Connect with us

Featured

12 घंटे तक पड़ा रहा महिला का शव, बेटी-बेटा नहीं प्रेमी ने किया अंतिम संस्कार

Published

on

जयपुर। क्या किसी महिला की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार न होने के लिए फतवा जारी हो सकता है लेकिन यह सच है। यह घटना राजस्थान राज्य के भीलवाड़ा जिले के सुआणा गांव का है। महिला की मौत के बाद उसका शव 12 घंटे तक पड़ा रहा।
यहां सोहनी देवी नामक एक विधवा महिला की मौत के बाद शव घर में 12 घंटे से भी अधिक समय तक घर में ताले में कैद पड़ा रहा, लेकिन न तो कोई परिजन अंतिम संस्कार के लिए आगे आया और न ही कोई गांव का व्यक्ति कंधा देने।
आपको बता दें कि सोहनी देवी के पति की मौत हो चुकी है। पति की मौत के बाद महिला एक दलित युवक नारायण के साथ रह रही थी तो कि ग्रामीणों को रास नहीं आ रहा था। महिला के दो बच्चे भी थे जो अपनी मां के साथ नहीं बल्कि अपने चाचा के साथ रह रहे थे। इसके चलते गांव वालों ने सोहनी और नारायण को समाज से बहिष्कृत भी कर दिया था।

… तब मौजूद थी पुलिस

मौत के बाद फतवा जारी कर दिया कि किसी ने भी अंतिम संस्कार में भाग लिया तो अंजाम बुरा होगा। गांव में जब यह तमाशा चल रहा था उस वक्त पुलिस भी वहां मौजूद थी लेकिन मूकदर्शक के तौर पर। पुलिस का कहना है कि इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है। हमें न तो शिकायत मिली और न ही किसी ने मामला दर्ज करवाया।
कुछ दिन पहले गंभीर रूप से बीमार होने पर नारायण उसे जयपुर लाया था। यहां इलाज के दौरान सोहनी की मौत हो गई। नारायण वापस गांव गया तो ग्रामीणों ने अंत्येष्टि नहीं करने दी।

घर वालों ने कर दिया मना

महिला का बेटा और बेटी भी अंतिम संस्कार के लिए नहीं आए। उसकी बहन ने भी अंतिम वक्त पर साथ देने से मना कर दिया। ग्रामीणों ने नारायण को चेताया कि यहां उसका अंतिम संस्कार नहीं होने देंगे। इसलिए उसे शव शहर लाना पड़ा।https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Featured

इस खतरनाक बीमारी को ना करें नजरअंदाज, युवाओं को है खतरा

Published

on

नई दिल्ली। ब्रेन स्टोक आज के समय में घातक साबित हो रहा है। लगातार यह बीमारी हमें अपनी गिरफ्त में ले रही है। एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया का हर छठवां व्यक्ति इस बीमारी का शिकार है। यही नहीं 60 से ऊपर की उम्र के लोगों में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण ब्रेन स्ट्रोक है। यह 15 से 59 साल के आयुवर्ग में मृत्यु का पांचवां सबसे बड़ा कारण है।

यह होता है कारण

विशेषज्ञों के अनुसार स्ट्रोक आने के बाद 70 फीसदी मरीज अपनी सुनने और देखने की क्षमता खो देते हैं। साथ ही 30 फीसदी मरीजों को दूसरे लोगों के सहारे की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनमें से 20 फीसदी मरीजों को स्ट्रोक की समस्या होती है। धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसलटेंट, न्यूरो-सर्जरी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव बताते है कि मस्तिष्क के किसी हिस्से में रक्त की आपूर्ति बाधित होने या गंभीर रूप से कम होने के कारण स्ट्रोक होता है।

उनके अनुसार मस्तिष्क के ऊतकों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी होने पर कुछ ही मिनटों में मस्तिष्क की कोशिकाएं मृत होने लगती हैं इसलिए समय रहते रोगी को उपचार मिलने से उसे सामान्य स्थिति में लाया जा सकता है, अन्यथा मृत्यु अथवा स्थायी विकलांगता हो सकती है।

