Connect with us

मनोरंजन

Happy Birthday : सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हुए 76 साल के, जानें उनसे जुड़ी ये खास बातें

Published

on

मुंबई। हिंदी सिनेमा के सबसे चहेते कलाकार, शानदार व्यक्त्वि के मालिक सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज 76 साल के हो गए हैं। शायद वो इस फिल्म इंडस्ट्री के इकलौते ऐसे कलाकार हैं जिनको एक नहीं बल्कि कई नाम दिए गए हैं। बिग बी, शहंशाह, महानायक, सुपरस्टार, एंगी यंगमैन जैसे ना जाने कितने नाम से लोग इन्हें बुलाते हैं।

अमिताभ बच्चन उन चंद अभिनेताओं में से एक हैं जिनकी दमदार एक्टिंग ने उनके आलोचकों को भी चौंकाया। उनके उत्साह और काम करने के लगन ने आज उन्हें ऐसे मुकाम पर पहुंचाया है जिसे पाने का मुकाम हर कोई संजोता है। अमिताभ बच्चन कई दर्शकों से बॉलीवुड में राज कर रहे हैं। वे फिल्मों के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। इंडरूट्री में बिग बी के नाम से मशहूर अमिताभ बच्‍चन को आज भी दर्शक उन्हें पर्दे पर देखना पसंद करते हैं। उनकी आनेवाली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ है जिसमें वे आमिर खान और कैटरीना कैफ संग नजर आनेवाले हैं।

एक्सरसाइज मिस नहीं करते हैं अमिताभ

अमिताभ बच्चन 76 साल की उम्र में भी अपनी  एक्सरसाइज को लेकर काफी डिसिप्लिन में रहते हैं। काम का बोझ और बढ़ती उम्र भी उनके इस रूटीन को प्रभावित नहीं कर पाते हैं। मशहूर फिटनेस ट्रेनर और डायटीशियन वृंदा मेहता उनकी नियमित वर्कआउट में मदद करती हैं। अमिताभ रोजाना योगासन भी करते हैं।

शाकाहार को अपनाया

अमिताभ बच्चन पूरी तरह शाकाहारी हैं। कुछ साल पहले दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि पहले वो नॉनवेज फूड्स खाते थे मगर कुछ सालों पहले उन्होंने मांसाहार को त्याग कर पूरी तरह से शाकाहारी भोजन को अपना लिया है।

नींबू-पानी पीना है पसंद

एक इंटरव्यू में अमिताभ बताते हैं कि पीने के नाम पर वो सिर्फ पानी और नींबू-पानी ही पीते हैं। पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और नींबू पानी आपके पाचन और पेट को बेहतर रखता है।

इलाहाबाद में हुआ था जन्म

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. वे प्रसिद्ध कवि डॉ. हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं और उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था जिन्हें थियेटर में गहरी रूचि थी लेकिन उन्हें घर संभालना की पसंद आया. साल 2003 में अमिताभ के सिर से पिता का साया उठ गया और साल 2007 में उनकी मां ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

फिल्म इंडस्ट्री में पहला कदम

अमिताभ बच्चन को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष करना पडा. शुरूआत में उन्हें अपने लंबे कद की वजह से कई फिल्मों से हाथ धोना पड़ा. उनकी आवाज का भी मजाक बना. लेकिन उन्‍होंने हार नहीं मानी. उन्‍होंने अपने सिने करियर की ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की. इसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘आनंद’ (1971) में काम किया. इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने ‘परवाना’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘गुड्डी’ और ‘बावर्ची’ जैसी फिल्मो में काम किया. साल 1973 में आइ फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म के बाद वे एंग्री मैन बनकर उभरे. इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

दिलीप कुमार का आटोग्राफ लेने के लिए किया था घंटों इंतजार

‘ट्रेजेडी किंग’ दिलीप कुमार का एक आटोग्राफ लेने के लिए अमिताभ एक रेस्तरां के बाहर आधे घंटे खडे रहे थे. तब उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि वो एक दिन कैमरे के सामने उनके सामने खडे होंगे. फिल्म शक्ति की मुहूर्त में जब अमिताभ बच्चन दिलीप कुमार के सामने हेलीकाॅप्टर से उतरे थे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. दिलीप कुमार के सामने उनके पैर कांप रहे थे. साल 1982 में आई फिल्म शक्ति में दोनों दिग्गज एकसाथ नजर आये. इस फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था.

