ब्लड शुगर कंट्रोल करता है तेज पत्ता, बस ऐसे करें सेवन

ब्लड शुगर नैचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। आप की किचन में मौजूद तेज पत्ता (Bay leaf) इसमें काफी कारगर साबित हो सकता है।
 
Bay leaf.jpeg
तेज पत्ता (Bay leaf)

नई दिल्ली। ब्लड शुगर नैचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। आप की किचन में मौजूद तेज पत्ता (Bay leaf) इसमें काफी कारगर साबित हो सकता है।  इसका उपयोग कई तरह के भारतीय पकवानों को तैयार करने में किया जाता है। तेज पत्ता (Bay leaf) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को सही बनाए रखने में भी सहायक है। जानिए ब्लड शुगर के मरीज कैसे करें तेज पत्ता (Bay leaf) का सेवन।

ब्लड शुगर में कैसे फायदेमंद होगा तेज पत्ता

तेज पत्ते (Bay leaf) का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की खपत और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है। इसके साथ ही इसनें पॉलीफेनॉल पाया जाता है जो ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है ब्लड शुगर के रोगियों में इंसुलिन की घटती-बढ़ती मात्रा को भी रेग्युलेट करने का काम करता है।

ऐसे करें तेज पत्ता का सेवन

-तेज पत्ता (Bay leaf) का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। इसे आप खाने में किसी न किसी तरह डालकर कर सकते हैं। जैसे आप सूप में इसका पाउडर, चावल या पुलाव और दाल आदि में पूरा पत्ता या छोटे टुकड़े के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

-  सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस के साथ थोड़ी सी हल्दी और तेज पत्ता (Bay leaf)  को पीसकर खा सकते हैं। इससे आपका खाना खाने के बाद भी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

(नोट- यह लेख सिर्फ आप की जानकारी के लिए है। इसमें बताई गई चीजों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। )