसका संबंध अस्थि शक्ति से होता है।

Continue Reading

हेल्थ

दिल की बीमारियों से रहना है दूर तो रेड मीट का सेवन करें कम

Published

on

वाशिंगटन। क्या आपको पता है रेड मीट आपके लिए कितना घातक है। आपको बता दें कि रेड मीट का एक बर्गर खाने से आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी रेड मीट खाने से शौकीन हैं तो जरा संभल जाएं। ऐसा करने से दिल की गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल आपको थैंक्यू बोले तो आप रेड मीट से थोड़ी दूरी बना लें। एक शोध में इस बात का दावा किया गया है कि रेड मीट खाने से दिल के बीमारियों का खतरा करीब 10 गुना तक बढ़ जाता है।

प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत

भेड़, सूअर, भैंस का मांस रेड मीट की श्रेणी में रखा जाता है। यह प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है। अगर इसे संतुलित मात्रा में लिया जाए, तभी ठीक है। बहुत सारे रेड मीट और संसाधित मांस (प्रॉसेस्ड मीट) खाने से आंत के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि रेड और प्रॉसेस्ड मीट 90 ग्राम (पकने के बाद का वजन) से अधिक खाते हैं तो यह खतरा रहता है।

कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा ज्यादा

अमेरिका में हुए अध्ययन में पता चला है कि रोजाना रेड मीट खाने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि रेड मीट खाने से पाचन के दौरान आंत में एक कार्बनिक यौगिक, जिसे टीएमएओ (ट्राइमेथिलामाइन एन-ऑक्साइड) कहा जाता है, का उत्पादन होता है। यह हृदयाघात और दिल के दौरे से समयपूर्व मौत के खतरे को बढ़ाने के उच्च स्तर के साथ जुड़ा है।

यह पाया गया

इस तरह का पहली बार अध्ययन हुआ है, जिसमें यह पता चला है कि केवल एक महीने तक रेड मीट का आहार लेने वाले प्रतिभागियों में औसतन तीन गुना तक यह खतरा बढ़ा हुआ पाया गया। वहीं, कुछ मामलों में चिकन खाने वाले या शाकाहारी भोजन लेने वाले लोगों की तुलना में यह दस गुना तक बढ़ गया।

टीएमएओ के स्तर को कम करने और दिल की बीमारी के बाद के जोखिम को घटाने में आहार का बदलाव प्रभावी उपचार के रूप में सामने आया है। अध्ययन में इस बारे में पुख्ता सबूत भी दिए गए हैं। ऐसा तब होता है जब आंत में मौजूद बैक्टीरिया कोलाइन, लेसितिण और कार्निटाइन जैसे पशु उत्पादों खासतौर पर रेड में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को पचा लेता है।

खून के नमूने लेकर किया अध्ययन

‘यूरोपीय हार्ट जर्नल’ में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया कि शोध के नतीजे 113 लोगों से लिए गए खून और मूत्र के नमूने पर आधारित था। इसमें लोगों के खानपान के खानपान के आधार पर तीन अलग-अलग समूहों में बांटा गया। रेड मीट, व्हाइट मीट या सब्जियां खाने वाले लोगों को अलग रखा गया।
अध्ययन में रेड मीट खाने वाले लोगों के आहार को रोक दिया गया तो चौंकाने वाला बदलाव देखने को मिला। एक महीने बाद ही नतीजे बदल गए। टीएमएओ का स्तर कम हो गया, मतलब दिल के रोगों का खतरा टल गया। अमेरिका के शोधकर्ताओं की टीम का कहना है कि आहार की पसंद को बदलने से कार्बनिक यौगिकों का उत्पादन तुरंत बदल गया।

Continue Reading

हेल्थ

अब भारत के आयुर्वेद की दुनिया में नहीं कर सकेगा कोई भी चोरी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Published

on

गाजियाबाद। भारत के आयुर्वेद की दुनिया में अब कोई चोरी नहीं कर सकेगा। गाजियाबाद स्थित भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी भेषज संहिता आयोग ने आयुर्वेदिक दवाओं के फॉर्माकोपिया को ऑनलाइन जोड़ दिया है।

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने इसका शुभारंभ करते हुए बताया कि 700 तरह की आयुर्वेदिक दवाओं की जानकारी भारतीय प्रमाण के साथ सार्वजनिक की गई है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के मानकों को विकसित करने और उनकी उपयोगिता के साथ क्रियान्वयन के लिए ये बहुत जरूरी कदम था। इससे न सिर्फ आयुर्वेद औषधियों की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इन्हें ख्याति भी हासिल हो सकेगी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान

इस दौरान आयुष मंत्रालय के सलाहकार डॉ. मनोज नेसरी ने भी भारतीय चिकित्सा पद्घतियों के विकास कार्य पर जोर देते हुए कहा कि विभिन्न देशों के फॉर्माकोपियल समितियों के साथ भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी भेषज संहिता आयोग समझौता ज्ञापन कर रहा है। इसका असर यह होगा कि देश के आयुष वैज्ञानिक औषधियों के मानकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में सफल हो सकेंगे।

अलग अलग मोनोग्राफों को ऑनलाइन मंच पर लाया जाएगा

आयोग के निदेशक ने बताया कि अब अलग अलग मोनोग्राफों को ऑनलाइन मंच पर लाया जाएगा जिससे ये मानक शीघ्रता से डाउनलोड व प्रभावी किए जा सकेंगे। वहीं एमिल फॉर्मास्यूटिकल के कार्यकारी निदेशक संचित शर्मा ने कहा है कि आयुर्वेद क्षेत्र में सरकार का यह प्रयास ऐतिहासिक है। इस वक्त जहां जापान भारत के साथ मिलकर योग को अपने यहां लाना चाहता है। वहीं अन्य देशों के लिए भारतीय आयुर्वेद को सात अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में लाना भविष्य में बड़ा फायदा दे सकता है। कार्यक्रम के दौरान आयुर्वेदिक भेषज समिति के अध्यक्ष प्रो वीके जोशी, निदेशक डॉ. जीएन सिंह मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
लाइफ स्टाइल12 mins ago

जानें आपसे कौन बोल रहा है सच और झूठ, सिर्फ इन तरीकों से हो जाएगा साफ

राज्य23 mins ago

अम्बेडकर नगर में खड़े ट्रक में घुसी कार, भाई-बहन की दर्दनाक मौत, दो बच्चियां मरणासन्न

Uncategorized32 mins ago

यह हिन्दू और सनातन धर्म की विजय है कि धर्म को कोसने वाले भी खुद को हिन्दू दर्शाने में जुटे : CM योेगी

खेल47 mins ago

देखें वीडियो : दूसरे दिन कंगारुओं पर जमकर बरसे कोहली-रहाणे, भारत 172/3

बिज़नेस1 hour ago

20 दिसंबर तक निपटा लें जरूरी काम, 21 से 26 दिसंबर तक 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए क्या है कारण

बिज़नेस1 hour ago

10 साल की बेटी ने की स्मार्टफोन दिलाने की मांग तो माता-पिता ने रख दीं ये 12 शर्तें

मनोरंजन2 hours ago

प्रियंका चोपड़ा के बाद अब परिणीति चोपड़ा भी बनेंगी दुल्हन, मिलिए दूल्हे राजा से

दुनिया2 hours ago

शिक्षक-छात्रों ने महात्मा गांधी पर लगाया ये आरोप, हटवा दी विश्वविद्यालय से मूर्ति

देश3 hours ago

विमान में बम की सूचना के बाद रोकी गई मुंबई-लखनऊ इंडिगो उड़ान, मचा हड़कंप

वीडियो3 hours ago

वीडियो : अभिनेत्री हिना खान का खुलासा, बताया पहली बार एडल्ट फिल्म देखना का एक्सपीरियंस

टेक्नोलॉजी3 hours ago

एयरटेल के ग्राहकों को अब मिलेगा ज्यादा डेटा, जियो को टक्कर देने के लिए बदला ये प्लान

हेल्थ4 hours ago

हड्डियों और जोड़ों के दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

देश4 hours ago

राफेल डील : राहुल के साथ नहीं अखिलेश, दिया ये बड़ा बयान, पढ़ें “सुप्रीम” फैसले के बाद नेताओं के बयान

देश4 hours ago

सहपाठी छात्र से बात करना छात्रा को पड़ा महंगा, भाई ने रेता गला

देश4 hours ago

पुलवामा में मोस्ट वॉन्टेड समेत तीन आतंकियों का खात्मा, संघर्ष में 7 नागरिकों की मौत, एक जवान शहीद

देश19 hours ago

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

देश19 hours ago

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

राज्य21 hours ago

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

देश5 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश1 day ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

देश3 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

राज्य4 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending