Connect with us

मनोरंजन

Happy Birthday : सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हुए 76 साल के, जानें उनसे जुड़ी ये खास बातें

Published

on

मुंबई। हिंदी सिनेमा के सबसे चहेते कलाकार, शानदार व्यक्त्वि के मालिक सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज 76 साल के हो गए हैं। शायद वो इस फिल्म इंडस्ट्री के इकलौते ऐसे कलाकार हैं जिनको एक नहीं बल्कि कई नाम दिए गए हैं। बिग बी, शहंशाह, महानायक, सुपरस्टार, एंगी यंगमैन जैसे ना जाने कितने नाम से लोग इन्हें बुलाते हैं।

अमिताभ बच्चन उन चंद अभिनेताओं में से एक हैं जिनकी दमदार एक्टिंग ने उनके आलोचकों को भी चौंकाया। उनके उत्साह और काम करने के लगन ने आज उन्हें ऐसे मुकाम पर पहुंचाया है जिसे पाने का मुकाम हर कोई संजोता है। अमिताभ बच्चन कई दर्शकों से बॉलीवुड में राज कर रहे हैं। वे फिल्मों के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। इंडरूट्री में बिग बी के नाम से मशहूर अमिताभ बच्‍चन को आज भी दर्शक उन्हें पर्दे पर देखना पसंद करते हैं। उनकी आनेवाली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ है जिसमें वे आमिर खान और कैटरीना कैफ संग नजर आनेवाले हैं।

एक्सरसाइज मिस नहीं करते हैं अमिताभ

अमिताभ बच्चन 76 साल की उम्र में भी अपनी  एक्सरसाइज को लेकर काफी डिसिप्लिन में रहते हैं। काम का बोझ और बढ़ती उम्र भी उनके इस रूटीन को प्रभावित नहीं कर पाते हैं। मशहूर फिटनेस ट्रेनर और डायटीशियन वृंदा मेहता उनकी नियमित वर्कआउट में मदद करती हैं। अमिताभ रोजाना योगासन भी करते हैं।

शाकाहार को अपनाया

अमिताभ बच्चन पूरी तरह शाकाहारी हैं। कुछ साल पहले दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि पहले वो नॉनवेज फूड्स खाते थे मगर कुछ सालों पहले उन्होंने मांसाहार को त्याग कर पूरी तरह से शाकाहारी भोजन को अपना लिया है।

नींबू-पानी पीना है पसंद

एक इंटरव्यू में अमिताभ बताते हैं कि पीने के नाम पर वो सिर्फ पानी और नींबू-पानी ही पीते हैं। पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और नींबू पानी आपके पाचन और पेट को बेहतर रखता है।

इलाहाबाद में हुआ था जन्म

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. वे प्रसिद्ध कवि डॉ. हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं और उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था जिन्हें थियेटर में गहरी रूचि थी लेकिन उन्हें घर संभालना की पसंद आया. साल 2003 में अमिताभ के सिर से पिता का साया उठ गया और साल 2007 में उनकी मां ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

फिल्म इंडस्ट्री में पहला कदम

अमिताभ बच्चन को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष करना पडा. शुरूआत में उन्हें अपने लंबे कद की वजह से कई फिल्मों से हाथ धोना पड़ा. उनकी आवाज का भी मजाक बना. लेकिन उन्‍होंने हार नहीं मानी. उन्‍होंने अपने सिने करियर की ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की. इसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘आनंद’ (1971) में काम किया. इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने ‘परवाना’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘गुड्डी’ और ‘बावर्ची’ जैसी फिल्मो में काम किया. साल 1973 में आइ फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म के बाद वे एंग्री मैन बनकर उभरे. इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

दिलीप कुमार का आटोग्राफ लेने के लिए किया था घंटों इंतजार

‘ट्रेजेडी किंग’ दिलीप कुमार का एक आटोग्राफ लेने के लिए अमिताभ एक रेस्तरां के बाहर आधे घंटे खडे रहे थे. तब उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि वो एक दिन कैमरे के सामने उनके सामने खडे होंगे. फिल्म शक्ति की मुहूर्त में जब अमिताभ बच्चन दिलीप कुमार के सामने हेलीकाॅप्टर से उतरे थे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. दिलीप कुमार के सामने उनके पैर कांप रहे थे. साल 1982 में आई फिल्म शक्ति में दोनों दिग्गज एकसाथ नजर आये. इस फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था.

जया भादुडी से शादी

अमिताभ और जया की पहली मुलाकात फिल्म गुड्डी के सेट पर हुई थी. दोनों की मुलाकात फिल्मकार ऋषिकेश मुखर्जी ने करवाई थी. इसके बाद दोनों साल 1973 में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन एकसाथ फिल्म जंजीर में नजर आये. कहा जाता है इसी फिल्म के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया था. खबरों के मुताबिक दोनों सितारे इस फिल्म के बाद छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाहते थे. लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन ने साफ कह दिया कि वे अगर जया के साथ विदेश जाना चाहते हैं तो पहले उन्हें जया से शादी करनी होगी. पिता की बात मानकर अमिताभ बच्चन ने एक सादे समारोह में 3 जून 1973 को शादी कर ली.

‘कुली’ हादसा

अमिताभ बच्‍चन के पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में फिल्‍म कुली बेहद अहम रही. इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान हुए एक हादसे में अमिताभ ने जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ी. 24 जुलाई 1982 को शूटिंग के दौरान पुनीत इस्सर का घूंसा अमिताभ के मुंह पर पड़ते ही वह स्टील की टेबल पर गिरे और लुढ़कते हुए दूसरी ओर जा गिरे. सीन काफी रियल लगा और इसपर उन्हें तालियां मिली. अमिताभ के पेट में दर्द होने के कुछ देर बाद उन्‍होंने बताया कि कि टेबल का कोना उनके पेट में बुरी तरह चुभा है. डॉक्टर्स ने ऑपरेशन का फैसला किया. अमिताभ के पेट की झिल्ली (जो पेट के अंगो को जोड़े रखती है) और छोटी आंत फट चुकी थी.

ऑपरेशन के एक दिन बाद अमिताभ को निमोनिया हो गया. उनके शरीर में जहर फैलना शुरू हो गया और खून पतला हो रहा था. फिर एयरबस के जरिए उन्‍हें मुंबई लाया गया. उन्हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के स्पेशल विजिलेंस वॉर्ड में रखा गया. कुछ दिन बाद फिर उनकी हालत बिगड़ने लगी. शरीर में जहर फैलने की वजह से डॉक्टर्स ने दोबारा ऑपरेशन कियो जो 3 घंटों तक चला. लोगों की दुआओंने काम किया और काफी दिनों बाद वे स्‍वस्‍थ हुए.

रेखा और अमिताभ बच्चन

रेखा और अमिताभ बच्चन की नजदीकियों ने भी खुब सुर्खियां बटोरी. अमिताभ रेखा के प्यार में डूबे थे वहीं रेखा ने भी खुद को बदल दिया था. कभी सांवली सी दिखने वाली रेखा एक खूबसूरत सेक्सी अभिनेत्री बनकर उभरी. अमिताभ की कैमेस्ट्री पर्दे पर भी खूब देखने को मिली. उनकी 9 में से 5 फिल्में सुपरहिट रही. ‘मि. नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘खून पसीना’ और ‘नमक हराम’ जैसी फिल्मों की सफलता के साथ यह जोड़ी सफलता के शिखर पर पहुंच गई. इस जोड़ी की आखिरी फिल्म थी ‘सिलसिला’. इस फिल्म की कहानी को रेखा अमिताभ बच्चन की निजी जिंदगी से भी जोड़कर देखा गया. इस फिल्म में जया ने अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार निभाया था और रेखा ने प्रेमिका का. लेकिन ‘कुली’ फिल्म के हादसे के बाद दोनों की राहें जुदा हो गई.

चर्चित फिल्‍में और अवार्ड्स

अमिताभ बच्‍चन की चर्चित फिल्‍मों में जंजीर, नमक हराम, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, कभी कभी, हेराफेरी, अमर अकबर एंथोनी, खून पसीना, परवरिश, कसमें वादे, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि० नटवरलाल, काला पत्थर, सुहाग, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शराबी, खुद्दार, शक्ति, अग्निपथ, मोहब्बतें, एक रिश्ता, कभी ख़ुशी कभी ग़म, आंखें, अक्स, कांटे, बागबान, खाकी, वीर – जारा, ब्‍लैक, सरकार और कभी अलविदा न कहना शामिल है.

अमिताभ बच्‍चन को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के लिए 4 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिल चुके हैं. उन्‍होंने कई अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर भी पुरस्‍कार जीते हैं. उन्‍हें 15 फिल्‍मफेयर अवार्ड मिले हैं और 41 बार नॉमिनेट भी हुए हैं. उन्‍हें साल 1954 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्म भूषण और साल 2015 में पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मनोरंजन

विद्या बालन भी पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध के पक्ष में, कहा-बस अब बहुत हो गया

Published

on

मुंबई। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता विद्या बालन भी पुलवामा आतंकी हमले के बाद बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों के प्रवेश के खिलाफ हो गई हैं। हिंदी फिल्म उद्योग ने इस हमले के बाद इसकी भर्त्सना की है और पाकिस्तान में अपनी फिल्मों को रिलीज न करने की बात कही है। इसके अलावा फिल्म उद्योग में पाकिस्तानी कलाकारों को काम न देने को लेकर भी गम्भीर चिंतन चल रहा है। विद्या बालन ने शुक्रवार को यहां कहा कि इस समय एक मजबूत स्टैंड की जरूरत है और पुराने सभी फैसलों को खारिज करने का वक्त आ गया है।

विद्या ने अपने पहले रेडियो शो ‘धुन बदल के तो देखो’ के प्रसारण के दौरान मीडिया से कहा, “मेरा हमेशा से मानना रहा है कि कला को सभी सीमाओं और राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए। मुझे लगता है कि हमें अब एक स्टैंड लेना होगा। विद्या ने कहा लगता है कि अब सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है। बस, अब बहुत हो गया है।

वर्ष 1989 के बाद से जम्मू-कश्मीर में हुए सबसे भयानक आतंकी हमले के बाद पुलवामा जिले में 14 फरवरी को एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी एसयूवी सीआरपीएफ की बस में घुसा दी, जिसमें कम से कम 40 जवान शहीद हो गए, बाद में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली।

फिल्म ‘टोटल धमाल’ पाक में नहीं हुई रिलीज

जब पूछा गया कि क्या कला को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए, तो ‘तुम्हारी सुलू’ की अभिनेत्री ने कहा, “मैं खुद मानती हूं कि लोगों को साथ लाने के लिए कला से बेहतर और कोई और जरिया नहीं हो सकता, फिर बात चाहे संगीत की हो, थिएटर की हो, डांस की हो, फिल्मों की हो.. कुछ भी हो, लेकिन? इस बार जाने क्यों मुझे लगता है कि शायद हमें एक ब्रेक लेना चाहिए, देखते हैं.. लेकिन कुछ कड़े फैसले लेना भी जरूरी है। अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, अजय देवगन और विक्की कौशल सहित बॉलीवुड अभिनेताओं के एक समूह ने पुलवामा हमले की निंदा की है। इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म ‘टोटल धमाल’ भी पाकिस्तान में उसी कारण से रिलीज नहीं हुई। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

दर्शकों को खूब भा रही रणवीर और आलिया की जोड़ी, 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई फिल्म ‘गली ब्वाय’

Published

on

मुंबई। उम्मीदों के मुताबिक, रिलीज के आठ दिनों के बाद जोया अख्तर की फिल्म गली ब्वाय ने सौ करोड़ की कमाई करने वाले क्लब में जगह बना ली। आठवें दिन फिल्म ने लगभग 5 करोड़ की कमाई की, जिसके बाद फिल्म की कुल कमाई का आंकड़ा 100 करोड़ पार कर गया। फिल्म के हीरो रणवीर सिंह की ये लगातार तीसरी फिल्म है, जो सौ करोड़ के क्लब में पंहुची है। इससे पहले सिंबा और उससे पहले पद्मावत भी सौ करोड़ के क्लब का हिस्सा बन चुकी हैं। रणवीर सिंह की असफल फिल्मों में सिर्फ आदित्य चोपड़ा की बेफिक्रे का नाम शामिल है।

जोया अख्तर की ये पहली फिल्म

फिल्म की हीरोइन आलिया भट्ट के लिए भी राजी के बाद उनकी ये फिल्म भी सौ करोड़ के क्लब में आ गई। इससे पहले उनकी शाहरुख खान के साथ डियर जिंदगी और वरुण धवन के साथ बद्रीनाथ की दुल्हनियां भी सौ करोड़ के क्लब में पंहुची थीं। गली ब्वाय में आलिया ने पहली बार रणवीर सिंह की हीरोइन के तौर पर काम किया। गली ब्वाय का निर्देशन करने वाली जोया अख्तर की ये पहली फिल्म है, जिसने सौ करोड़ के क्लब में जगह बनाई है। फिल्म कारोबार के जानकार मानते हैं कि रिलीज वाले दिन 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले का असर इस फिल्म के कारोबार पर हुआ, वरना ये फिल्म अब तक 120 करोड़ का कारोबार कर सकती थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

अक्षय कुमार ने लड़कियों को सिखाया सेल्फ डिफेंस, बच्ची को पकड़ा तो मोड़ दिया हाथ, देखें वीडियो

Published

on

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता व खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार ने सोशल मी़डिया पर एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में अक्षय कुमार लड़कियों को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखा रहे हैं। अक्षय के इस वीडियो को खूब पसंद किया जा रहा है। अक्षय ने यह वीडियो बुधवार को देर शाम अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। अब तक इस वीडियो को 20 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। साथ ही उनकी खूब तारीफ की। अक्षय कुमार ने इस वीडियो को शेयर करने के साथ-साथ एक मैसेज भी लोगों के लिए छोड़ा है।

अक्षय कुमार ने लिखा है, ठाणे में 2000 से ज्यादा स्कूली लड़कियों को सेल्फ डिफेंस तकनीक सीखता देख काफी अच्छा लगा। इस वर्कशॉप में इन लड़कियों को अपने बचाव के तरीके सिखाए गए। आशा है कि यह काफी मददगार होगा और इस तरह के और ट्रेनिंग सेंटर खुलेंगे ऐसी उम्मीद है।

अक्षय कुमार के इस वीडियो पर लोग अपनी प्रतिकियाएं भी दे रहे हैं और ऐसे कदम के लिए उनकी तारीफ भी कर रहे हैं। अक्षय कुमार हमेशा से ही लड़कियों को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने के पक्षधर रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य52 mins ago

बहराइच : पशु वध करते हुए प्रयुक्त उपकरण के साथ आरोपी गिरफ्तार

देश54 mins ago

घायल यात्री को कंधे पर लादकर 1.5 किलोमीटर दौड़ा सिपाही, बचाई जान, देखें लाइव वीडियो

राज्य1 hour ago

फतेहपुर : पीसीएस परीक्षा में किसान के बेटे प्रखर उत्तम ने हासिल किया प्रदेश में चौथा स्थान, जिले में खुशी

राज्य1 hour ago

बहराइच : ईवीएम व वीवी पैट जागरुकता के लिए डीएम ने कराया माॅकपोल

राज्य1 hour ago

बहराइच : तारा महिला व महाराज सिंह इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र का डीएम ने किया निरीक्षण

राज्य1 hour ago

25 फरवरी को शादी के पवित्र बंधन में बंधेंगी अदाकारा श्रद्धा सिंह

राज्य2 hours ago

कन्नौज : किसान सम्मान योजना का गोरखपुर से कल शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

राज्य2 hours ago

कन्नौज : भगवान हमेशा धर्म के साथ ही रहते है : आचार्य मृदुल कृष्ण

राज्य2 hours ago

कन्नौज : आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर समय से निर्धारित बैठकें भी आयोजित कराएं : डीएम

राज्य2 hours ago

अयोध्या : भरतकुंड के पास दर्दनाक हादसा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख के दो चालकों की मौत, भतीजा घायल

राज्य2 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दुधवा जंगल में आपसी संघर्ष में नर गैंडे भीम की मौत

राज्य2 hours ago

देवीपाटन मंडल : विधिक साक्षरता शिविर का उद्देश्य अदालत से बाहर निकलकर जनता को न्याय देना : सचिव 

राज्य2 hours ago

भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में भीषण विस्फोट, 13 की मौत, थानाध्यक्ष-चौकी इंचार्ज निलंबित

राज्य2 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में किशोरी ने फांसी लगाकर दे जान, घर में मचा कोहराम

देश5 hours ago

हमारी सरकार और मां भगवती पर भरोसा रखो, इस बार सबका हिसाब होगा, पूरा हिसाब होगा : पीएम मोदी

देश6 hours ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश6 hours ago

इंस्पेक्टर को पकड़ने गई सीबीआई टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, दो अधिकारी घायल

देश6 hours ago

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ाने भरने वाली बनीं पहली महिला, देखें 8 फोटो

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन4 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश1 week ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य3 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

टेक्नोलॉजी3 days ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

देश1 week ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश1 week ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य6 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending