Friday, May 20, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessरोजाना नाश्ते में खाएं अंकुरित चना, होंगे कई चौंकाने वाले फायदे

रोजाना नाश्ते में खाएं अंकुरित चना, होंगे कई चौंकाने वाले फायदे

हेल्थ। कहते हैं कि रोजाना हर व्यक्ति को भीगा हुआ चना खाना चाहिए। वहीँ अगर आप इसे अंकुरित करके खाते है तो इसके और भी लाभ होंगे। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. स्प्राउट्स (अंकुरित चना) को रोजाना के आहार में शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से आपकी इम्युनसिस्टम मजबूत होगी और स्टेमिना भी बढ़ेगा।

एक विशेषज्ञ का कहना है कि स्प्राउट्स का सेवन सुबह में नाश्ते के समय ही करना बहुत लाभदायक होता है. इसमें विटामिन ए, सी, बी2, बी5 और विटामिन-के पाया जाता है. यह आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैगनीज से भी भरपूर है. साथ ही इसमें फोलेट, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. खास बात यह भी है कि यह सबसे सस्ता और अच्छा आहार होता है. इसे घर में मौजूद दाल, अनाज और नट्स को पानी में भिगोकर आसानी से बना सकते हैं. अंकुरित करने के लिए चना, मूंग, गेहूं, मोठ, सोयाबीन, मूंगफली, मक्का, तिल, दालें और बीजों आदि का इस्तेमाल होता है.

रोगों से लड़ने में मिलती है क्षमता

कोविड-19 महामारी के बीच हर किसी को इम्युनिटी के बारे में समझ आने लगी। एक डॉक्टर के मुताबिक इम्युनिटी को रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा कहा जाता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. स्प्राउट्स विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं और ये दोनों सूक्ष्म पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं को वायरस और संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा के लिए तैयार करता है और रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बेअसर करता है. विटामिन ए भी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और प्रतिरक्षा यानी शरीर की रक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है.

वजन नियंत्रित करने में कारगर: स्प्राउट्स फाइबर से भरपूर होता है जिसको खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है. इसकी वजह से अतिरिक्त कैलोरी से बच जाते हैं और वजन नहीं बढ़ता है.

पाचन तंत्र के लिए अच्छा : स्प्राउट्स में बड़ी मात्रा में एंजाइम पाए जाते हैं, जिससे खाने के बाद यह आसानी से पच जाता है. पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए स्प्राउट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. अंकुरित होने के बाद अनाज में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन ज्यादा पाचक और पौष्टिक हो जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया ओर बेहतर होती है.

एनीमिया के इलाज में फायदेमंद : शरीर में खून की कमी या आयरन की कमी एनीमिया का कारण बनती है. खून की कमी से शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट महसूस होती है. आयरन की कमी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना स्प्राउट्स का सेवन लाभकारी है.

आंखों के लिए लाभदायक : विटामिन ए से भरपूर आहार आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. वे मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (रेटिना क्षतिग्रस्त) के विकास को भी रोक सकते हैं. यह कॉर्निया को साफ रखने में सहायक होते हैं. यह दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है. किसी भी बीमारी से पीड़ित होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments