Connect with us

मनोरंजन

फौजी से शुरू हुआ बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस ‘शाहरुख खान’ का सफर, जानें इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Published

on

नई दिल्ली। दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल ‘फौजी’ से अपने करियर की शुरूआत करने वाले बॉलीवुड के किंग आफ रोमांस शाहरुख खान आज लाखों दिलों की धड़कन हैं। शाहरुख खान एक ऐसे अभिनेता हैं, जिनके हर वर्ग के प्रशंसक हैं। बॉलीवुड में किंग ऑफ राेमांस के नाम से मशहूर शाहरुख खान का जन्म दो नवम्बर, 1965 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ।

ऐसे हुई शिक्षा

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था, जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सान्निध्‍य में अभिनय के गुर सीखे। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नाकोत्‍तर की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया।

छोटे पर्दे से की शुरुआत

वर्ष 1988 में शाहरुख ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक “फौजी” से अपने करियर की शुरुआत की । वर्ष 1991 में अपने सपनों को साकार करने के लिए वह मुंबई चले गये। अजीज मिर्जा ने उनकी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया। उन्हीं दिनों हेमा मालिनी को अपनी फिल्म दिल आशना है के लिये दिव्या भारती के अपोजिट नये चेहरे की तलाश थी। शाहरुख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिये स्क्रीन टेस्ट देने के लिये गये और चुन लिये गये।
इस बीच उन्हें फिल्म “दीवाना” में काम करने का अवसर मिला। ऋषि कपूर जैसे मंझे हुए अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरुख ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया, जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर की ओर से पुरस्कार भी मिला।

बाजीगर साबित हुई मील का पत्थर

1993 में प्रदर्शित फिल्म “बाजीगर” सुपरहिट साबित हुई और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गये ।
वर्ष 1993 में ही उनको यश चोपड़ा की डर फिल्म में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी हिट साबित हुई। इस फिल्म में शाहरुख का निगेटिव किरदार था। वर्ष 1995 में उनको यश चोपड़ा की ही फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई।

1999 में फिल्म निर्माण क्षेत्र में रखा कदम

वर्ष 1999 में शाहरुख खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और अभिनेत्री जूही चावला के साथ मिलकर “ड्रीम्स अनलिमिटेड” बैनर की स्थापना की। इस बैनर के तहत सबसे पहले शाहरुख खान ने “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी” का निर्माण किया। दुर्भाग्य से अच्छी पटकथा और अभिनय के बाद भी फिल्म टिकट खिड़की पर असफल रही। बाद में इसी बैनर तले उन्होंने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म अशोका बनायी लेकिन इसे भी दर्शकों ने बुरी तरह से नकार दिया। हालांकि उनके बैनर तले बनी तीसरी फिल्म ‘चलते चलते’ सुपरहिट साबित हुई ।

2007 शाहरुख खान के करियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ

वर्ष 2004 में शाहरुख खान ने रेडचिली इंटरटेनमेंट कंपनी का भी निर्माण किया और उसके बैनर तले ‘मैं हूं ना’ का निर्माण किया जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद इसी बैनर तले उन्होंने पहेली, काल, ओम शांति ओम, बिल्लू बार्बर, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर और दिलवाले जैसी कई फिल्मों का भी निर्माण किया । वर्ष 2007 शाहरुख खान के करियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ, जब लंदन के सप्रसिद्ध म्यूजियम मैडम तुसाद में उनकी मोम की प्रतिमा लगायी गयी।

फिल्म फेयर पुरस्कार

शाहरुख खान अपने सिने करियर में आठ बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं। उन्हें सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री काजोल के साथ खूब जमी। अपनी मेहनत और लगन के बलबूते शाहरुख अन्य अभिनेताओं से काफी दूर निकल चुके हैं और आज किसी फिल्म में उनका होना ही सफलता की गारंटी माना जाता है।

आने वाली फिल्में

शाहरुख की फिल्म जीरो जल्द ही प्रदर्शित होने वाली है। आनंद एल राय के निर्देशन में बनी जीरो में शाहरुख ने बौने व्यक्ति का किरदार निभाया है।

प्रसिद्ध फिल्‍में

‘दीवाना’, ‘बाजीगर’, ‘डर’, ‘करन अर्जुन’, ‘दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे’, ‘चाहत’, ‘कोयला’, ‘यस बॉस’, ‘परदेस’, ‘दिल तो पागल है’, ‘दिल से’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘जोश’, ‘मोहब्‍बतें’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘देवदास’, ‘कल हो न हो’, ‘मैं हूं ना’, ‘वीर जारा’, ‘डॉन’, ‘चक दे इंडिया’, ‘ओम शांति ओम’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’, ‘माय नेम इज खान’, ‘डान 2’, ‘जब तक है जान’, जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरुख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।

शाहरुख से जुड़े रोचक तथ्य

हिन्दी सिनेमा में उदान के लिए भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें पद्मश्री पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया है तो वहीं फ्रांस सरकार ने उन्‍हें ‘ओरड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ और उनके सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘लीजन डी ऑनर’ नामक पुरस्‍कार से भी नवाजा है।
टीवी की दुनिया में उन्‍हें लोग ‘ब्रांड एसआरके’ कहते हैं क्‍योंकि उनके जितना ब्रांड एंडोर्समेंट कोई भी दूसरा अभिनेता नहीं करता है।
उनके घर में हिन्‍दू-मुस्लिम दोनों धर्मों को बराबर से सम्‍मान दिया जाता है। उनके बच्‍चे दोनों धर्मों का पालन करते हैं।

3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं

वे अपनी फिल्‍मों को लेकर बहुत मेहनत करते हैं। वे पूरे दिन में मात्र 3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं और यही कारण है कि इतने लंबे समय से वे शीर्ष पर हैं। लगभग हर फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट भी जरूर लगती है और अब तो यहां तक कहा जाने लगा है कि जिस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट लग जाती है, वह फिल्‍म हिट हो जाती है। उनकी कई फिल्‍मों को कई फिल्‍म फेस्टिवल्‍स और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के समारोहों में भी दिखाया जा चुका है।


आनन्द एल. राय ने शाहरुख को खास अंदाज में किया विश

नई दिल्ली। शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘जीरो’ के निर्देशक आनन्द एल. राय ने किंग खान को खास अंदाज में विश किया है। आन्नद नें अपने सोशल मीडिया एकाउंट ट्वीटर पर ‘जीरो’ की एक पोस्टर जारी की है जिसमें शाहरुख बावआ वाले गेटअप में गले में पैसों की माला पहने क्यूट सी स्माइल देते नजर आ रहे हैं।

जन्मदिन मुबारक खान साहब

आनन्द ने यह पोस्टर जारी करते हुए कैप्शन लिखा है, ‘दुवाओं की शक्ल होती तो उसके गालों पे भी क्या ऐसे पी डिम्पल पड़ते? उस हंसी का नाम जिसकी हंसी से लाखों के चेहरों पे हंसी आ जाती है! जन्मदिन मुबारक खान साहब।’
उल्लेखनीय है कि आनन्द एल. राय द्वारा निर्देशित एवं गौरी खान द्वारा निर्मित जीरो का ट्रेलर एक ग्रैंड इंवेंट में रिलीज किया जाएगा जिसमें शाहरुख खान और फिल्म में मुख्य किरदार निभा रही कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा शामिल होंगी।
इस फिल्म में शाहरुख एक बौने का किरदार निभा रहे हैं। यह फिल्म साल के अंत में 21 दिसम्बर को रिलीज की जाएगी। https://www.kanvkanv.com

मनोरंजन

आलिया ने खुलेआम किया प्यार का इजहार, इस एक्टर को कहा, ‘आई लव यू’ फिर किया किस, देखें वीडियो

Published

on

मुंबई। यहां 64वें फिल्मफेयर अवॉर्डस में अभिनेत्री आलिया भट्ट ने रणबीर कपूर को चूम कर उन्हें ‘आई लव यू’ बोल खुलेआम अपने प्यार का इजहार कर दिया। आलिया के प्यार के इजहार का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। शनिवार रात अवॉर्ड शो में फिल्म ‘राजी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार लेने के लिए मंच पर आईं आलिया ने रणबीर को अपने लिए ‘बेहद खास’ बताया।

आलिया के इस अंदाज ने जहां दर्शकों को चौंका दिया, वहीं रणबीर का चेहरा शर्म से लाल हो गया। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में आलिया रणबीर को ‘आई लव यू’ कहती नजर आ रही हैं, वहीं रणबीर शर्माते नजर आ रहे हैं। रणबीर को ‘संजू’ में उनके किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। विजेता के तौर पर उनके नाम की घोषणा होते ही उनके बगल में बैठीं आलिया ने उन्हें गले से लगा लिया और उनके गाल को चूम लिया।

रणबीर की मां नीतू हुईं खुश

इसके बाद, रणबीर अपनी दूसरी तरफ बैठे ‘संजू’ के अपने सह-कलाकार विक्की कौशल की तरफ घूम गए और दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाकर चूमा। आलिया और रणबीर को फिल्मफेयर ट्रॉफी पकड़े देखकर रणबीर की मां नीतू कपूर बहुत खुश नजर आ रही थीं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर खुशी जताते हुए लिखा, “और ऐसे क्षण आपके सारे तनाव को भुला देते हैं। शुभकामनाएं, बेहद गर्व और खुशी। फिल्मों की बात करें तो आलिया और रणबीर आगामी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में साथ नजर आएंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

कांग्रेस में शामिल हुईं डांसर सपना चौधरी, यूपी की इस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

Published

on

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणवीं डांसर सपना चौधरी की राजनीति इंट्री हो गई है। दरअसल उन्होंने शनिवार को देर शाम कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली है। सपना को यूपी कांग्रेस कमिटी के प्रदेश संगठन मंत्री नरेंद्र राठी ने दिल्ली में पार्टी की सदस्यता दिलाई।

सपना चौधरी ने कांग्रेस की सदस्यता लेने की जानकारी ट्विटर पर दी और लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी जॉइन करके मैं बहुत खुश हूं। इसके साथ राजबब्बर ने सपना की प्रियंका गांधी के साथ एक फोटो शेयर कर लिखा, ‘सपना चौधरी का कांग्रेस परिवार में स्वागत है।

हेमा मालिनी के खिलाफ लड़ सकती हैं चुनाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सपना चौधरी कांग्रेस से चुनाव लड़ना चाहती हैं इस वजह से उन्होंने पार्टी ज्वाइन की है। अभी पार्टी की ओर से इस पर कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है। ऐसा कहा जा रहा है कि सपना चौधरी मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर सकती हैं। मथुरा में जाट वोटरों की बहुलता है और सपना चौधरी जाट समुदाय से आती हैं।

लेकिन कांग्रेस पार्टी की 8 लिस्ट जारी की जा चुकी है और पार्टी ने मथुरा से महेश पाठक को टिकट दिया है। लेकिन कांग्रेस पहले भी ऐन वक्त पर अपने उम्मीदवारों के नाम बदल चुकी है। पहले मुरादाबाद से राज बब्बर के चुनाव लड़ने की खबर थी लेकिन बाद में कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को टिकट दे दिया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

शराबियों ने इस अभिनेत्री की कार पर किया हमला, अकेले भिड़ीं, चप्पलों से पीटा

Published

on

मुंबई। फिल्म अभिनेत्री चाहत खन्ना के साथ कुछ शराबियों ने बदसलूकी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कार पर 10-15 शराबियों ने मिलकर हमला कर दिया। ये घटना मलाड के पास शाम 7 बजे के करीब हुई। शराबियों ने ड्राइवर को भी मारा और स्क्रीन शील्ड को भी तोड़ दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चाहत ने तुरंत पुलिस को फोन किया, क्योंकि उस वक्त उन्हें बचाने के लिए कोई नहीं आया। किसी ने उनकी मदद नहीं की। इसके बाद एक्ट्रेस ने ड्राइवर को बचाने के लिए उन शराबियों से भिड़ पड़ीं। उन्होंने शराबियों को चप्पलों से मारना शुरू कर दिया।

View this post on Instagram

Tu meri jaan , mein Teri jaan ❤❤

A post shared by Chahatt Khanna (@chahattkhanna) on

मां की हुई थी मौत 

चाहत खन्ना पिछले कई समय से अपनी पर्सनल लाइफ में काफी मुश्किलें झेल रही हैं। फरवरी में उनकी मां ऊषा खन्ना का निधन हो गया था। चाहत ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि ये सब चंद मिनटों में हुआ। हमें इसके बारे में बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था।  चाहत ने कहा, मेरी मां मेरे भाई की मेहंदी सेरेमनी में थी। इसी दौरान उन्हें उल्टियां हुई। थोड़ी देर बाद उन्हें सास लेने में तकलीफ हुई और उनकी मौत हो गई। मौत की वजह दिल का दौरा था। चाहत ने सोशल मीडिया पर अपनी मां के लिए सोशल मीडिया पर इमोशनल पोस्ट लिखा था।

View this post on Instagram

My star

A post shared by Chahatt Khanna (@chahattkhanna) on

पति से लिया था तलाक 

चाहत खन्ना ने साल 2018 में पति फरहान मिर्जा से तलाक लिया था। तलाक के बाद हमारे सहयोगी बॉम्बे टाइम्स से बातचीत में चाहत ने कहा कि- मेरा यह सिर्फ शारीरिक शोषण नहीं था, बल्क‍ि फाइनेंशियल और मेंटल हैरेसमेंट भी था। उन्होंने मुझ पर देह व्यापार और को-एक्टर से अफेयर का आरोप लगाया था। चाहत के मुताबिक- फरहान मेरी तबीयत ठीक न होने की स्थ‍िति में भी संबंध बनाने की जबरदस्ती करता था। चाहत की भरत नरसिंह के साथ पहली शादी साल 2006 में हुई थी। इसके एक साल बाद यानी 2007 में उन्होंने घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए तलाक ले लिया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
दुनिया3 mins ago

पत्नी को चेन से बांधकर 20 दिन तक पीटता रहा, पुलिस पहुंची तो बोला- ‘इसमें प्रेत का साया है…’

देश14 mins ago

मुलायम व अखिलेश की बढ़ीं मुश्किलें, आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस

राज्य45 mins ago

यूपी : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या, घर से 100 मीटर दूर बदमाशों ने गोलियों से भूना

राज्य53 mins ago

दर्दनाक हादसा : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराई बस, 4 यात्री जिंदा जले

देश15 hours ago

भाजपा ने 9 तो कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य16 hours ago

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : पड़ोसी की हरकत से परेशान महिला ने बच्चों संग लगाई नदी में छलांग, एक की मौत 

राज्य16 hours ago

गायत्री परिवार ने बलरामपुर में निकाली भव्य शक्ति कलश यात्रा

राज्य16 hours ago

पीलीभीत में वन विभाग की लापरवाही से लाखों रुपये की गेहूं की 7 एकड़ फसल जलकर राख

राज्य16 hours ago

अयोध्या : चाणक्य परिषद ने दर्शन नगर सूर्य मंदिर पर किया काव्य गोष्ठी व होली मिलन

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : तमंचे के साथ 1 व 155 लीटर कच्ची शराब के साथ 8 आरोपी गिरफ्तार

राज्य16 hours ago

अयोध्या : विधानसभा और महापौर का चुनाव लड़ चुकी किन्नर सपा नेता गुलशन बिंदू ने थामा कांग्रेस का हाथ

राज्य16 hours ago

कन्नौज : डीईओ ने अफसरों को व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के दिए निर्देश

राज्य16 hours ago

लखीमपुर : देश में जनता अगर सीधे प्रधानमंत्री चुनती तो राहुल की जमानत जब्त हो जाती : केशव प्रसाद

राज्य16 hours ago

कन्नौज : सपाइयों ने धूम धाम से मनाई डॉ. लोहिया की जयंती, नवाब बोले, अखिलेश ने पूरे किए सपने

राज्य16 hours ago

अयोध्या : ट्रेन से कटकर ग्रामीण और आग में झुलसकर अबोध बालक की दर्दनाक मौत

राज्य16 hours ago

कन्नौज : 26 को आएंगे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, अफसरों ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

राज्य16 hours ago

अयोध्या : मऊ शिवाला बाजार में पुलिस और होरियारों के संघर्ष में एक दारोगा और सिपाही सस्पेंड

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश1 day ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

Trending