Connect with us

मनोरंजन

फौजी से शुरू हुआ बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस ‘शाहरुख खान’ का सफर, जानें इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Published

on

नई दिल्ली। दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल ‘फौजी’ से अपने करियर की शुरूआत करने वाले बॉलीवुड के किंग आफ रोमांस शाहरुख खान आज लाखों दिलों की धड़कन हैं। शाहरुख खान एक ऐसे अभिनेता हैं, जिनके हर वर्ग के प्रशंसक हैं। बॉलीवुड में किंग ऑफ राेमांस के नाम से मशहूर शाहरुख खान का जन्म दो नवम्बर, 1965 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ।

ऐसे हुई शिक्षा

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था, जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सान्निध्‍य में अभिनय के गुर सीखे। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नाकोत्‍तर की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया।

छोटे पर्दे से की शुरुआत

वर्ष 1988 में शाहरुख ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक “फौजी” से अपने करियर की शुरुआत की । वर्ष 1991 में अपने सपनों को साकार करने के लिए वह मुंबई चले गये। अजीज मिर्जा ने उनकी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया। उन्हीं दिनों हेमा मालिनी को अपनी फिल्म दिल आशना है के लिये दिव्या भारती के अपोजिट नये चेहरे की तलाश थी। शाहरुख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिये स्क्रीन टेस्ट देने के लिये गये और चुन लिये गये।
इस बीच उन्हें फिल्म “दीवाना” में काम करने का अवसर मिला। ऋषि कपूर जैसे मंझे हुए अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरुख ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया, जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर की ओर से पुरस्कार भी मिला।

बाजीगर साबित हुई मील का पत्थर

1993 में प्रदर्शित फिल्म “बाजीगर” सुपरहिट साबित हुई और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गये ।
वर्ष 1993 में ही उनको यश चोपड़ा की डर फिल्म में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी हिट साबित हुई। इस फिल्म में शाहरुख का निगेटिव किरदार था। वर्ष 1995 में उनको यश चोपड़ा की ही फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई।

1999 में फिल्म निर्माण क्षेत्र में रखा कदम

वर्ष 1999 में शाहरुख खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और अभिनेत्री जूही चावला के साथ मिलकर “ड्रीम्स अनलिमिटेड” बैनर की स्थापना की। इस बैनर के तहत सबसे पहले शाहरुख खान ने “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी” का निर्माण किया। दुर्भाग्य से अच्छी पटकथा और अभिनय के बाद भी फिल्म टिकट खिड़की पर असफल रही। बाद में इसी बैनर तले उन्होंने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म अशोका बनायी लेकिन इसे भी दर्शकों ने बुरी तरह से नकार दिया। हालांकि उनके बैनर तले बनी तीसरी फिल्म ‘चलते चलते’ सुपरहिट साबित हुई ।

2007 शाहरुख खान के करियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ

वर्ष 2004 में शाहरुख खान ने रेडचिली इंटरटेनमेंट कंपनी का भी निर्माण किया और उसके बैनर तले ‘मैं हूं ना’ का निर्माण किया जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद इसी बैनर तले उन्होंने पहेली, काल, ओम शांति ओम, बिल्लू बार्बर, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर और दिलवाले जैसी कई फिल्मों का भी निर्माण किया । वर्ष 2007 शाहरुख खान के करियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ, जब लंदन के सप्रसिद्ध म्यूजियम मैडम तुसाद में उनकी मोम की प्रतिमा लगायी गयी।

फिल्म फेयर पुरस्कार

शाहरुख खान अपने सिने करियर में आठ बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं। उन्हें सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री काजोल के साथ खूब जमी। अपनी मेहनत और लगन के बलबूते शाहरुख अन्य अभिनेताओं से काफी दूर निकल चुके हैं और आज किसी फिल्म में उनका होना ही सफलता की गारंटी माना जाता है।

आने वाली फिल्में

शाहरुख की फिल्म जीरो जल्द ही प्रदर्शित होने वाली है। आनंद एल राय के निर्देशन में बनी जीरो में शाहरुख ने बौने व्यक्ति का किरदार निभाया है।

प्रसिद्ध फिल्‍में

‘दीवाना’, ‘बाजीगर’, ‘डर’, ‘करन अर्जुन’, ‘दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे’, ‘चाहत’, ‘कोयला’, ‘यस बॉस’, ‘परदेस’, ‘दिल तो पागल है’, ‘दिल से’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘जोश’, ‘मोहब्‍बतें’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘देवदास’, ‘कल हो न हो’, ‘मैं हूं ना’, ‘वीर जारा’, ‘डॉन’, ‘चक दे इंडिया’, ‘ओम शांति ओम’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’, ‘माय नेम इज खान’, ‘डान 2’, ‘जब तक है जान’, जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरुख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।

शाहरुख से जुड़े रोचक तथ्य

हिन्दी सिनेमा में उदान के लिए भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें पद्मश्री पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया है तो वहीं फ्रांस सरकार ने उन्‍हें ‘ओरड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ और उनके सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘लीजन डी ऑनर’ नामक पुरस्‍कार से भी नवाजा है।
टीवी की दुनिया में उन्‍हें लोग ‘ब्रांड एसआरके’ कहते हैं क्‍योंकि उनके जितना ब्रांड एंडोर्समेंट कोई भी दूसरा अभिनेता नहीं करता है।
उनके घर में हिन्‍दू-मुस्लिम दोनों धर्मों को बराबर से सम्‍मान दिया जाता है। उनके बच्‍चे दोनों धर्मों का पालन करते हैं।

3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं

वे अपनी फिल्‍मों को लेकर बहुत मेहनत करते हैं। वे पूरे दिन में मात्र 3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं और यही कारण है कि इतने लंबे समय से वे शीर्ष पर हैं। लगभग हर फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट भी जरूर लगती है और अब तो यहां तक कहा जाने लगा है कि जिस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट लग जाती है, वह फिल्‍म हिट हो जाती है। उनकी कई फिल्‍मों को कई फिल्‍म फेस्टिवल्‍स और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के समारोहों में भी दिखाया जा चुका है।


आनन्द एल. राय ने शाहरुख को खास अंदाज में किया विश

नई दिल्ली। शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘जीरो’ के निर्देशक आनन्द एल. राय ने किंग खान को खास अंदाज में विश किया है। आन्नद नें अपने सोशल मीडिया एकाउंट ट्वीटर पर ‘जीरो’ की एक पोस्टर जारी की है जिसमें शाहरुख बावआ वाले गेटअप में गले में पैसों की माला पहने क्यूट सी स्माइल देते नजर आ रहे हैं।

जन्मदिन मुबारक खान साहब

आनन्द ने यह पोस्टर जारी करते हुए कैप्शन लिखा है, ‘दुवाओं की शक्ल होती तो उसके गालों पे भी क्या ऐसे पी डिम्पल पड़ते? उस हंसी का नाम जिसकी हंसी से लाखों के चेहरों पे हंसी आ जाती है! जन्मदिन मुबारक खान साहब।’
उल्लेखनीय है कि आनन्द एल. राय द्वारा निर्देशित एवं गौरी खान द्वारा निर्मित जीरो का ट्रेलर एक ग्रैंड इंवेंट में रिलीज किया जाएगा जिसमें शाहरुख खान और फिल्म में मुख्य किरदार निभा रही कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा शामिल होंगी।
इस फिल्म में शाहरुख एक बौने का किरदार निभा रहे हैं। यह फिल्म साल के अंत में 21 दिसम्बर को रिलीज की जाएगी। https://www.kanvkanv.com

मनोरंजन

जानिए क्यों यह अभिनेत्री भाजपा के टिकट पर यूपी से लड़ना चाहती है लोकसभा चुनाव

Published

on

नई द‍िल्‍ली। भोजपुरी अभिनेत्री संभावना सेठ आगामी लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश से भाजपा के टिकट पर लड़ना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि वह समाज की सेवा के लिए राजनीति में आना चाहती हैं। अगर भाजपा उन्हें टिकट दे तो वह पार्टी से जुड़ जाएगीं और स्टार प्रचारक के रूप में भी काम करेंगी।

मीडिया से बात करते हुए संभवना सेठ ने कहा कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के कामकाज से प्रभावित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इरादे बुलंद है और वह देश की सेवा करने से पीछे नहीं हटते, जिसके चलते उनकी पार्टी के साथ जाने में उन्हें कोई बुराई नहीं लगती। उन्‍होंने कहा कि भाजपा सबसे सही पार्टी है। उन्‍हें किसी पद की इच्‍छा नहीं है। पार्टी जो काम देगी उसे वो पूरी ईमानदारी से करेंगी।

स्मृति ईरानी से प्रभावित हूं

संभावना सेठ ने कहा कि मैं भोजपुरी फिल्मों में काम करती हूं। वहां लोग मुझे जानते हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश में कहीं से भी मुझे खड़ा किया जाए तो मैं जरूर चुनाव जीत जाऊंगी। मैं हमेशा से ही स्मृति ईरानी से प्रभावित रही हूं। मैं उन्हें आयरन लेडी कहूंगी। उन्होंने जिस तरह के अचीवमेंट किये हैं, वह आसान नहीं हैं।

पैसा महत्वपूर्ण नहीं, सेवा करना चाहती हूं

संभावना ने कहा मुझे ऐसा लगता है कि राजनीति में ऐसी लोगों को आगे आना चाहिए, जो सचमुच देश लिए कुछ करना चाहते हैं। गलत नेता के चुनाव के बाद हमने हमेशा बुरा समय देखा है। देश के हालातों को लेकर मैं खुद भी भुक्त-भोगी हूं अब अगर मुझे राजनीति में मौका मिलेगा तो मैं आम जनता की समस्याओं को जड़ से खत्म करूंगी। पैसा मेरे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है, पैसा तो मैंने खूब कमाया है और कमा भी रही हूं। राजनीति में लोगों की सेवा करने के लिए आना चाहती हूं।

बता दें कि भोजपुरी आईटम नंबर संभावना सेठ सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। 12 दिसंबर 1980 को पैदा हुईं संभावना सेठ ने फ‍िल्‍म पागलपन से डेब्‍यू किया था। इतना ही नहीं वह बिग बॉस का भी हिस्‍सा रह चुकी हैं। वह भोजपुरी सिनेमा के साथ साथ हिंदी सिनेमा में भी पहचान रखती हैं। संभावना सेठ ने हाल ही में दिनेश लाल यादव निरहुआ की वेब सीरीज़ ‘हीरो वर्दी वाला’ में एक आइटम नंबर किया है। इसे लेकर बहुत उत्साहित भी हैं और उन्होंने भोजपुरी में शुरू हुई इस वेब सीरीज के लिए एकता कपूर को धन्यवाद भी दिया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

रेखा को गाड़ी तक छोड़ने आईं बिग बी की बहू ऐश्वर्या, देखें वीडियो में फिर क्या हुआ

Published

on

बालीवुड अभिनेत्री रेखा और ऐश्वर्या राय बच्चन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में जब वे 14 जनवरी को कैफी आजमी की 100वीं बर्थ ऐनिवर्सरी के फंक्शन में शामिल हुईं। दोनों वहां एक-दूसरे से ऐसे मिलते हुए दिखाई दीं, जैसे सालों बाद मिली हों।

रेखा ने ऐश्वर्या को देखते ही गले लगा लिया और किस किया। दोनों एक दूसरे का हाथ थामे इवेंट से बाहर आती हैं। इस दौरान ऐश्वर्या, रेखा को गाड़ी तक छोड़ने जाती हैं, लेकिन रेखा फिर कहती हैं कि वो पहले ऐश्वर्या को छोड़ने जाएंगी। जिसके बाद ऐश्वर्या उनसे पहले जाने की रिक्वेस्ट करती हैं। फिर रेखा वहां किसी से कहती हैं कि ऐश्वर्या को उनकी गाड़ी तक छोड़ने जाए और फिर खुद गाड़ी में बैठ जाती हैं। ये वीडियो फैन्स को काफी पसंद आ रहा है।

View this post on Instagram

#Rekha with #aishwaryaraibachchan

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani) on

इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे वीड‍ियो में रेखा और ऐश्वर्या राय बच्चन एक ही कलर के ड्रेसअप में नजर आ रही हैं। गोल्डन और क्रीम कलर की साड़ी में रेखा और इसी कलर्स के सलवार सूट में ऐश्वर्या राय बच्चन खूबसूरत द‍िख रही हैं।

जब फोटोग्राफर्स ने रेखा और ऐश्वर्या से साथ में फोटो खिंचवाने के लिए कहा तो रेखा ने तुरंत ऐश्वर्या को अपनी बाहों में ले लिया और कैमरे को दिलचस्प पोज़ दिए। रेखा ऐश्वर्या को अपने काफी करीब मानती हैं। खुद ऐश्वर्या भी रेखा की बहुत बड़ी फैन हैं और यह तो आपको इन दोनों की यह विडियो देखकर पता चल ही गया होगा। अगर आपको याद हो तो कुछ साल पहले एक इवेंट के दौरान ऐश्वर्या ने रेखा को ‘मां’ तक कहकर संबोधित किया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

इमरान हाशमी के आठ वर्षीय बेटे ने कैंसर को दी मात, भावुक पिता ने कह दी ये बात

Published

on

मुंबई। अभिनेता इमरान हाशमी के आठ वर्षीय बेटे अयान ने कैंसर से जंग जीत ली है। पांच साल तक चले इलाज के बाद अब उन्हें पूरी तरह कैंसर मुक्त घोषित कर दिया गया है। अभिनेता ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ यह खबर शेयर की।

इमरान ने इंस्टाग्राम पर अपने बेटे अयान के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘आज, इलाज के पांच साल के बाद अयान को कैंसर मुक्त करार दिया गया है। यह भी एक अलग ही यात्रा रही। आप सभी की दुआओं और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। कैंसर से लड़ रहे सभी के साथ हमारी दुआएं और प्रेम, विश्वास हमें बहुत दूर तक ले जाता है। आप भी ये जंग जीत सकते है।

फरवरी 2010 में जन्मे अयान के कैंसर का पता साल 2014 की शुरुआत में चला था। वह इमरान और उनकी पत्नी परवीन शाहानी की संतान हैं। इमरान ने अपने बेटे की कैंसर से जंग पर एक किताब ‘द किस आफ लाइफ’ भी लिखी है। फिल्मों की बात करें तो इमरान बहुत जल्द ‘व्हाई चीट इंडिया’ (Why Cheat India) फिल्म में नजर आएंगे। यह मूवी 18 जनवरी 2019 को रिलीज होगी। हाल ही में सेंसर बोर्ड ने मूवी का टाइटल ‘चीट इंडिया’ बदल कर ‘व्हाई चीट इंडिया’ किया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश4 hours ago

मोदी सरकार का ऐलान : 63 नहीं, अब एक दिन में मिलेगा आयकर रिटर्न, पढ़ें कैबिनेट के 5 फैसले

देश5 hours ago

गर्भवती बकरी के साथ युवक ने किया गंदा काम, हो गई मौत

राज्य5 hours ago

बहराइच में हुईं मतदाता जागरूकता फोरम की लांचिंग

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : आंख बचावे खातिर डर के मारे देईत है पैसा, चिकित्सा अधीक्षक बोले, दंडित होंगे जिम्मेदार

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : लालपुर गांव में फैला खसरा, 10 बीमार, समय बीतने के बाद चेता विभाग

राज्य5 hours ago

‘सहन’ में सजी कव्वाली की शाम, लोग मंत्रमुग्ध

राज्य5 hours ago

अयोध्या : डीएम ने सुनी किसानों से जुड़ी समस्याएं, अधिकारियों को दिए निर्देश

राज्य5 hours ago

अयोध्या : उर्वरक दुकानों पर अधिकारियों ने मारा छापा, लिए नमूने, की कार्रवाई

राज्य5 hours ago

अयोध्या : डॉक्टर पर अराजक तत्वों ने किया हमला, दो आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

राज्य5 hours ago

फतेहपुर : PM बनने का ख्वाब देखना बुरी बात नहीं लेकिन मायावती कर रही अखिलेश को गुमराह : पचौरी

राज्य6 hours ago

सीतामढ़ी आधुनिक ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर डीएम करेंगे बैठक

राज्य6 hours ago

नागरिक एकता पार्टी ने UP सरकार को दी चेतावनी, कहा-गोंडा की बेटी के बलात्कारियों को फांसी दो, अन्यथा…

राज्य8 hours ago

चार सूत्रीय मांगों को लेकर लखनऊ में पीआरडी जवान उतरे सड़कों पर, पुलिस से झड़प, देखें फोटो

देश9 hours ago

शीला की ताजपोशी पर विवाद : सिख दंगे के आरोपी के पहुंचने पर BJP ने राहुल पर की ये टिप्पणी

खेल9 hours ago

विराट कोहली के मुरीद हुए ऑस्ट्रेलियाई कोच, सचिन से की तुलना, कह दी ये बड़ी बात

राज्य10 hours ago

फतेहपुर : 80 वर्षीय बूढी मां को 60 वर्ष बाद कोर्ट से मिला इंसाफ

वीडियो10 hours ago

देखें वीडियो : पहले सिंगर नेहा कक्कड़ ने किया डांस फिर बच्चे को दनादन जड़ दिए थप्पड़

देश10 hours ago

पंजाब में AAP को एक और बड़ा झटका, अब इस विधायक ने दिया इस्तीफा, केजरीवाल पर लगाए ये आरोप

राज्य3 days ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश3 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य3 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश4 weeks ago

कमलनाथ ने दिया ऐसा बयान कि यूपी और बिहार में मचा बवाल, अखिलेश यादव ने फैसले को बताया गलत

देश4 days ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

राज्य4 weeks ago

लव, सेक्स और धोखा : पढ़ें, इंटरनेशनल मर्डर मिस्ट्री की हैरान कर देने वाली घटना, ऐसे हुआ खुलासा

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य6 days ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश4 weeks ago

यूपी में पुलिस का इकबाल खत्म, दलित छात्रा को जिंदा जलाया, घटना से आहत भाई ने भी की खुदकुशी

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश4 days ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

मनोरंजन3 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

देश4 weeks ago

UP में सपा-बसपा गठबंधन से कांग्रेस OUT, जानें कौन कितनी सीट पर लड़ेगा चुनाव, माया के बर्थडे पर ऐलान!

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : पूर्व MLA के शागिर्द युवा ठेकेदार की हत्या में दो शूटरों पर मुकदमा दर्ज, विधायक का नाम बाहर

वीडियो3 days ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

Trending