खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ इन रोगों में फायदेमंद हैं हरा धनिया

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल होता है। सेहत का ध्यान ने देने की वजह कई बीमरियों का उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर हम अपनी डाइट को बेहतर बना लें तो इससे हमारी तंदुरुस्ती ठीक रहेगी। हम बात कर रहे हैं हरी धनिया की जो खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
 
खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ इन रोगों में फायदेमंद हैं हरा धनिया 

हेल्थ। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल होता है। सेहत का ध्यान ने देने की वजह कई बीमरियों का उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर हम अपनी डाइट को बेहतर बना लें तो इससे हमारी तंदुरुस्ती ठीक रहेगी। हम बात कर रहे हैं हरी धनिया की जो खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हरी धनिया सिर्फ खाना ही नहीं हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। हरी धनिया का सेवन करने से कई बीमरियों से बचा जा सकता हैं। इसके साथ ही आपको शरीर को भी कई सारे पौष्टिक तत्व प्रदान करता है. धनिया के हरे पत्तों में ऐसे तत्व शामिल होते हैं, जो बॉडी को तमाम पौष्टिक तत्व प्रदान करते हैं. आइए जानते हैं कि हरे धनिया के सेवन के क्या-क्या फायदे हैं.

हरे धनिया के फायदे 

  • धनिया की हरी पत्तियों में विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटैशियम जैसे पौष्टिक तत्व घुले होते हैं.
  • हरे धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है. सर्दियों में इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और दर्द की शिकायत भी दूर हो जाती है.
  • धनिया में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में मिलता है. जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे सर्दियों में होने वाले वायरस के अटैक से बचाव करना भी आसान हो जाता है. आंखों की शक्ति मजबूत होती है.
  • पाचन तंत्र के लिहाज से हरा धनिया बहुत गुणकारी माना जाता है. इसके नियमित सेवन से कब्ज और दस्त जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने और स्किन को हेल्दी बनाने में हरा धनिया बहुत फायदा पहुंचाता है.