Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeराज्यमध्य प्रदेशइंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के छात्र अब कर सकेंगे सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग...

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के छात्र अब कर सकेंगे सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग का कोर्स

– पहले चरण में 200 विद्यार्थियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

भोपाल। मध्य प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ बौद्धिक विकास और बेहतर फिजिकल फिटनेस के लिए शासन द्वारा पहल की जा रही है। तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए पहली बार योग के छह माह का डिप्लोमा पाठ्यक्रम शैक्षणिक-सत्र 2022-23 से शुरू किया जा रहा है। विभाग इस पाठ्क्रम को इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के माध्यम से संचालित करेगा।

उक्त जानकारी देते हुए जनसंपर्क अधिकारी बिन्दु सुनील ने बुधवार को बताया कि पहले चरण में पांच इंजीनियरिंग और 15 पॉलिटेक्निक के 200 विद्यार्थियों को योग सिखाया जायेगा। दूसरे चरण में 20 पॉलिटेक्निक कॉलेज के 200 विद्यार्थियों को योग प्रशिक्षण दिया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2022 में अब इंजीनियरिंग कॉलेजों को भी बहुविषयक बनाने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा सम्बंधित कॉलेजों को छह माह के सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग के लिए द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत 10 विद्यार्थियों (प्रति कॉलेज) का चयन कर प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रत्येक संस्थान इग्नू के वेबपोर्टल पर प्रवेश सम्बन्धी लिंक https:gnouadmission.samarth.edu.in/ से रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण कराएगी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments