Tuesday, May 24, 2022
spot_img
Homeहेल्थFoot pain: अगर पैरों में है दर्द तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत...

Foot pain: अगर पैरों में है दर्द तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत होगा फायदा

हेल्थ डेस्क। home remedies for foot pain: दिन भर की भागदौड़ और शारीरिक मेहनत के बाद बहुत से लोगों को पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है। यह कठोरता और थकान के कारण पैर की मांसपेशियों में दर्द, सुन्नता या झुनझुनी पैदा कर सकता है। इससे बचाव और राहत के लिए लोग अक्सर दवा का सहारा लेते हैं। लेकिन इसके बजाय आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर राहत पा सकते हैं । आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…..

इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी पैर दर्द से राहत 

गर्म पानी से भिगोएं : पैरों की थकान से बचने के लिए आप गर्म पानी से भीग सकते हैं। ऐसा करने के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोकर सुखा लें। इससे मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। पैरों की थकान दूर करने के अलावा सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज : पैरों की थकान और दर्द को दूर करने के लिए आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलती है और लचीलापन बढ़ता है। यह मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत करता है।

तेल मालिश : पैरों के तेल से मालिश भी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए आप सरसों, जैतून के तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पैरों के तलवों से लेकर पैरों तक गुनगुने तेल से हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपकी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी। पैरों में दर्द और सूजन से राहत दिलाता है।

बर्फ सुखाना : आप गर्म पानी की जगह बर्फ सुखाने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको पैरों में दर्द, सूजन आदि की समस्या से भी निजात दिला सकता है। ऐसा करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र को सुखाने के लिए एक तौलिये में एक बर्फ की थैली या कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें। ऐसा लगातार कई दिनों तक करने से फर्क दिखने लगेगा।

हल्दी : हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं और दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए तिल के तेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर 30 मिनट के लिए समान रूप से लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे को दिन में दो बार लगाने से आपके पैरों की थकान, दर्द, सूजन आदि से राहत मिलेगी। आप दिन में दो बार गर्म दूध में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं।

(नोट- यह लेख सिर्फ आप की जानकारी के लिए है। इसमें बताए नुस्खे आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments