Connect with us

Featured

Yes Bank संकट पर राहुल गांधी का तंज, मोदी के विचारों की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद

Published

on

नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने Yes Bank पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगी रोक पर टिप्पणी की है। Yes Bank संकट मामले पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा ‘नो एस बैंक, मोदी और उनके विचारों की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गई। इसी मुद्दे पर RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक Yes Bank के पुनरुद्धार के लिए बहुत जल्द एक योजना लाएगा। गवर्नर ने कहा कि Yes Bank का समाधान जल्दी हो जाएगा। दास ने कहा,Yes Bank के संबंध में निर्णय ‘व्यापक पैमाने’ पर लिया गया, इसका लक्ष्य वित्तीय तंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

इसके पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को नकदी संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के Yes Bank पर रोक लगाकर उसके निदेशक मंडल को भंग कर दिया है। इसके अलावा बैंक के जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी की सीमा तय की है। बैंक के लिए एक प्रशासक की भी नियुक्ति की गई है। रिजर्व बैंक ने सरकार के साथ विचार विमर्श के बाद जमाकर्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए यह कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ने Yes Bank के निदेशक मंडल को भी भंग कर दिया है। निदेशक मंडल पिछले छह माह से बैंक के लिए जरूरी पूंजी जुटाने में विफल रहा। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) प्रशांत कुमार को Yes Bank का प्रशासक नियुक्त किया गया है।

रिजर्व बैंक ने कहा, केंद्रीय बैंक इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि विश्वसनीय पुनरुद्धार योजना के अभाव, सार्वजनिक हित और बैंक के जमाकर्ताओं के हित में उसके सामने बैंकिंग नियमन कानून, 1949 की धारा 45 के तहत रोक लगाने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। रिजर्व बैंक ने Yes Bank के जमाकर्ताओं को आश्वासन भी दिया कि उनके हितों की पूरी तरह रक्षा की जाएगी और उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Trending