मस्तिष्क के अधिकतर कार्य प्रभावित होने लगते हैं

उन्होंने बताया कि ब्रेन स्ट्रोक को समय पर सही इलाज देकर ठीक किया जा सकता है, लेकिन इलाज में देरी होने पर लाखों न्यूरॉन्स क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और मस्तिष्क के अधिकतर कार्य प्रभावित होने लगते हैं। इससे प्रभावित होने पर व्यक्ति के शरीर का कोई एक हिस्सा सुन्न होने लगता है और उसमें कमजोरी या लकवा जैसी स्थिति होने लगती है। मरीज को बोलने में दिक्कत आ सकती हैए झुरझुरी आती है और उसके चेहरे की मांस पेशियां कमजोर हो जाती हैं जिससे लार बहने लगती है।

100 में से लगभग 25 ब्रेन स्ट्रोक रोगियों की आयु 40 वर्ष से नीचे

उन्होंने बताया कि देश में हर साल ब्रेन स्ट्रोक के लगभग 15 लाख नए मामले दर्ज किए जाते हैं और यह असामयिक मृत्यु और विकलांगता की एक बड़ी वजह बनता जा रहा है। यहां यह भी अपने आप में परेशान करने वाला तथ्य है कि हर 100 में से लगभग 25 ब्रेन स्ट्रोक रोगियों की आयु 40 वर्ष से नीचे है। यह हार्ट अटैक के बाद दुनिया भर में मौत का दूसरा सबसे आम कारण है। पीण्एसण्आरण्आई हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ अमित श्रीवास्तव बताते है कि समय रहते स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानकर तत्काल उपचार कराने पर कुछ ही समय में यह बीमारी ठीक हो जाती है।

मुस्कुराना चाहिए ताकि…

इसके लक्षणों और तत्काल एहतियाती उपायों की जानकारी देते हुए डॉ गोयल ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति का चेहरा एक तरफ से टेढ़ा होने लगे और उसे बोलने में दिक्कत हो तो उस व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा मुस्कुराना चाहिए ताकि चेहरे की मांसपेशियों की कसरत हो। इसी तरह अगर एक हाथ कमजोर या सुन्न लगे तो उपचार मिलने से पहले उसे ऊपर नीचे करने की कोशिश करें।

उन्होंने बताया कि अगर बोलने में दिक्कत हो तो ऐसे व्यक्ति किसी एक वाक्य को बार.बार दोहराएं और उसका सही उच्चारण करने की कोशिश करें। वह हिदायत देते हुए कहते हैं कि इनमें से कोई भी लक्षण नजर आने पर मरीज को तत्काल किसी नजदीकी अस्पताल में लेकर जाएं। गोल्डन ऑवर में उपचार मिलने से मरीज को स्ट्रोक से बचाया जा सकता है।

ये है कारण

चिकित्सकों के मुताबिक इसका मुख्य कारण उच्च रक्तचाप, मधुमेह, रक्त शर्करा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, शराब, धूम्रपान और मादक पदार्थों की लत के अलावा आरामतलब जीवन शैली, मोटापा, जंक फूड का सेवन और तनाव है। युवा रोगियों में यह अधिक घातक साबित होता हैए क्योंकि यह उन्हें जीवन भर के लिए विकलांग बना सकता है। डॉ. राजुल अग्रवाल, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट, बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट के अनुसार पहले यह समस्या बढ़ती उम्र में होती थी वही आज स्ट्रोक का खतरा युवाओं पर भी मंडरा रहा है।

अनियमित जीवन शैली, खानपान और तनाव स्ट्रोक होने के मुख्य कारणों में से है। इससे बचाव के लिए व्यायाम, उचित खानपान और नशे से दूर रहने की सबसे ज्यादा जरूरत है। साथ ही व्यक्ति को तनाव से बचने की कोशिश करनी चाहिए। तनाव कई बीमारियों की जड़ है जो धीरे-धीरे घुन की तरह शरीर को खोखला कर देती हैं।

Continue Reading

Featured

ये क्या यात्रियों के चलते मेट्रो को लगा 35 लाख रुपए का चूना

Published

on

By

नई दिल्ली। क्या आप मेट्रो स्टेशन से मेट्रो टोकन लेकर बाहर आ सकते हैं। अगर आपको बाहर आना है तो आपको टोकन जमा करना ही होगा। लेकिन बेंगलूरू मेट्रो स्टेशन इस समय टोकन चोरी होने से परेशान है। इसके चलते 35 लाख रुपए का घाटा मेट्रो स्टेशन को हो चुका है।
यह खुलासा एक आरटीआई के तहत हुआ है। मेट्रो के यात्री 20 अक्टूबर 2011 से लेकर अब तक कुल 1.74 लाख टोकन अपने साथ ले जा चुके हैं।
आपको बता दें कि यदि आपसे टोकन गायब हो जाए तो आपको जुर्माना देना पड़ता है। लेकिन यहां कुछ यात्री ऐसे भी हैं जो चालाकी से टोकन रख लेते हैं और घर लेकर चले जाते हैं।

नहीं मिले हैं पैसे

आरटीआई में दी गई जानकारी में कहा गया है कि बेंगलुरु मेट्रो 2011 से अभी तक 10,739 यात्रियों के टोकन गायब हुए हैं, जिसके लिए 8,62,328 रुपए जुर्माने के रूप में भी वसूले जा चुके हैं। बेंगलुरु मेट्रो को 1,67,320 टोकन के पैसे नहीं मिल पाए हैं।https://www.kanvkanv.com

 

Continue Reading

Featured

दो साल के बच्चे की घर से बाहर बर्फ में जमकर मौत!

Published

on

By

डेस्क। अमेरिका के ओहायो में भीषण ठंड में एक बच्ची की मौत हो गई। यही नहीं जिस समय बच्ची की मौत हुई उस वक्त उसके पिता घर में सो रहे थे। उन्हे कुछ देर बाद मालूम पड़ा की उनकी बेटी की मौत कथित तौर पर बर्फ में जमकर हो गई है। वहीं बच्ची की मां किसी काम से घर से बाहर गई हुई थी। दो घंटे बाद जब वह घर लौटकर आई तो पता चला कि बच्ची घर के बाहर पड़ी हुई है। उन्होंने तुरंत एम्बुलेंस को फोन कर बुलाया और अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी जान नहीं बचाई जा सकी।

ओहियो में काफी ठंड थी। तापमान -11 से -7 डिग्री तक गिर गया था। उस दिन बच्ची के पिता नाइट शिफ्ट करके लौटे थे इसलिए उन्हें नींद आ गई और बच्ची की मां घर से बाहर थी। इसी बीच बच्ची बाहर चली गई और वहां उसकी मौत हो गई। फिलहाल किसी के खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं करवाया गया है। प्राइवेट एजेंसी इस मामले की जांच में लग गई हैं।https://www.kanvkanv.com

 

Continue Reading
देश4 hours ago

मोदी मय हुआ काशी : मेगा रोड शो के बाद प्रधानमंत्री ने की मां गंगा की पूजा, देखें फोटोज और वीडियो

राज्य5 hours ago

वैन का हॉर्न बजाने पर युवक को पीटा, लूटपाट का आरोप

राज्य5 hours ago

अयोध्या : अधिगृहीत परिसर में सम्पन्न हुआ पीएसी का सम्मेलन

राज्य5 hours ago

अयोध्या : मुख्य चुनाव अधिकारी वैकटेश्वर लू ने कसे अधिकारियों के पेंच, समझाई निर्वाचन की शुचिता

राज्य5 hours ago

देवीपाटन मंडल : पेट्रोल पंप पर हो रही है घटतौली, प्रशासन बना अंजान

राज्य5 hours ago

बहराइच : प्रेक्षक मिथलेश कुमार ने किया मतदान केन्द्र का किया निरीक्षण

राज्य5 hours ago

बहराइच : छोटी-छोटी सावधानियों से टाली जा सकती है मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं : डीएफओ

देश9 hours ago

बांदा में गरजे पीएम मोदी, कहा-जो वोट के लिये मरते हैं वो देश को मरवाते हैं, पढ़ें बड़ी बातें

देश10 hours ago

यौन उत्पीड़न केस : CJI के खिलाफ ‘साजिश’ की जांच करेंगे जस्टिस एके पटनायक, SC ने कहा-आग से खेल रहे…

राज्य10 hours ago

निरहुआ के लिए सीएम योगी ने किया प्रचार, बोले, सपा-बसपा ने आजमगढ़ को बनाया ‘आतंक का गढ़’

हेल्थ11 hours ago

जानें महिलाओं और पुरुषों में कौन ज्यादा सहन करता है दर्द, इस तरह किया गया चौंकाने वाला शोध

देश11 hours ago

शादीशुदा महिला के चक्रव्यूह में फंसा युवक, पहले की शादी फिर कर डाला ऐसा कांड

देश11 hours ago

‘आप’ का चुनाव घोषणा-पत्र जारी, ‘दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा’ पर फोकस, पढ़ें और क्या किए वादे

देश11 hours ago

दरभंगा में गरजे पीएम मोदी, कहा-‘भारत माता की जय’ ही भक्ति, ‘वंदे मातरम’ का उद्घोष ही शक्ति है

खेल11 hours ago

आईपीएल : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड, लेकिन ये टीम है बेस्ट

दुनिया12 hours ago

राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को ये शख्स दे सकता है कड़ी टक्कर, मिल चुका है पितामह का दर्जा

खेल12 hours ago

पंजाब से मिली जीत पर भी नहीं दिखी विराट की खुशी, दे दिया ये बड़ा बयान

राज्य12 hours ago

सुनहरे सोने का काला करोबार, इस देश को हुआ अरबों डॉलर का नुकसान

मनोरंजन3 weeks ago

डायरेक्टर ने इस अभिनेत्री से कहा, एक रात…कॉम्प्रोमाइज, एक्ट्रेस बोली-‘आपके साथ सो तो जाऊं लेकिन…’

खेल4 days ago

धोनी ने बनाया नया कीर्तिमान, एसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय, कोहली ने बोल दी ये बड़ी बात

मनोरंजन4 weeks ago

जानें पहले दिन कैसा रहा फिल्म ‘नोटबुक’ और ‘जंगली’ का प्रदर्शन, दर्शकों ने दिये कितने अंक

मनोरंजन3 weeks ago

टाइगर की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी ने किया ऐसा डांस कि वायरल हो गया वीडियो, आप भी देखें

राज्य1 week ago

BJP सांसद हरिओम पाण्डेय का कटा टिकट तो पार्टी के नेताओं पर लगाया लड़की और पैसे पर टिकट बेचने का आरोप

देश2 weeks ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस से ये नेता लड़ेगा चुनाव!, खरीदा नामांकन पत्र

देश4 weeks ago

दुल्हन को फेरे लेते समय अचानक होने लगीं उल्टियां, दूल्हे ने जबरन कराया वर्जिनिटी और प्रेग्नेंसी टेस्ट

देश2 weeks ago

यूपी में तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान, सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया DGP को फोन, दर्ज कराई शिकायत

राज्य4 weeks ago

सपा ने जारी एक और उम्मीदवारों की सूची, गोरखपुर व कानपुर से इस दिग्गज नेता को दिया टिकट

देश3 weeks ago

65 साल के बुजुर्ग को जवान लड़की से डेट करना पड़ा महंगा, हो गया ये बड़ा कांड

राज्य5 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और सूची, अब इस सीट से उम्मीदवार किया घोषित

दुनिया4 weeks ago

महिला ने एक बेटे को जन्म देने के बाद फिर 26 दिन बाद दो जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, डाक्टर हुए हैरान

दुनिया2 weeks ago

पति ने घर पर छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

राज्य4 weeks ago

यूपी में भाजपा को एक और बड़ा झटका, 2 घंटे पहले इस सांसद ने छोड़ी पार्टी, कांग्रेस ने दिया टिकट

देश3 weeks ago

आडवाणी ने तोड़ी चुप्पी, भाजपा को दी नसीहतें, टिकट न मिलने का भी छलका दर्द, राहुल-ममता ने किया स्वागत

वीडियो2 weeks ago

बॉयफ्रेंड संग नजर आईं एमी जैक्सन, दिख रहा बेबी बंप, बिकिनी पहन कर खेला गोल्फ, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

फिर बहुमत से आएगी मोदी सरकार, कांग्रेस-सपा-बसपा सिमट जाएगी इतनी सीटों पर, पढ़ें सर्वे की ये रिपोर्ट

देश2 weeks ago

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

Trending