Tuesday, May 24, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessवजन घटाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं करनी पड़ेगी...

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं करनी पड़ेगी डाइटिंग और एक्सरसाइज

हेल्थ/लाइफस्टाइल। आजकल लोगों में बढ़ती वजन की समस्या आम हो गई है। यह समस्या आगे चल कर बीमारी का रूप ले लेती है। ऐसे में हमे अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए। वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करते हैं। वहीँ डाइटिंग भी करते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसी आसान टिप्स देंगे जिससे आपका वजन भी कम हो जाएगा और ये दोनों चीजें भी नहीं करनी पड़ेंगी। इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे।

weight loss tips: 5 easy ways to lose weight without exercise at home -  Weight loss tips: बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने के 5 तरीके, हमेशा फॉलो करने  से फिट रहेंगे आप - Navbharat Times

आराम से खाना खाएं : बहुत से लोग डाइट को वजन बढ़ने और डाइट कम करने का कारण मानते हैं। लेकिन यह आपके खाने के तरीके के कारण भी हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

भरपूर मात्रा में प्रोटीन खाएं : प्रोटीन अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। प्रोटीन एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। आप अपने आहार में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आप अपने आहार में अंडे, सोयाबीन, पनीर, दूध, दाल, चिकन और सूखे मेवों को शामिल करके अपना मोटापा कम कर सकते हैं।सुबह की ये आदतें अपनाएं जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करती हैं |

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं : अगर आप भी अपना वजन नियंत्रित या कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ भूख को भी कम करता है, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। पानी शरीर को स्वस्थ रखने में भी कारगर है।

सोने से कुछ घंटे पहले खाना खा लें : रात का खाना सोने से कम से कम तीन घंटे पहले लेना चाहिए। लोग ऑस्कर डिनर जल्दी कर लेते हैं, लेकिन सोने से पहले उन्हें फिर से भूख लगती है और वे देर रात फिर से खाना खाते हैं। सोने से पहले आप जो खाते हैं वह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

अच्छी नींद लें और तनाव से बचें : यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या आपको किसी प्रकार का तनाव है तो आपका वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। अगर आपको नींद नहीं आती है। इसलिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई समस्याएं हैं। रात में 7 से 8 घंटे की नींद लेने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं नींद की कमी से आपको भूख भी ज्यादा लगती है।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments