Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeहेल्थबार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है खतरनाक, तुरंत लें डॉक्टर...

बार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है खतरनाक, तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

हेल्थ। गलत लाइफस्टाइल की वजह से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं हम बात कर रहे हैं बार बार पेशाब आने की समस्या के बारे में। पेशाब आना प्राकृतिक है , लेकिन अगर पेशाब ज्यादा हो जाए तो यह चिंता का विषय है। दरअसल किडनी हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को खत्म करने का काम करती है और इस प्रक्रिया में पेशाब भी बनता है। मूत्र एक गंदा तरल पदार्थ है, जो शरीर में नमक, इलेक्ट्रोलाइट्स, यूरिया, यूरिक एसिड और अन्य रसायनों से बना होता है और इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। रात को सोते समय हमारा ध्यान सोने पर होता है और इसीलिए हम लगातार 6 से 8 घंटे बिना पेशाब किए ही सोते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि इस दौरान पेशाब न आए।

अगर रात में दो बार से ज्यादाबार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा हैं तो यह आपके लिए चिंता की बात हो सकती है। जानिए इस समस्या के पीछे कौन सी बीमारियां या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

ज्यादा पेशाब आना है एक बीमारी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जो लोग रात में दो बार से ज्यादा पेशाब करते हैं, वे निशाचर के शिकार होते हैं। सोते समय शरीर में पेशाब का उत्पादन कम हो जाता है और इससे हम कई घंटों तक लगातार सो सकते हैं। लेकिन अगर आप रात में ज्यादा पेशाब करते हैं तो आपको निशा की समस्या हो सकती है। इसके पीछे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन इसका एक कारण बुढ़ापा और खराब जीवनशैली है।

यह हो सकती है स्वास्थ्य समस्याएं

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जो लोग मधुमेह यानी मधुमेह के रोगी हैं, उन्हें इस तरह की समस्या जरूर परेशान करती है। ऐसा तब होता है जब शरीर में शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाता है।
  • अगर किसी को किडनी यानि किडनी में इंफेक्शन है तो भी ज्यादा पेशाब आने की समस्या हो सकती है। दरअसल, किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है और इस स्थिति में अधिक यूनी होती है।
  • स्नायविक विकार होने पर अत्यधिक पेशाब आना भी एक समस्या हो सकती है। यह स्वास्थ्य समस्या उम्र के साथ हो सकती है, लेकिन इसका इलाज बेहद जरूरी है।
  • इसके अलावा, चिंता, पैर की सूजन, अंग की विफलता या मूत्र पथ के पास संक्रमण भी निशाचर का कारण बन सकता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments