Saturday, May 21, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलHanuman jayanti 2022: हनुमान जयंती पर करें ये काम घर में हमेश...

Hanuman jayanti 2022: हनुमान जयंती पर करें ये काम घर में हमेश रहेगी सुख समृद्धि

धर्म डेस्क। चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती (Hanuman jayanti 2022) मनाई जाती है। इस साल देशभर में 16 अप्रैल दिन शनिवार को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं और उसे मनोवांछित फल प्राप्त होता है। बजरंग बली के कुछ विशेष उपाय करके आप धन संबंधी परेशानियों से भी मुक्ति सकते हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से घर सुख शांति के साथ समृद्धि आती है। आइये जानते हैं कौन से हैं वे उपाय…..

-हनुमान जयंती (Hanuman jayanti 2022) के दिन सुबह सबेरे उठकर स्नान करें और पीले या लाल रंग के स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद मंदिर में जाकर हनुमानजी के सामने चमेली के तेल का दीप प्रज्ज्वलित करें। अब अलग से थोड़ा सा चमेली का तेल लेकर उसने सिंदूर मिलाकर बजरंगबली को चोला चढ़ाएं।

-इसके बाद गुलाब के फूल की माला हनुमान जी को पहनाएं और उनकी दोनों भुजाओं पर केवड़े का इत्र छिड़कें। फिर एक साबुत पान का पत्ता लें। ध्यान रखें कि पान कहीं से भी कटा हुआ न हो। अब इस पत्ते के ऊपर थोड़ा गुड़ व चना रख कर हनुमानजी को भोग लगाएं। ये सब करने के बाद वहीं हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर तुलसी की माला से इस मंत्र का कम से कम 5 बार जप करें।

-राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।
सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।

-जाप समाप्त होने के बाद हनुमानजी को चढ़ाए गए गुलाब के फूल की माला से एक फूल लेकर एक लाल कपड़े में लपेटकर अपने धन स्थान यानी तिजोरी में रख दें। कहते है कि ये उपाय करने से धन संबंधी परेशानी दूर होती हैं और सभी भक्त की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। (Hanuman jayanti 2022)

-बरगद का एक पत्ता लें। इस पत्ते को साफ पानी से धो लें। इसके बाद इसे गंगाजल से शुद्ध करें। अब इस पत्ते को हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें दें। थोड़ी देर बाद यह पत्ता उठाकर इस पर केसर से श्रीराम लिखें और अपने पर्स में रख लें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से आपको कभी भी धन की कमी नहीं होती है और आपका हमेशा पर्स पैसों से भरा रहेगा। (Hanuman jayanti 2022)

-हनुमान जयंती (Hanuman jayanti 2022) पर सुबह स्नान आदि करके किसी हनुमान मंदिर में जाएं। यहां हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाएं और वहीं बैठ कर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। पाठ समाप्त होने के बाद बजरंगबली को गुड़ और चने का भोग लगाएं। बता दें कि हनुमान जी श्री राम के परम् भक्त हैं। राम रक्षा स्तोत्र पाठ करने से स्वयं भगवान श्रीराम आपकी रक्षा करते हैं। साथ ही ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होने लगती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments