Friday, July 1, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडराज्यपाल ने राजभवन में किया योगाभ्यास, कहा- पूरे विश्व के लिए योग...

राज्यपाल ने राजभवन में किया योगाभ्यास, कहा- पूरे विश्व के लिए योग गुरु उत्तराखंड प्रेरणास्रोत बनें

देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) सहित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर से अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजभवन में सामूहिक योगाभ्यास हुआ। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि पूरे विश्व के लिए योग गुरु उत्तराखंड प्रेरणास्रोत बनें।

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें सबक सिखाया है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग एवं प्राणायाम को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि योग गुरु एवं योग प्रदेश होने के नाते प्रत्येक देश एवं उत्तराखंडवासी की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह पूरे विश्व में योग के लिए प्रेरणास्रोत बनें।

राज्यपाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग अपने नित्य दिनचर्या में अपनाना चाहिए। योग से मन, मस्तिष्क और शरीर स्वस्थ रहते हैं। योग हमारी सोच, हमारे विचार और क्रिया में सकारात्मक बदलाव लाता है। इससे एक सकारात्मक ऊर्जा व स्वस्थ जीवन जीने की शक्ति मिलती है।

इस दौरान राजभवन के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा आईटीबीपी के जवानों, दून मेडिकल कॉलेज, एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय आदि के छात्र-छात्राओं की ओर से राजभवन परिसर में योगाभ्यास व प्राणायाम किया। योगाचार्य डॉ. अंकित ने उपस्थित लोगों को योगाभ्यास करवाया।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments