सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखेगा आंवला, इस तरह कर सकते है इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन सी, आयरन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं।
 
सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखेगा आंवला, इस तरह कर सकते है इस्तेमाल 

हेल्थ। सर्दियों के मौसम में आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन सी, आयरन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी स्किन को दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम कर आपकी डल स्किन में जान डाल सकते हैं। कई लोग सुबह के रूटीन में आंवले का जूस पीना पसंद करते हैं। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो आंवले से फेस पैक बना सकती हैं। आइये जाने इसके फायदे -

दही और शहद मिलाकर बनाएं आंवला मास्क : इसे बनाने के लिए सबसें पहले एक कटोरे में आंवला पाउडर, दही और शहद मिलाएं। फिर इसका अच्छे से पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ करें। 

आंवला और टमाटर से बनाएं फेस पैक : आंवला का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर के गूदे को अच्छी तरह मसलें और इसकी पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें आंवला पाउडर मिलाएं। पेस्ट को अच्छे से  मिक्स करें और साफ चेहरे पर इसे अच्छी तरह 15 मिनट के लिए अप्लाई करें।

आंवला औप पपीता से बनाएं फेस पैक : इसे बनाने के लिए पपीते के गूदे को अच्छे से मैश करें फिर इसमें आंवला पाउडर मिलाएं। अह एक कटोरे में दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर उसमें रुई को भीगोएं फिर इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं।

टिप्स

  1.  आप चाहें तो आंवला जूस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है।
  2.  आंवला स्किन की रंगत सुधारने में भी मदद करता है, ऐसे में स्किन पर अप्लाई करते समय आंखों को बंद रखें।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।