जया भादुडी से शादी

अमिताभ और जया की पहली मुलाकात फिल्म गुड्डी के सेट पर हुई थी. दोनों की मुलाकात फिल्मकार ऋषिकेश मुखर्जी ने करवाई थी. इसके बाद दोनों साल 1973 में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन एकसाथ फिल्म जंजीर में नजर आये. कहा जाता है इसी फिल्म के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया था. खबरों के मुताबिक दोनों सितारे इस फिल्म के बाद छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाहते थे. लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन ने साफ कह दिया कि वे अगर जया के साथ विदेश जाना चाहते हैं तो पहले उन्हें जया से शादी करनी होगी. पिता की बात मानकर अमिताभ बच्चन ने एक सादे समारोह में 3 जून 1973 को शादी कर ली.

‘कुली’ हादसा

अमिताभ बच्‍चन के पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में फिल्‍म कुली बेहद अहम रही. इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान हुए एक हादसे में अमिताभ ने जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ी. 24 जुलाई 1982 को शूटिंग के दौरान पुनीत इस्सर का घूंसा अमिताभ के मुंह पर पड़ते ही वह स्टील की टेबल पर गिरे और लुढ़कते हुए दूसरी ओर जा गिरे. सीन काफी रियल लगा और इसपर उन्हें तालियां मिली. अमिताभ के पेट में दर्द होने के कुछ देर बाद उन्‍होंने बताया कि कि टेबल का कोना उनके पेट में बुरी तरह चुभा है. डॉक्टर्स ने ऑपरेशन का फैसला किया. अमिताभ के पेट की झिल्ली (जो पेट के अंगो को जोड़े रखती है) और छोटी आंत फट चुकी थी.

ऑपरेशन के एक दिन बाद अमिताभ को निमोनिया हो गया. उनके शरीर में जहर फैलना शुरू हो गया और खून पतला हो रहा था. फिर एयरबस के जरिए उन्‍हें मुंबई लाया गया. उन्हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के स्पेशल विजिलेंस वॉर्ड में रखा गया. कुछ दिन बाद फिर उनकी हालत बिगड़ने लगी. शरीर में जहर फैलने की वजह से डॉक्टर्स ने दोबारा ऑपरेशन कियो जो 3 घंटों तक चला. लोगों की दुआओंने काम किया और काफी दिनों बाद वे स्‍वस्‍थ हुए.

रेखा और अमिताभ बच्चन

रेखा और अमिताभ बच्चन की नजदीकियों ने भी खुब सुर्खियां बटोरी. अमिताभ रेखा के प्यार में डूबे थे वहीं रेखा ने भी खुद को बदल दिया था. कभी सांवली सी दिखने वाली रेखा एक खूबसूरत सेक्सी अभिनेत्री बनकर उभरी. अमिताभ की कैमेस्ट्री पर्दे पर भी खूब देखने को मिली. उनकी 9 में से 5 फिल्में सुपरहिट रही. ‘मि. नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘खून पसीना’ और ‘नमक हराम’ जैसी फिल्मों की सफलता के साथ यह जोड़ी सफलता के शिखर पर पहुंच गई. इस जोड़ी की आखिरी फिल्म थी ‘सिलसिला’. इस फिल्म की कहानी को रेखा अमिताभ बच्चन की निजी जिंदगी से भी जोड़कर देखा गया. इस फिल्म में जया ने अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार निभाया था और रेखा ने प्रेमिका का. लेकिन ‘कुली’ फिल्म के हादसे के बाद दोनों की राहें जुदा हो गई.

चर्चित फिल्‍में और अवार्ड्स

अमिताभ बच्‍चन की चर्चित फिल्‍मों में जंजीर, नमक हराम, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, कभी कभी, हेराफेरी, अमर अकबर एंथोनी, खून पसीना, परवरिश, कसमें वादे, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि० नटवरलाल, काला पत्थर, सुहाग, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शराबी, खुद्दार, शक्ति, अग्निपथ, मोहब्बतें, एक रिश्ता, कभी ख़ुशी कभी ग़म, आंखें, अक्स, कांटे, बागबान, खाकी, वीर – जारा, ब्‍लैक, सरकार और कभी अलविदा न कहना शामिल है.

अमिताभ बच्‍चन को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के लिए 4 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिल चुके हैं. उन्‍होंने कई अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर भी पुरस्‍कार जीते हैं. उन्‍हें 15 फिल्‍मफेयर अवार्ड मिले हैं और 41 बार नॉमिनेट भी हुए हैं. उन्‍हें साल 1954 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्म भूषण और साल 2015 में पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मनोरंजन

शाहरुख खान को ऑनस्क्रीन किस करने के सवाल पर कैटरीना कैफ ने दिया फनी जवाब

Published

on

मुंबई। शाहरुख के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने सुपरस्टार होने के बावजूद अब तक अपनी भी किसी भी को-स्टार को ऑनस्क्रीन किस नहीं किया है। हाल में शाहरुख की को स्टार कैटरीना कैफ से एक रिपोर्टर ने सवाल पूछ उन्हें बहुत ही अजीब स्थिति में डाल दिया।

दरअसल कैटरीना से रिपोर्टर ने पूछा कि क्या वह खुद को लकी फील कर रही हैं कि वह शाहरुख को ऑनस्क्रीन किस करने वाली पहली एक्ट्रेस हैं। इस पर कैटरीना ने इस सवाल का बहुत ही मजाकिया जवाब देते हुए कहा कि कौन कहता है कि मैं लकी हूं। वह लकी है। इन दिनों कैटरीना कैफ फिल्म ‘जीरो’ के प्रचार में व्यस्त हैं, जिसमें वह फिल्म ‘जब तक है जान’ के सह-कलाकारों शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा के साथ दिखेंगी।

शाहरुख लकी

जाहिर है यह काफी बेढ़ंगा सवाल था.. लेकिन कैटरीना कैफ इस मजेदार जवाब दिया। कैट ने कहा, किसने कहा मैं लकी हूं.. मैंने शाहरुख को किस किया यह उनके लिए सौभाग्य की बात है। वो लकी हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

अभिनेत्री जरीन खान की तेज रफ्तार कार का हुआ भीषण एक्सीडेंट, बाइक सवार युवक की मौत

Published

on

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान की कार से गोवा में एक दर्दनाक हादसा हो गया है। उनकी कार से एक्सीडेंट हुआ जिसमें एक युवक की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि एक बाइक सवार ने अचानक से उनकी कार को आकर जोरदार टक्कर मारी और वह घायल हो गया।

जरीन और उनकी टीम ने घायल बाइक सवार को तत्काल अस्पताल पहुंचाया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोटरसाइकिल सवार युवक ने हेलमेट नहीं पहना था जिसके चलते उसके सिर पर गहरी चोट आ गई। इसके बाद उसे फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल ले जाने पर युवक को मृत घोषित कर दिया गया। हादसे में जरीन खान को भी हल्की चोट आई है। ये घटना बुधवार की देर शाम की बताई जा रही है।

केस दर्ज

बताया गया कि जरीन छुट्टियां मनाने के लिए गोवा आई हैं। शाम को जब वह कार से घूमने जा रहीं थी तभी सामने से एक बाइक सवार उनकी कार से टकरा गया। कार तेज रफ्तार में थी। टक्कर लगते ही बाइक चला रहे नितेश गोरल (30) की मौके पर ही मौत हो गई है। गोवा पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

पुलिस ने बताया कि हादसे सही वजह जानने के लिए घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। इस मामले की पुष्टि करते हुए सीनियर पीएसआई विशाल मांजरेकर ने बताया कि ड्राइवर के खिलाफ अंजुना पुलिस स्टेशन में लापरवाही के साथ गाड़ी चलाने का केस दर्ज किया गया है।

पहले से हैं परेशान

आपको बता दें कि जरीन इससे पहले एक और मामले को लेकर काफी परेशान हैं। बता दें कि जरीन ने अपनी पूर्व मैनेजर अंजलि आस्था के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है। जरीन खान ने मैनेजर पर कथित रूप से दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है। FIR दर्ज होने के बाद जांच चल रही है।

कौन हैं जरीन खान

अभिनेत्री ने सुपरस्टार सलमान खान के साथ 2010 में ‘वीर’ फिल्म से अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत की थी। सलमान के साथ जरीन अच्छी बॉन्डिंग शेयर करती हैं। वे साजिद नाडियावाला की मल्टीस्टारर फिल्म हॉउसफुल 2 में भी नजर आ चुकी हैं। जरीन, हिंदी के अलावा तमिल और पंजाबी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

सलमान खान की इन खूबियों के मुरीद हुए कॉमेडियन सुनील ग्रोवर

Published

on

मुंबई । अली अब्बास द्वारा निर्देशित ‘भारत’ में काम कर रहे अभिनेता सुनील ग्रोवर का कहना है कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में सलमान खान जैसा अनुशासित कलाकार नहीं देखा। सुनील ने मंगलवार को यहां इंडियन टेलीविजन अकेडमी (आईटीए) 2018 के 18वें संस्करण के दौरान संवाददाताओं से यह बात कही। ‘भारत’ में पहली बार सलमान के साथ काम कर रहे सुनील ने कहा, “मैंने उनके (सलमान) जैसा अनुशासित व्यक्ति और कलाकार नहीं देखा। वह एक समय में बहुत काम कर लेते हैं। वह अपनी मौजूदा फिल्म की शूटिंग करते हैं तो साथ में 2032 में साइन करने वाली फिल्म की स्क्रिप्ट भी सुन रहे होते हैं।”

सुनील ने कहा, “वह बहुत व्यस्त कलाकार हैं। वह टेलीविजन, ट्रैवलिंग करते हैं और अपनी चैरिटेबल संस्था ‘बीइंग ह्यूमन’ का भी काम देखते हैं। इसके अलावा वह रोजाना दो घंटे जिम में बिताते हैं। कुछ दिन पहले मैंने देखा कि कसरत करते हुए उनकी रिब्स फ्रैक्चर हो गई लेकिन तीसरे दिन वह दोबारा कसरत करते दिखाई दिए। मैं उन्हें एक्सरसाइज करते देखता हूं तो मुझे लगता है कि वह किसी और ही मिट्टी के बने हैं। ‘भारत’ 2019 की ईद पर रिलीज होगी। इसमें सलमान खान, कैटरीना कैफ, तब्बू, सुनील ग्रोवर, नोरा फतेही और दिशा पटानी हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश13 hours ago

राजस्थान में फंसा पेंच, मुख्यमंत्री की दावेदारी पर अड़े गए हैं सचिन पायलट, समर्थकों ने की आगजनी

राज्य13 hours ago

बरेली : हजरत केले शाह बाबा के कुल शरीफ में बड़ी तादाद में जमा हुए अकीदतमंद

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : पीएम आवास योजना के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहा गरीब, नहीं हो रही सुनवाई

देश16 hours ago

हाई कोर्ट के न्यायाधीश बोले, भारत बने हिंदू राष्ट्र, PM मोदी पर जताया ये विश्वास, सांसद ने जताई आपत्ति

राज्य17 hours ago

अयोध्या : सड़क दुर्घटनाओं में दो घायल, हालत गंभीर

राज्य17 hours ago

अयोध्या : ढाई लाख रुपये की लूट का खुलासा, पौने दो लाख की नकदी बरामद

देश17 hours ago

35 साल की शादीशुदा प्रेमिका ने किया 13 साल छोटे प्रेमी का कत्ल, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

राज्य18 hours ago

अयोध्या : रेप पीड़िता के पति और गवाह को कुचलकर मारने का प्रयास, कहा-जिया से टकराओगे तो जिंदगी खत्म

मनोरंजन18 hours ago

शाहरुख खान को ऑनस्क्रीन किस करने के सवाल पर कैटरीना कैफ ने दिया फनी जवाब

देश19 hours ago

सस्पेंस खत्म : MP में कमलनाथ तो राजस्थान में गहलोत होंगे मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में ये नेता सबसे आगे

राज्य19 hours ago

लखीमपुर-खीरी : हिंदू समाज को तोड़ने वालों को जवाब देगा बजरंग दल : भोलेन्द्र

हेल्थ20 hours ago

विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है धूप, दूर हो जाती है थकान, जानें इसके और फायदे

वीडियो20 hours ago

देखें वीडियो : दूसरी बार केसीआर बने तेलंगाना के सीएम, राज्यपाल ने दिलाई शपथ, जानिए राजनीतिक सफर

बिज़नेस20 hours ago

अमेजॉन ने अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा को लगाया चूना, मंगाया था ‘बोस’ का हेडफोन, आया लोहे का टुकड़ा

देश21 hours ago

तो चौथी बार भी शिवराज सिंह चौहान ही होते MP के मुख्यमंत्री, अगर भाजपा को मिल जाते 4 हजार 337 वोट

राज्य21 hours ago

यूपी : कर्ज से परेशान शख्स ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, खुद भी लगा ली फांसी

देश21 hours ago

हाथ जोड़कर बोले सभापति वेंकैया नायडू, हमें बचाने के लिए 9 लोगों ने दी थी जान, आज तो चलने दो सदन

दुनिया21 hours ago

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए क्राउन प्रिंस सलमान जिम्मेदार : निकी हेले

देश4 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया7 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश7 days ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

देश3 weeks ago

कुत्ते के साथ नशे में धुत चार युवकों ने किया गैंगरेप, खून से लथपथ छोड़कर हुए फरार

राज्य3 weeks ago

सीतामढ़ी : श्री श्याम बाबा का धूम धाम से मनाया गया जन्मोत्सव, भक्त बोले-‘हारे के सहारे, बाबा श्याम हमारा’

Trending